मैच (13)
आईपीएल (3)
SL vs AFG [A-Team] (1)
IRE vs PAK (1)
बांग्लादेश बनाम ज़िम्बाब्वे (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (2)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

मैच के दो दिन पहले तक ऑस्ट्रेलिया को पता ही नहीं कि किस पिच पर मैच होगा

स्टीव स्मिथ ने कहा है कि मुझे याद नहीं कि आख़िरी बार कब ऐसा हुआ था

Cheteshwar Pujara, Nathan Lyon, Steven Smith and Usman Khawaja catch up after another early finish, India vs Australia, 3rd Test, Indore, 3rd day, March 3, 2023

स्मिथ ने यह भी कहा है कि उनके निचले क्रम के बल्लेबाज़ों को बढ़िया प्रदर्शन करना होगा  •  BCCI

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की टीम जब मैदान छोड़ कर जा रही थी तो उन्हें पता ही नहीं था कि चौथे टेस्ट के लिए किस पिच का प्रयोग किया जाएगा। इस विषय पर अपनी बात रखते हुए, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा है कि उन्हें याद नहीं है कि आख़िरी बार कब ऐसा हुआ था, जब किसी टेस्ट मैच से दो दिन पहले उन्हें पता ही नहीं था कि वह किस पिच पर मैच खेलने वाले हैं।
हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के जाने के बाद यह बात साफ़ हो गई कि यह मैच किस पिच पर होने वाली है। अहमदाबाद में दो पिच है। एक लाल मिट्टी की और एक काली मिट्टी की। भारतीय टीम काली मिट्टी की पिच पर ज़्यादा फ़ोकस कर रही थी। हालांकि ग्राउंड्समैन ने स्मिथ से कहा था कि दोनों पिचों की घास काफ़ी हद तक काट दी जाएगी।
यहां तक ​​कि जब ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को मैदान पर पहुंचने के लगभग चार घंटे बाद प्रशिक्षण समाप्त किया, तब तक संभावित टेस्ट पिच ने अपना चरित्र बदलना शुरू कर दिया था।
स्मिथ ने कहा, "मैं दोपहर में पिच को देखने नहीं गया था था लेकिन ऐलेक्स केरी ने इसका निरक्षण किया था। यह पूरी तरह से अलग लग रहा था। दोपहर में यह बहुत अधिक सूखा दिख रहा था। यहां बहुत गर्मी है, जिसके कारण यह ज़्यादा सूख रहा है। मुझे लगता है कि आज थोड़ी देर के लिए पिच को कवर से ढक कर रखा गया था। इसका मतलब है कि वे भी पिच के इतने ज़्यादा सूखने से चिंतित हैं। आज हम पिच को देखने के बाद अपनी रणनीति बनाएंगे।"
इस सीरीज़ के पहले दो मैच तीन दिन तक चले थे और तीसरा टेस्ट तो काफ़ी मुश्किल से तीसरे दिन तक पहुंच पाया था। हालांकि स्मिथ ने कहा कि मुझे ग्राउंड्समैन ने बताया है कि यह टेस्ट तीन दिन से ज़्यादा का होगा।
मामला कुल मिला कर इस बात पर पहुंच सकता है कि ऑस्ट्रेलिया कितने स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरेगा।
स्मिथ ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में कुछ लोग कॉमेंट्री कर रहे हैं कि हमें तीन तेज़ गेंदबाज़ और एक स्पिनर के साथ खेलना चाहिए। अगर हम इन पिचों को देखते हैं तो इस तरह की बातें काफ़ी अजीब लगती हैं। हमने छह दिनों में 11 पारियां देखी हैं। स्पिनर ज़्यादातर विकेट ले रहे हैं। यहां स्पिन गेंदबाज़ों को खेलना काफ़ी कठिन है। हालांकि एक अच्छी बात यह है कि यहां कि परिस्थितियों को समझते हुए, हम बढ़िया प्लान बनाने में सफल रहे हैं।"
इसके अलावा स्मिथ ने लोअर ऑर्डर के बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, "हमने निचले क्रम के बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन के बारे में बात की है। शायद एक बल्लेबाज़ के रूप में उन्होंने उतना योगदान नहीं दिया जितना हम चाहते हैं। यह एक बड़ा अंतर है। अक्षर (अक्षर) को आउट करना, हमारे लिए काफ़ी मुश्किल काम रहा है। वहीं अगर आप हमारे और उनके प्रथम छह बल्लेबाज़ों को देखेंगे तो उनके प्रदर्शन में काफ़ी समानता है। "

एंड्रयू मैकग्लाशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।