मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
CE Cup (3)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

मोहम्‍मद नवाज़ की नज़रें भारत के ख़‍िलाफ़ पार्ट टू पर

पाकिस्‍तान के बायें हाथ के स्पिनर और आक्रामक बल्‍लेबाज़ ने एशिया कप के अपने प्रदर्शन को याद किया

Mohammad Nawaz played another useful death-overs stint, New Zealand v Pakistan, tri-series final, Christchurch, October 14, 2022

मोहम्मद नवाज़ भारत के ख़िलाफ़ मैच खेलने को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं  •  Joe Allison/Getty Images

मोहम्‍मद नवाज़ ने हंसते हुए कहा कि एशिया कप में भारत के ख़‍िलाफ़ उस प्रदर्शन के बाद अपने फोन के नोटिफ‍िकेशन को उन्हें दो दिन तक बंद रखना पड़ा था। यहां तक कि अगर वह पाकिस्‍तान के लिए खेलते हुए कोई और रन या कोई अन्‍य विकेट नहीं लेते हैं तो एशिया कप में दुबई की वह रात हमेशा उनके साथ रहेगी।
उन्‍होंने न्‍यूज़ीलैंड के‍ लिए त्रिकोणीय सीरीज़ में जाने से पहले लाहौर के पर्ल होटल में कहा, "यह मेरे करियर की अब तक की सबसे बड़ी हाइलाइट थी। इस मैच की हाइप पूरी दुनिया में है और जब आप भारत के ख़ि‍लाफ़ प्रदर्शन करते हो तो बहुत से मैसेज और नोटिफ‍िकेशन आपके फोन में आते हैं। मुझे नोटिफ‍िकेशन को बंद करना पड़ा जिससे मैं आराम से सो सकूं।"
यह एक ऐसी रात थी जिसका हर ऑलराउंडर सपना देखता है। नवाज़ के पहले ही ओवर में सूर्यकुमार यादव ने एक्‍स्‍ट्रा कवर पर चौका लगाया, लेकिन नवाज़ ने 18 गेंद में 17 रन दिए और सूर्यकुमार का विकेट लिया जो इस समय टी20 क्रिकेट में बेहतरीन लय में चल रहे हैं।
नवाज़ ने कहा, "सूर्यकुमार इस तरह का बल्‍लेबाज़ है कि हर जगह शॉट खेल सकता है। अगर आपने हल्‍का सा भी ग़लत किया तो वह आपको मारेगा। जब मैं उसको गेंदबाज़ी कर रहा था, दूसरे छोर पर विराट कोहली भी थे, तो मैं यही सोच रहा था कि हर गेंद सही जगह पर डालनी है। उसको खेलने दो जो भी वह चाहता है लेकिन ख़राब गेंद नहीं डालनी है।"
अच्‍छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाज़ी करते हुए नवाज़ ने 25 रन देकर एक विकेट लिया और पाकिस्‍तान को 182 रनों का लक्ष्‍य मिला। अपनी पिछली 32 पारियों में केवल 14 बार बल्‍लेबाज़ी करने वाले नवाज़ लक्ष्‍य का पीछा करते हुए नहीं सोच रहे थे कि वह इसमें बड़ा रोल निभाएंगे। उन्‍होंने कहा, "मैं बैठा था और मेरे कोच और कप्‍तान ने मुझे पैड पहनने को कहा।"
उन्‍होंने कहा, "दायें और बायें हाथ का संयोजन था। जब मैं अंदर गया, मैं बस यही सोच रहा था कि हमें हर ओवर में 10 रन बनाने हैं। मैंने नेट्स पर काम किया था। मैं बस यही सोच रहा था कि मुझे अपनी वो कड़ी मेहनत अपने गेम में लानी है। जब बायें और दायें हाथ के बल्‍लेबाज़ क्रीज़ पर होते हैं तो विरोधी टीम की मुश्किल बढ़ जाती है।" वह जब नौवें ओवर में पहुंचे तो स्‍कोर 63 रन पर दो विकेट था और टीम को 68 गेंद में 119 रन बनाने थे और उनके पास कड़क शॉट खेलने का लाइसेंस था। उन्‍होंने अपनी दूसरी ही गेंद पर युज़वेंद्र चहल पर चौका निकाला। इसके बाद हार्दिक पंड्या पर मिडविकेट की दिशा में छक्‍का लगा दिया। भुवनेश्‍वर कुमार को लांग ऑफ़ पर मारा, उन्‍होंने 20 गेंद में 42 रन बनाए और टीम के लिए गेम सेट कर दिया और पाकिस्‍तान को एक गेंद शेष रहते जीत दिला दी।
नवाज़ ने कहा, "यह निर्भर करता है कि आप कैसे मौके़ को भुनाते हैं। उन्‍होंने मेरा बचाव किया क्‍योंकि मुझे लेग स्पिन को काउंटर करना था और बाउंड्री के आयाम का भी इस्‍तेमाल करना था। एक साइड कुछ छोटी थी। मेरा दिमाग़ साफ़ था। मैं जानता था कि मुझे अपनी टीम के लिए कैमियो का रोल निभाना होगा, जिससे मेरी टीम मुश्किल स्थिति से बाहर आ जाए।"
"पाकिस्‍तान बनाम भारत, पूरी दुनिया में लोग इस मैच को देखते हैं। एक खिलाड़ी के तौर पर इस तरह के गेम में प्रदर्शन करने से आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है। आप बड़े मैच से बहुत सीखते हैं क्‍योंकि दबाव बढ़ता है।"
नवाज़ पाकिस्‍तान के टी20 सेट अप का अहम क़िरदार बन गए हैं, जब से इमाद वसीम बाहर हुए हैं। उन्‍होंने कहा, "वह वरिष्‍ठ खिलाड़ी हैं और जब भी हम साथ होते हैं तो हम चीज़ों का आदान प्रदान करते हैं। उनकी आर्म बॉल कुछ ऐसी है जिसके बारे में मैं उनसे पूछता हूं।"
उन्‍होंने कहा, "मैं पावरप्‍ले में गेंदबाज़ी करने में ढल गया हूं। मैं घरेलू क्रिकेट में भी ऐसा करता हूं और पीएसएल में भी। जब मैं नई गेंद से गेंदबाज़ी करता हूं, अगर मैं दूसरा ओवर कर रहा हूं तो मैं गेंद को स्विंग कराने को देखता हूं, लेकिन यह परिस्थिति पर निर्भर करता है। अधिकतर समय मैं गेंद को टर्न कराने के बारे में सोचता हूं।"

मैट रोलर ESPNcricinfo के असिसटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।