मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

विश्व के नंबर एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज़ बने सूर्यकुमार यादव

पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान को पीछे छोड़ा

सूर्यकुमार यादव इस वर्ष सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं  •  Getty Images

सूर्यकुमार यादव इस वर्ष सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं  •  Getty Images

भारतीय बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव अब टी20 अंतर्राष्ट्रीय के नंबर एक बल्लेबाज़ बन गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताज़ा रैंकिंग में उन्होंने पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया।
इस विश्व कप में सूर्यकुमार बेहद अच्छी फ़ॉर्म में हैं और वह अब तक चार पारियों में दो अर्धशतक लगा चुके हैं। उन्होंने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 40 गेंदों में 68 रन बनाए जहां अन्य भारतीय बल्लेबाज़ संघर्ष करते दिखे। वह 2022 में टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं। सूर्यकुमार ने इस वर्ष एक शतक के साथ 935 रन बनाए हैं।
सूर्यकुमार के अलावा राइली रुसो और ग्लेन फ़िलिप्स ने भी टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है। बांग्लादेश के ख़िलाफ़ लगाए शतक ने रुसो को 17 पायदान का फ़ायदा पहुंचाया और अब वह रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं। वहीं श्रीलंका के विरुद्ध फ़िलिप्स के शतक ने उन्हें पांच पायदानों का फ़ायदा पहुंचाते हुए सातवें नंबर पर पहुंचा दिया। गेंदबाज़ी में वनिंदु हसरंगा ने शीर्ष पर मौजूद राशिद ख़ान के साथ फ़ासले को कम किया है। हसरंगा इस विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं।
अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ उन्होंने बिना कोई बाउंड्री खाए तीन विकेट झटके थे। इंग्लैंड के सैम करन और साउथ अफ़्रीका के अनरिख़ नॉर्खिये ऐसे गेंदबाज़ रहे जिन्होंने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई।