मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

क्या दिल्ली टेस्ट जीत कर भारत डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में पहुंच गया है?

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को क्या करना होगा?

Rohit Sharma leads the Indian team onto the field, India vs Australia, Border-Gavaskar Trophy, 1st Test, Nagpur, 1st day, February 9, 2023

इस बात के पूरे आसार हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डब्ल्यूटीसी का फ़ाइनल होगा  •  BCCI

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनाने की रेस लगभग ख़त्म हो चुकी है। आइए देखते हैं कि दिल्ली में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत की जीत के बाद समीकरण क्या कहते हैं।
क्या भारत डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में पहुंच गया है?
भारत पूरी तरह से तो फ़ाइनल में नहीं पहुंचा है लेकिन अब वह इसके सबसे मज़बूत दावेदारों में से एक है। दिल्ली में मिली जीत के बाद भारत का अंक प्रतिशत 64.06 है, जबकि ऑस्ट्रेलिया अभी भी 66.67 के साथ शीर्ष पर है। पहले की तुलना में अब यह अंतर काफ़ी कम हो गया है।
अगर भारत, ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अगले दो टेस्ट मैचों में एक भी टेस्ट नहीं जीतता है और श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड में 2-0 से सीरीज़ जीतती है तो मामला अलग हो सकता है। भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपने आख़िरी दो मैच हार जाता है, तो उसके खाते में 56.94 प्रतिशत अंक होंगे, जबकि दो मैच ड्रॉ होने पर भारत के पास 60.65 अंक होंगे। अगर श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड में दोनों टेस्ट जीतता है, तो वह 61.11 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। हालांकि अगर श्रीलंका 1-0 से श्रृंखला जीतता है तो उसके पास सिर्फ़ 55.55 प्रतिशत अंक होंगे। ऐसे में अगर भारत अगले दोनों टेस्ट मैच हार भी जाता है तो उसके पास श्रीलंका से अधिक अंक (56.94) होंगे।
क्या ऑस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल तक पहुंच गया है?
भले ही ऑस्ट्रेलिया, भारत से 4-0 से हार जाए, फिर भी उसके पास 59.65 प्रतिशत अंक होंगे। डब्ल्यूटीसी के फ़ाइनल को मिस करने के लिए उसे अपने आख़िरी दो मैच गंवाने होंगे और श्रीलंका को न्यूज़ीलैंड में दोनों टेस्ट जीतने होंगे। यहां तक ​​कि अगर ऑस्ट्रेलिया अंतिम दो टेस्ट में से एक भी ड्रॉ करता है, तो उसके खाते में 61.40 प्रतिशत अंक होंगे, जो श्रीलंका के अधिकतम अंक (61.11) से थोड़ा अधिक है (यह मानते हुए कि वे ख़राब ओवर-रेट के कारण कोई अंक नहीं गंवाएंगे)।
श्रीलंका की संभावनाएं कैसी हैं?
श्रीलंका के लिए समीकरण सरल है: उन्हें न्यूज़ीलैंड में दोनों टेस्ट जीतना होगा। इसके बाद उन्हें उम्मीद करनी होगी कि भारत-ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला 3-1 या 3-0 से समाप्त न हो। उन दोनों मामलों में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों श्रीलंका की तुलना में ज़्यादा अंक प्राप्त कर लेंगे।
क्या साउथ अफ़्रीका फ़ाइनल की रेस से बाहर है?
हां, साउथ अफ़्रीका निश्चित रूप से इस रेस से बाहर है। वह अधिकतम 55.56 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकते हैं। वहीं भारत सबसे कम 56.94 और ऑस्ट्रेलिया 59.65 प्रतिशत अंकों तक पहुंच सकता है, जो साउथ अफ़्रीका से अधिक होगा।

एस राजेश ESPNcricinfo स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है