मैच (9)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
लेजेंड्स लीग (1)
सीपीएल (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (1)
परिणाम
पहला वनडे, हरारे, August 18, 2022, भारत का ज़िम्बाब्वे दौरा

भारत की 10 विकेट से जीत, 115 गेंद बाकी

प्लेयर ऑफ़ द मैच
3/27
deepak-chahar
प्रीव्यू

बांग्लादेश के बाद ज़िम्बाब्वे की नज़र भारत के ख़िलाफ़ उलटफेर करने पर

केएल राहुल और दीपक चाहर के पास अपनी मैच फ़िटनेस साबित करने का बढ़िया मौक़ा

The Zimbabwe players celebrate after Tanaka Chivanga got rid of Tamim Iqbal for 50, Zimbabwe vs Bangladesh, 2nd ODI, Harare, August 7, 2022

ज़िम्बाब्वे ने हाल ही में बांग्लादेश को टी20 और वनडे सीरीज़ में मात दी  •  Associated Press

बड़ी तस्वीर


पिछली बार जब भारत ने ज़िम्बाब्वे का दौरा किया था, भारतीय टीम के पास ऐसा कप्तान था जिसने टी20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफ़ी अपने नाम की थी। वह एक मज़बूत भारतीय टीम नहीं थी और इस बार भी भारत अपनी सबसे मज़बूत टीम के साथ ज़िम्बाब्वे नहीं गया है। और तो और इस भारतीय टीम ने हालिया समय में सात कप्तानों का इस्तेमाल किया है।
स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी और फिर कोरोना से जूझने के बाद केएल राहुल की टीम में वापसी हुई है। राहुल को इस बात से प्रसन्नता होगी कि वह उस टीम के विरुद्ध खेलने जा रहे हैं जिसके ख़िलाफ़ वनडे डेब्यू पर उन्होंने शतक जड़ा था। 2016 में खेली गई उस सीरीज़ में राहुल सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे।
भारत अपने कई सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के बिना इस सीरीज़ में उतरेगा, जिसकी वजह से ज़िम्बाब्वे के पास आईसीसी रैंकिंग में अपने से 10 स्थान ऊपर की टीम पर उलटफेर करने का बढ़िया अवसर होगा। हालांकि मेज़बान टीम भी चोटों से परेशान है। हाल ही में ज़िम्बाब्वे ने घर पर बांग्लादेश को टी20 और वनडे सीरीज़ में मात दी थी और अब वह भारत के विरुद्ध विश्व कप सुपर लीग के महत्वपूर्ण अंक कमाना चाहेगी।
बांग्लादेश के विरुद्ध ज़िम्बाब्वे ने दो मैचों में 304 और 291 के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था। जहां सिकंदर रज़ा ने दोनों मैचों में शतक जड़ा था, वहीं इनोसेंट काइया पहले जबकि रेजिस चकाब्वा दूसरे मैच में शतकवीर बने थे। हालांकि तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में निराश करने वाले ज़िम्बाब्वे के शीर्ष क्रम को भारत की गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ बेहतर प्रदर्शन करना होगा। भारत के ख़िलाफ़ निडर होकर खेलने की उनकी विचारधारा की कठिन परीक्षा होगी।

हालिया फ़ॉर्म


ज़िम्बाब्वे हार, जीत, जीत, हार, हार (पिछले पांच मुक़ाबले, हालिया मैच सबसे पहले)
भारत जीत, जीत, जीत, जीत, हार

इन पर रहेगी नज़र


राहुल के अलावा टीम प्रबंधन की नज़र दीपक चाहर पर भी होगी। एक समय पर टी20 मैचों में भारत के प्रमुख गेंदबाज़ दीपक लंबे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। चोटिल होने के बाद वह टी20 विश्व कप में जगह बनाने की दौड़ में पीछे हो गए हैं। यह साफ़ नज़र आया एशिया कप के चयन के दौरान, जहां उन्हें रिज़र्व खिलाड़ियों में रखा गया है। प्रारूप भले ही अलग हो, यह मैच दीपक के लिए टी20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी साबित करने का बढ़िया मौक़ा है।
रज़ा बांग्लादेश के विरुद्ध वनडे सीरीज़ में भले ही प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ रहे थे लेकिन ल्यूक जॉन्गवे इस सीरीज़ के छुपे रुस्तम साबित हुए। जॉन्गवे ने ज़्यादा विकेट नहीं झटके लेकिन वह कठिन परिस्थितियों में गेंदबाज़ी करने आए और रन गति पर भी अंकुश लगाया। अब यह देखना होगा कि भारतीय मध्य क्रम के ख़िलाफ़ वह डेथ ओवरों में कैसी गेंदबाज़ी करते हैं।

टीम न्यूज़


अपने पिछले वनडे मुक़ाबले में राहुल ने मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी की थी लेकिन टी20 विश्व कप में वह ओपनिंग के प्रबल दावेदार हैं। क्या टीम प्रबंधन उनके साथ शुरुआत करते हुए उन्हें मैच प्रैक्टिस देगा या फिर वह मध्य क्रम में खेलना जारी रखेंगे? शिखर धवन और शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज़ में वनडे सीरीज़ में ओपन किया था और वह सलामी साझेदारी को यहां पर बरक़रार रख सकते हैं। सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में दीपक हुड्डा एकादश में तो ज़रूर होंगे, साथ ही ऋतुराज गायकवाड़ को वनडे में पदार्पण करने का अवसर मिल सकता है।
भारत (संभावित) : 1 शिखर धवन, 2 शुभमन गिल, 3 ऋतुराज गायकवाड़, 4 केएल राहुल (कप्तान), 5 संजू सैमसन/इशान किशन (विकेटकीपर), 6 दीपक हुड्डा, 7 अक्षर पटेल, 8 शार्दुल ठाकुर/दीपक चाहर, 9 कुलदीप यादव, 10 मोहम्मद सिराज, 11 प्रसिद्ध कृष्णा/आवेश ख़ान
क्रेग एर्विन (हैमस्ट्रिंग), वेलिंगटन मसाकादज़ा (कंधे), ब्लेसिंग मुज़ाराबानी (जांघ) और टेंडई चटारा (गर्दन) चोटिल होने के कारण उपलब्ध नहीं हैं। ज़िम्बाब्वे को अपनी सलामी जोड़ी ताकुडवनाशे काइटानो और तड़िवनाशे मारुमानी को जारी रखने या उसमें बदलाव करने का अहम निर्णय लेना होगा।
ज़िम्बाब्वे (संभावित): 1 ताकुडवनाशे काइटानो, 2 तड़िवनाशे मारुमानी, इनोसेंट काइया, 4 वेस्ले मधेवीरे, 5 सिकंदर रज़ा, 6 रेजिस चकाब्वा (कप्तान और विकेटकीपर), 7 रायन बर्ल/टोनी मुनयोंगा, 8 ल्यूक जॉन्गवे, 9 ब्रैड एवंस, 10 विक्टर न्याउची, 11 टनका चिवंगा

पिच और परिस्थितियां


बांग्लादेश के विरुद्ध तीनों मैचों में हरारे स्पोर्ट्स क्लब की पिच बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल थी। हालांकि शुरुआत में तेज़ गेंदबाज़ों को मदद ज़रूर मिलेगी। 27 डिग्री के उच्चतम तापमान के साथ गुरुवार को मौसम के साफ़ रहने की उम्मीद है।

मज़ेदार आंकड़े


  • भले ही उन्होंने इस देश में केवल तीन वनडे मैच खेले हैं, राहुल के नाम ज़िम्बाब्वे में किसी भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा सर्वाधिक औसत (196) का रिकॉर्ड है। सात पारियों में 123 की औसत से रन बनाने वाले अंबाती रायुडू इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।
  • वर्तमान भारतीय टीम के कप्तान राहुल ने ज़िम्बाब्वे में अपना वनडे डेब्यू किया था। वहीं संजू सैमसन और अक्षर पटेल ने अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच ज़िम्बाब्वे में खेला था।
  • हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 1992 से 2016 के बीच भारत के विरुद्ध खेले गए 16 वनडे मैचों में ज़िम्बाब्वे ने केवल दो बार जीत दर्ज की है।
  • विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

    Customize Your Page
    Language
    English
    Hindi
    मैच कवरेज
    AskESPNcricinfo Logo

    Instant answers to T20 questions

    भारत पारी
    <1 / 3>
    आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग