मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

भारत और वेस्टइंडीज़ टीम के सदस्यों को आख़िरकार मिले अमेरिकी वीज़ा

फ़्लोरिडा में आयोजित अंतिम दो टी20 मैच निर्धारित समय पर खेले जाएंगे

Jason Holder and Rishabh Pant have a friendly chat after the game, West Indies vs India, 3rd T20I, Basseterre, August 2, 2022

क्रिकेट वेस्टइंडीज़ कैरेबियन में सीरीज़ के अंतिम दो मैच आयोजित करने की आकस्मिक योजना तैयार कर रहा था  •  AFP/Getty Images

चौथे और पांचवें मैच के लिए भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच टी20 सीरीज़ का फ़्लोरिडा चरण योजना के अनुसार आगे बढ़ने के लिए तैयार है। दोनों टीमों को अमेरिकी वीज़ा का इंतज़ार था जिस पर बुधवार को मुहर लगी।
दोनों टीमों के लिए वीज़ा प्रक्रिया में देरी हुई थी। सेंट किट्स में तीसरे टी20 के पूरे होने के बाद दोनों टीमों के सदस्यों चार्टर उड़ान के माध्यम से रविवार को जॉर्जटाउन पहुंचे थे। इसके बाद कागज़ी कार्रवाई को सुनिश्चित करने के लिए गयाना के राष्ट्रपति इरफ़ान अली के हस्तक्षेप की आवश्यकता थी। टीमों को उम्मीद थी कि ट्रिनिडैड या सेंट किट्स में उन्हें अमेरिका जाने के दस्तावेज़ मिल जाएंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं।
क्रिकेट वेस्टइंडीज़ को विश्वास था कि यह समस्या का निवारण समय रहते हो जाएगा। हालांकि वह कैरेबियन में सीरीज़ के अंतिम दो मैच आयोजित करने की आकस्मिक योजना तैयार कर रहा था।
जबकि आवश्यक अमेरिकी वीज़ा प्राप्त कर चुके सदस्यों ने सेंट किट्स से उड़ान भरी, बाक़ी सदस्य गुरुवार को जॉर्जटाउन से एक चार्टर फ़्लाइट से मायामी की उड़ान भरेंगे। इनमें भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा शामिल हैं।
टी20 सीरीज़ एक के बाद एक लॉजिस्टिक अड़चनों से प्रभावित हुई है। सेंट किट्स में दूसरा मैच ट्रिनिडैड से टीम किट के देर से आने के बाद तीन घंटे की देरी से शुरू हुआ। नतीजतन, अगले दिन तीसरे मैच में भी देरी हुई क्योंकि खिलाड़ियों को आराम के लिए पर्याप्त समय देने के लिए मैच की शुरुआत को 1.5 घंटे पीछे धकेल दिया गया।
भारत इस समय पांच मैचों की सीरीज़ में 2-1 से आगे है। अंतिम दो मुक़ाबले शनिवार और रविवार को खेले जाएंगे। मेहमान टीम को कप्तान रोहित की फ़िटनेस की चिंता होगी जो पीठ में जकड़न के चलते तीसरे मैच के दौरान रिटायर्ड हर्ट हुए थे।
लॉडरहिल, फ़्लोरिडा में स्थित सेंट्रल ब्रोवर्ड पार्क में नियमित रूप से भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच मैच खेले गए है। पहला मैच 2016 में खेला गया था और तब से भारत के हर दौरे पर यहां मैच आयोजित किए जाते हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।