मैच (14)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
PSL 2024 (2)
WPL (2)
Dang CL (1)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
फ़ीचर्स

इस पारी के बारे में सपने में भी नहीं सोचा था: सैम नार्थईस्ट

410 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले सैम नार्थईस्ट ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ की ख़ास बातचीत

400 रन पूरा करने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते सैम नॉर्थईस्ट  •  Getty Images

400 रन पूरा करने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते सैम नॉर्थईस्ट  •  Getty Images

शनिवार को 32 वर्षीय बल्लेबाज़ सैम नार्थईस्ट ने लेस्टरशायर के ख़िलाफ़ नाबाद 410 रनों की असाधारण पारी खेली। इस पारी की बदौलत वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट की एक पारी में नौंवें सबसे ज़्यादा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।
इस पारी कें सदंर्भ में सैम ने ईएसपीएनक्रिंफ़ो से बात करते हुए कहा कि यह एक ऐसी पारी थी जिसके बारे में उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था। शनिवार को नार्थईस्ट ने रॉनन वॉकर को लगातार दो छक्के जड़कर 400 के आंकड़े को पार किया। 450 गेंदों की इस पारी में उन्होंने 45 चौके और तीन छक्के लगाए।
अपनी पारी के बारे में नार्थईस्ट ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक ऐसी पारी थी जिसके लिए आप अपने करियर में हमेशा प्रयासरत रहते हैं, लेकिन मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं नाबाद 410 रन बनाकर उन बेहतरीन खिलाड़ियों की लिस्ट में जुड़ जाऊंगा, जिसमें: लारा, हिक, ब्रैडमैन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। वास्तव में यह मेरी सोच से परे है।"
वह कौन सा पल था जहां आपने इस तरह के निजी स्कोर के बारे में सोचा? इस सवाल के जवाब में नार्थईस्ट कहते हैं " ईमानदारी से कहूं तो मैंने कल ही इस स्कोर तक पहुंचने के बारे में सोचा जब मैं 308 रनों पर नाबाद था। सिक्सर के साथ मैंने 400 के आंकड़े तक पहुंचा। अगर वह सिक्सर लगाने के क्रम में मैं आउट हो जाता तो शायद खु़द से काफ़ी निराश होता क्योंकि मैं थोड़ी सी सावधानी और धैर्य के साथ 400 के आंकड़े को छू सकता था। हालांकि पिछले दिन ही मैंने कड़ी मेहनत कर ली थी। आज मुझे बस पिच पर उतर कर अपने खेल का आनंद लेना था।"
नार्थईस्ट कहते हैं, "मुझे पता था ग्लैमॉर्गन की तरफ़ से खेलते हुए सर्वोच्च स्कोर बनाने से मैं बस दो रन दूर था, जो मैंने आज सुबह आसानी से बना लिया था। जब मैं स्टीव जेम्स के स्कोर की बराबरी की तब भी मुझे ऐसा लगा कि चलो ठीक है। मैं अब ख़ुश हूं। इसके बाद तो मैं बस यह देखना चाह रहा था कि यह पारी और कितना आगे जा सकती है।"
नार्थईस्ट ने किसी भी फ़ॉर्मेंट के क्रिकेट में सर्वोच्च 191 रन बनाया था, चाहे वह कोई स्कूल का मैच हो या किसी क्लब का मैच। नार्थईस्ट कहते हैं, "जब मैं पिछली बार 190 के स्कोर के पास था तब ज़्यादा नर्वस था लेकिन आज जब 390 के आस-पास था तो उतना नर्वस नहीं था। यह हास्यस्पद लग सकता है लेकिन मैं किसी भी तरह से इस सप्ताह 200 के आंकड़े को छूना चाहता था।"
आप नाबाद 410 रन की पारी का जश्न कैसे मनाने वाले हैं? इसके जवाब में नार्थईस्ट ने कहा, "मैं अपने कुछ साथियों के यहां पार्टी में जाने वाला हूं। यह रात मजे़दार होनी चाहिए और फिर मैं कल परिवार के साथ जश्न मनाऊंगा। इन दोनों पार्टियों के बाद मैं वापस मैदान पर उतरूंगा।"

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है