मैच (5)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
WTC (1)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
ख़बरें

आप कोहली पर ज़‍िम्‍बाब्‍वे के ख़‍िलाफ़ खेलने का दबाव नहीं डाल सकते : करीम

पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा कि चयनकर्ताओं को यह तय करना होगा टी20 विश्‍व कप की तैयारियों के लिए कोहली कितने ज़रूरी

Virat Kohli ends his 2022 English summer with a highest score of 20 in six innings across formats, England vs India, 3rd ODI, Manchester, July 17, 2022

बेहद ख़राब फ़ॉर्म से गुज़र रहे हैं विराट कोहली  •  Getty Images

भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़, चयनकर्ता और बीसीसी के प्रबंधन अधिकारी रह चुके सैयद सबा करीम ने कहा है कि अपने ख़राब फ़ॉर्म के बावजूद पूर्व कप्तान विराट कोहली भारत की टीम का अहम हिस्सा हैं और टीम प्रबंधन को उन्हें टी20 विश्व कप से पहले फ़ॉर्म में लौटने के लिए योजनाबद्ध तरीक़े से उन्हें संभालने की ज़रूरत है।
ऐसा माना जा रहा है कि कोहली को 18 अगस्त से ज़‍िम्बाब्वे के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जाएगा, जिससे वह अपनी खोई फ़ॉर्म हासिल कर सकें, लेकिन इस बात को लेकर लगातार बहस हो रही है कि क्या कोहली को ज़‍िम्बाब्वे के ख़ि‍लाफ़ सीरीज खेलनी चाहिए। स्पोर्ट्स18 के शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' पर सबा ने कहा, "पहले टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं को यह तय करना होगा कि टी20 विश्‍व कप की तैयारियों के लिए कोहली ज़रूरी हैं या नहीं? जब टीम प्रबंधन यह तय कर ले कि विराट टी20 विश्‍व कप तैयारियों का अहम हिस्सा हैं, तो मैं उनकी फ़ॉर्म में वापसी का चार्ट तैयार कर सकता हूं।"
कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पिछला शतक प्राय: तीन साल पहले भारत में हुए बांग्‍लादेश के ख़ि‍लाफ़ डे नाइट टेस्‍ट में लगाया था। मार्च 2020 से कोहली ने टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में 17 पारियों में 514 रन बनाए हैं, जहां उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 85 रन है। वहीं वनडे में उन्‍होंने 14 पारियों में 34.07 के औसत से मात्र 477 रन बनाए हैं, जिसमें 89 उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है। बात अगर टेस्‍ट क्रिकेट की करें आंकड़े और भी ख़राब हो जाते हैं। 16 मैचों में 29.78 के औसत से मात्र 834 रन, जिसमें 79 उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर रहा।
सबा ने आगे कहा, "मुझे लगता है तब सही समय होगा कि चयनकर्ता, कप्तान या प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ इस मामले में कोहली से बात करें और इसे आगे बढ़ाएं। मैं कोहली पर किसी तरह का दबाव नहीं डालना चाहता। कोहली से हम यह नहीं कह सकते कि 'सुनो, तुमको ज़‍िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ सीरीज़ खेलनी होगी, नहीं तो हम तुम्हें टी20 विश्‍व कप के लिए टीम में शामिल नहीं करेंगे।' उसके बाद ही इस बात का फै़सला हो सकता है कि कोहली को ज़‍िम्बाब्वे के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ खेलनी चाहिए या फिर उनका ब्रेक और बढ़ाया जाए जिससे वह एशिया कप के लिए टीम इंडिया में वापसी करें।"
सबा से जब पूछा किया अगर ज़‍िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ सीरीज़़ में वह अच्‍छा नहीं करते हैं तो क्‍या उन्‍हें इस प्रारूप से निकाला जाना चाहिए, तो उन्‍होंने कहा, "अगर ऐसा होता है तो यह भारत के नज़रिये से बहुत ग़लत होगा। ऐसा कभी मत करना। मुझे लगता है कि कोहली भारतीय लाइन अप का अहम अंग हैं। जिस तरह मैं देखता हूं और जिस तरह से रोहित शर्मा और द्रविड़ उनका समर्थन करते हैं तो यह मायने भी रखता है क्‍योंकि वे जानते हैं कि कोहली फ़ॉर्म में लौटेंगे और यह टीम की टी20 विश्‍व कप में सफलता के लिए बहुत अच्‍छा होगा। तो मुझे लगता है कोहली से बात करनी होगी, 'कुछ सामान्‍य चीज़ देखो और आगे बढ़ो।' उन्‍हें ऐसा जताओ कि वह भारतीय टीम का अहम हिस्‍सा हैं। टी20 विश्‍व कप के बाद कोई फ़ैसला लेंं और दोबारा तब उनसे बात करें, क्‍योंकि पिछले कुछ सालों से कोहली ने सही समय पर ब्रेक लिया है। वहीं वह भारत के लिए तीनों प्रारूप खेले हैं। लेकिन टीम प्रबंंधन को उनके कार्य प्रबंधन को समझना होगा और सही समय पर उन्‍हें आराम देना होगा।"
वहीं न्‍यूज़ीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर स्‍कॉट स्‍टाय‍रिस ने ने भी कोहली पर अपने विचार रखते हुए कहा, "पहले तो मैं चयनकर्ताओं की सुनना चाहूंगा कि वे एक सामान्‍य टीम चुनते हैं या सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों के साथ जाते हैं। यह देखना ज़रूरी है कि कैसे वह टीम को एक साथ रखते हैं। मैं कह सकता हूं कि बहुत समय है। काश मैं अपने चयनकर्ताओं से न्‍यूज़ीलैंड टीम को लेकर चर्चा कर पाता। तो मैं ये सुनना पसंद करूंगा लेकिन मैं आपके साथ सौ प्रतिशत हूं। मुझे लगता है कि कोहली को पूरा आराम दिया जाना चाहिए और तब वह वापसी करें। मुझे अभी भी लगता है कि वह टीम का अहम हिस्‍सा हैं।"

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26