मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

'ओपनिंग स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा होना बहुत अच्छी बात' - धवन

कप्तान का कहना है कि भारतीय टीम प्रबंधन के साथ खिलाड़ियों के चयन के बारे में अभी तक उनकी कोई बातचीत नहीं हुई है

शिखर धवन ने कहा कि टीम मेनेजमेंट से उनकी अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है।  •  Sri Lanka Cricket

शिखर धवन ने कहा कि टीम मेनेजमेंट से उनकी अभी तक कोई बातचीत नहीं हुई है।  •  Sri Lanka Cricket

कोलंबो में पहले वनडे से पहले भारत के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन के अनुसार, ओपनिंग स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा अच्छी बात है और श्रीलंका का दौरा टी20 विश्व कप से पहले कुछ विकल्पों को कम करने की दिशा में एक कदम होगा।
धवन ने कहा, "जब आप भारत के लिए खेलते हैं तो हर सीरीज़ बड़ी होती है और सभी खिलाड़ी जानते हैं कि हर मैच कितना महत्वपूर्ण है। शुरुआती स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा है और यह बहुत अच्छी बात है। हालांकि सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर जिसे भी मौका मिलता है, उसका लक्ष्य बस टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने पर होना चाहिए।"
नए खिलाड़ियों की तलाश के संदर्भ में धवन ने कहा कि श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेली जाने वाली सीरीज़ से पहले विराट कोहली या रवि शास्त्री के साथ उनकी कोई विशेष बातचीत नहीं हुई है।
धवन ने कहा, "अभी तक मेरी विराट या रवि भाई से कोई खास बातचीत नहीं हुई है। मुझे यकीन है कि उन्होंने राहुल भाई या चयनकर्ताओं से बात की होगी और वह संदेश हमें दिया जाएगा। जो भी हो, हमारा पूरा ध्यान टी20 विश्व कप पर है। अगर चयनकर्ता या टीम प्रबंधन आपसी समझ में आते हैं कि हम किसी को विशेष रूप से या किसी विशेष पोज़िशन पर खेलने की जरूरत है तो यह उन्हें देखने के लिए एक अच्छा मंच है।"
श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुना राणातुंगा के बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर उन्हें लगता है कि यह दूसरे दर्जे की टीम है तो यह उनकी भावना है। उन्होंने हंसते हुए कहा, "हम श्रीलंका खेलने के लिए आए हैं। यह एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के रूप में गिना जाएगा और हम इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए आए हैं।"
अपने सलामी जोड़ीदार के बारे में पूछे जाने पर भारतीय कप्तान ने ज़्यादा जानकारी नहीं दी। भारत के पास चुनने के लिए पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ हैं। यह संभावना है कि शॉ को पहला मौका मिल सकता है, इस साल शॉ सफेद गेंद की क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद इस दौरे पर आए हैं।
शॉ ने विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में मुंबई की ख़िताबी जीत के दौरान 837 रन बनाए थे, जिसमें 150 से अधिक के तीन स्कोर शामिल हैं। इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह सबसे अधिक निजी स्कोर है। इसके साथ ही शॉ ने आईपीएल में भी अपना शानदार फॉर्म जारी रखा। बाएं हाथ के ऊंचे सलामी बल्लेबाज़ पडिक्कल विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में लगातार चार लिस्ट ए शतकों के साथ 737 रन बनाकर दूसरे स्थान पर थे। इसके बाद उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के लिए काफी बढ़िया प्रदर्शन किया।
हालांकि, धवन ने यह बताया कि खिलाड़ी की पहचान हो गई है और इसका खुलासा मैच के दिन ही किया जाएगा। भारतीय कप्तान को कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल के साथ मिलकर अच्छी गेंदबाज़ी करने की भी उम्मीद है। इंग्लैंड में 2019 विश्व कप के बाद से दोनों एक साथ नहीं खेले हैं।
उन्होंने कहा, "दोनों के बीच अच्छी केमिस्ट्री है और उन्होंने हमारे लिए कई मैच और सीरीज़ जीते हैं। वे अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं। यहां तक ​​कि राहुल चाहर भी बढ़िया स्पिनर है। हमारे पास बहुत अच्छे स्पिनर हैं जो अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं और अपने खेल और फ़िटनेस के मामले में शीर्ष पर हैं।"
इसके बाद जब धवन ने भारत के अन्य स्पिनर जैसे - क्रुणाल पंड्या, वरुण चक्रवर्ती और के गौथम के बारे में पूछे जाने पर कहा, "हमने वास्तव में चर्चा नहीं की है कि किसे कितने गेम मिलने हैं। हमारा पहला लक्ष्य श्रृंखला जीतना है और हम जीतने के लिए सर्वश्रेष्ठ एकादश के साथ खेलेंगे। हम जो खिलाड़ी अच्छा कर सकते हैं उन्हें चुनेंगे। ऐसा नहीं है कि हमें हर किसी को सिर्फ इसलिए खिलाना है क्योंकि हम उन्हें यहां लाए हैं।"
धवन युवा खिलाड़ियों के साथ समय बिताने को लेकर सबसे ज़्यादा ख़ुश थे। समूह ने मुंबई में दो सप्ताह बिताए और कुछ अभ्यास मैच खेलने के अलावा, कोलंबो में तीन सप्ताह बिताए। सोशल मीडिया पर डाले गए एक वीडियो में धवन को शॉ के साथ बांसुरी बजाते हुए भी देखा गया था।
"मैंने अपने सभी युवा सहयोगियों के साथ बातचीत की है। उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानना और नेट में उनके कौशल को देखना काफी अच्छा रहा है। टीम में बहुत उत्साह है। तक़रीबन एक महीने से हम सभी साथ रह रहे हैं," धवन ने मुस्कुराते हुए कहा।

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनयिर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।