मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

जब शेन वॉर्न और मार्क टेलर सचिन तेंदुलकर को नहीं बांध पाए

दिवंगत वॉर्न के स्मृति समारोह में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 1998 के भारत दौरे से जुड़े बड़े मुक़ाबले को याद किया

टेलर (दायें) ने वॉर्न के साथ अपनी यादों को साझा किया  •  Getty Images

टेलर (दायें) ने वॉर्न के साथ अपनी यादों को साझा किया  •  Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क टेलर ने याद किया कैसे भारत के ख़िलाफ़ 1998 के दौरे पर शेन वॉर्न ने सचिन तेंदुलकर के विरुद्ध राउंड द विकेट गेंदबाज़ी करने की नीति अपनाई लेकिन सचिन ने उसका सामना करते हुए वॉर्न पर प्रत्याक्रमण किया।
टेलर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में वॉर्न की स्मृति समारोह में बात कर रहे थे।
टेलर ने कहा, "मुझे अभी भी 1998 का भारत दौरा याद है। हम तीन टेस्ट खेलने जा रहे थे और सुर्ख़ियों में पता चला था की सचिन, शेन वॉर्न को खेलने के लिए अतिरिक्त तैयारी कर रहे थे। तो मैंने शेन को बताया, 'जब सचिन बल्लेबाज़ी करने आएंगे, मैं तुम्हे तुरंत गेंदबाज़ी पर लाऊंगा।' हमारा पहला अभ्यास मुक़ाबला मुंबई के ख़िलाफ़ था और सचिन उसमें खेल रहे थे। मैंने गेंद वॉर्नी को थमाई लेकिन सचिन ने इस मैच में उनकी जमकर धुलाई करते हुए 180 रन के क़रीब बनाए। हालांकि मुझे ऐसा लगा था वॉर्नी शायद शत प्रतिशत ज़ोर नहीं लगा रहे थे।"
"पहला टेस्ट चेन्नई में था और हमने भारत के दो विकेट लगभग 60 रन पर गिरा दिए। ऐसे में सचिन आए और मैंने शेन को कहा कि अगली ओवर उन्हें मिलेगी। पहली गेंद पर सचिन आगे आए और गेंद को वॉर्नी के सिर के ऊपर से दे मारा। मुझे लगा यह अच्छा संकेत नहीं है। दो गेंदों के बाद वॉर्न ने उन्हें एक फ़्लाइटेड गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर डालकर ललचाया और सचिन ने फिर आगे बढ़ते हुए गए कवर के ऊपर मारने की कोशिश की। गेंद ने बाहरी किनारा लिया और स्लिप पर मैंने कैच पकड़ा। हम दोनों बहुत उत्साहित हुए क्योंकि हमें लगा कि शायद हमने सचिन को जाल में फांस लिया है।"
टेलर ने आगे कहा, "दूसरी पारी में दो विकेट फिर से जल्दी गिरे और सचिन बल्लेबाज़ी करने आए। मैंने फिर वॉर्नी को गेंदबाज़ी पर लगाया और एक बार फिर पहली गेंद पर सचिन ने उन्हें सिर के ऊपर से दे मारा। इस बार वॉर्न ने कहा, "मैं उनको चुनौती पेश करने के लिए राउंड द विकेट जाऊंगा। इससे लेग स्टंप के बाहर के रफ़ से मैं उन्हें परेशान कर सकता हूं।' मुझे लगता है अगली गेंद इनसाइड आउट मिड ऑफ़ के ऊपर से चार रनों के लिए गई। और ओवर के तीसरे या चौथे गेंद पर सचिन ने स्लॉग स्वीप से छक्का लगाया।"
"फिर शेन मेरे पास आए और उन्होंने पूछा, 'अब क्या होगा?' मैंने कहा, 'अब क्या? अब हम हारेंगे।' सचिन ने 155 रन बनाए और हम हारे।"
टेलर के अलावा ऐलन बॉर्डर, मर्व ह्यूज़, नासिर हुसैन और ब्रायन लारा ने भी वॉर्न के साथ अपनी जुडी यादों पर बात की। समारोह में वॉर्न के परिवार और क़रीबी दोस्तों के अलावा संगीत और फ़िल्म जगत से जुड़े कई बड़े नामों ने हिस्सा लिया।

देबायन सेन ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख हैं।