मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, टी20 विश्व से बाहर हुए जेसन रॉय

रॉय की जगह पर टीम में जेम्स विंस को शामिल किया गया है

Jason Roy is taken off the field after getting injured, England vs South Africa, T20 World Cup 2021, Sharjah, November 6, 2021

चोट के बाद मैदान से बाहर जाते हुए रॉय  •  AFP/Getty Images

जेसन रॉय पिंडली की चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह टीम में जेम्स विंस को लिया गया है, जो लियम डॉसन के साथ पहले से एक रिज़र्व खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ है और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी टीम के द्वारा स्वीकृत भी किया गया था।
रॉय को यह चोट सुपर 12 के अंतिम मैच में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच में लगी थी, जिसमें इंग्लैंड की टीम को इस टूर्नामेंट में पहले पराजय का सामना करना पड़ा था। पहले उन्हें क्षेत्ररक्षण के दौरान पैरों में दर्द महसूस हुआ था और वह अपनी मांसपेशियों को पकड़ रहे थे। इसके बाद जब वह बल्लेबाज़ी करने उतरे, तो पांचवें ओवर में दर्द के कारण उन्हें रिटायर हर्ट होना पड़ा। वह टीम फ़ीजियो और टॉम करन के कंधे पर हाथ रख कर लंगड़ाते हुए मैदान से निकले थे।
रॉय ने कहा, "मैं विश्व कप से बाहर होने से दुखी हूं। इस कड़वे सच को स्वीकार कर पाना बहुत मुश्किल है। मैं अपनी टीम को सपोर्ट करने के लिए यहीं रहूंगा और उम्मीद है कि हमारी टीम ट्रॉफ़ी उठाएगी। यह अब तक एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। हमारे टीम के खिलाड़ियों को ख़ुद पर भरोसा रखना होगा और मैच पर पूरा ध्यान लगाना होगा।"
रॉय ने आगे कहा कि उनका रिहैब शुरू हो चुका है और उम्मीद है कि वह अगले साल की शुरुआत में कैरेबियन टी20 दौरे से पहले ख़ुद को तैयार करने की पूरी कोशिश करेंगे।
इंग्लैंड की टीम की एकादश में फ़िलहाल रॉय की जगह विंस को शामिल किया जा सकता है लेकिन इस बात की भी संभावना है कि टीम में सैम बिलिंग्स को शामिल किया जाएगा, जो मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ के तौर पर खेल सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में डाविड मलान या जॉनी बैयरस्टो को पारी की शुरुआत करनी पड़ सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि टीम में रॉय की जगह पर डेविड विली या टॉम करन को शामिल किया जाए, जो गेंदबाज़ी के साथ-साथ सातवें या आठवें नंबर पर बल्लेबाज़ी भी कर सकते हैं।
इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले गए मैच के बाद कहा था कि रॉय टीम के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण" थे। मॉर्गन ने कहा, "रॉय टीम के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। टीम के लिए शीर्ष क्रम पर उन्होंने काफ़ी आक्रमकता के साथ बढ़िया बल्लेबाज़ी की थी। टीम में उनके नहीं होने से हम काफ़ी दुखी हैं और इस बात के लिए दुआ भी कर रहे हैं कि उनकी चोट ज़्यादा गंभीर ना हो।"
रॉय इंग्लैंड के पिछले पुरुष टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच थे। उन्होंने 2016 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 44 गेंदों में 78 रन बनाए थे। वहीं 50 ओवर के विश्व कप में चोट से वापसी के बाद लीग मैचों में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

मैट रोलर ESPNcricinfo अस्सिटेंट ए़डिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के राजन राज ने किया है।