मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

मूनी चाहती हैं कि गुजरात जायंट्स मैदान पर बहादुर विकल्प ले

वह कोच रचेल हेंस के साथ नई साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं और कोई दबाव महसूस नहीं करती हैं

Gujarat Giants captain Beth Mooney addresses the media ahead of the WPL, Mumbai, March 3, 2023

शनिवार को डब्‍ल्‍यूपीएल के पहले मैच में कप्‍तानी करने को तैयार मूनी  •  AFP/Getty Images

हमेशा आईपीएल की तर्ज़ पर एक महिला टूर्नामेंट चाहने वाली ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज़ बेथ मूनी डब्ल्यूपीएल नीलामी में गुजरात जायंट्स द्वारा चुने जाने से खु़श थी, लेकिन भारत की पूर्व कप्तान और जायंट्स की मेंटॉर मिताली राज ने उन्‍हें कप्‍तान बनने के लिए कहा जिसकी उन्‍होंने उम्‍मीद नहीं की थी।
मूनी ने डब्‍ल्‍यूपीएल के ओपनिंग मैच में मुंबई इंडियंस से भिड़ने के ए‍क दिन पहले कहा, "जब मेरी नीलामी में बोली लगी तो मैं इसका हिस्‍सा बनकर ख़ुश थी और कप्‍तानी मेरे दिमाग़ में कहीं भी नहीं थी। मिताली ने मुझे कॉल किया और कहा कि हम तुम्‍हें कप्‍तान बनाना चाहते हैं और हम खु़श होंगे अगर तुम ऐसा करती हो। तो बस हमें बता देना। कोच रचेल हेंस के साथ काफ़ी बातचीत के बाद मैंने सोचा कि खु़द को चुनौती देने का यह सही समय है।"
मूनी बुधवार को ही भारत पहुंचकर टीम से जुड़ी हैं और बड़े स्‍तर पर पहली बार कप्‍तानी करेंगी। वह महिला एनसीएल में क्‍वींसलैंड फ़ायर और बीबीएल में ब्रिसबेन हीट की कप्‍तान रह चुकी हैं, लेकिन कभी भी बड़े स्‍तर पर टी20 टीम की कप्‍तानी नहीं की है। जायंट्स ने हेंस को कोच बनाया है जिन्‍होंने पिछले बीबीएल सीज़न में सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले लिया था। रविवार को ही ऑस्‍ट्रेलिया को छठां टी20 विश्‍व कप ख़‍िताब दिलाने में मदद करने वाली मूनी अपनी पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई साथी के फ़ैसले पर भरोसा करती हैं और अनुभव के लिए तैयार हैं।
उन्‍होंने कहा, "मैं रचेल हेंस को अच्‍छे से जानती हूं और उनके क़रीब होकर काम करना अच्‍छा है। वह पहली बार कोचिंग कर रही हैं। मैंने हाल ही में अधिक कप्‍तानी नहीं की है लेकिन जब मैं युवा थी तो काफ़ी कप्‍तानी की थी। मुझे थोड़ा बहुत अनुभव हुआ है। मुझे रैच और उनके फै़सले पर भरोसा है और इसलिए मुझे उनकी मदद करने में बहुत खु़शी हुई।"
मूनी के लिए डब्‍ल्‍यूपीएल में कप्‍तानी की अहम चुनौती जायंट्स के बेहतर भारतीय खिलाड़‍ियों को जानकर उन्‍हें मौक़ा देना होगा। वह हेंस और राज से इनपुट लेने की कोशिश करेंगी। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मूनी खिलाड़ियों में बहादुरी और कभी हार न मानने वाला रवैया पैदा करने पर अडिग दिखेंगी, जिसके लिए ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार टी20 विश्व कप की हैट्रिक लगाने के लिए जाना जाता है।
2017 वनडे विश्‍व कप में सेमीफ़ाइनल में बाहर होने के बाद से ऑस्‍ट्रेलिया 2018, 2020 और 2023 में तीन टी20 विश्‍व कप जीती है जहां पहले दो ख़ि‍ताब में मूनी प्‍लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रही, इसी के साथ 2022 वनडे विश्‍व कप और बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में स्‍वर्ण पदक भी ऑस्‍ट्रेलिया जीता। डब्‍ल्‍यूपीएल में टीमें लीग स्‍तर पर दो बार भिड़ेंगी और मूनी ने कहा कि मूमेंटम को बरक़रार रखना अहम होगा और ओपनिंग फ़‍िक्‍चर से टीम का कारवां के बारे में फ़ैसला नहीं किया जा सकता।
मूनी ने कहा, "यह समझने की बात है कि ये टूर्नामेंट पहले कुछ मैचों में जीते या हारे नहीं जाते हैं। हम दुनिया भर की टीमों को देखते हैं और घरेलू स्तर पर ऑस्ट्रेलिया में देखा है कि अगर आप ग्रुप में कुछ मैच हार जाते हैं तो मूमेंटम खो देते हैं। यह सब मूमेंटम को बनाए रखने की बात है। मुझे लगता है कि यह एक ही तरह से किया जा सकता है कि आप दबाव में शांत रहें और हमेशा बहादुरी वाले विकल्‍प चुने। मैं और मेरी टीम इसकी पूरी कोशिश करेगी।"
"मैं देखना चाहती हूं कि कोई मैदान में जाए और वह करे जिस पर वह ट्रेनिंग में काम कर रही हैं। वे गति में परिवर्तन या धीमी गेंद कर सकती हैं। वे कुछ में चूक सकती हैं, लेकिन अपने कौशल के लिए कोशिश करना और उस पर अमल करना अहम है। इसमें एक लंबा रास्ता तय करना है, अगर वे पहली बार में सही नहीं हो पाते हैं तो इसे ठीक करें।"
हाल ही में ही टीम से जुड़ने की वजह से मूनी पहले कुछ मैचों में कोचिंग स्‍टाफ़ के फ़ैसलों पर चलेंगी, इसके बाद खु़द काम करेंगी।
नीलामी में दो करोड़ में बिकने के बाद भी वह प्राइज़ टैग के दबाव को दूर रखेंगी। इस पर उन्‍होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि इससे अधिक दबाव होगा। अगर मैं खु़द पर दबाव लाती हूं तो मुझे नहीं खेलना चाहिए। मेरे अलावा कोई मुझ पर दबाव नहीं डाल सकता है।"

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।