मैच (14)
सीपीएल (3)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
रोड सेफ़्टी (3)
लेजेंड्स लीग (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

ज़िम्बाब्वे दौरे पर धवन नहीं बल्कि राहुल होंगे भारतीय कप्तान

राहुल के फ़िट होने के बाद चयन समिति ने लिया फ़ैसला

KL Rahul in a pensive mood at training, Delhi, June 6, 2022

पहले स्पोर्ट्स हर्निया और फिर कोरोना के कारण राहुल भारतीय टीम से बाहर रहे थे  •  PTI

अपनी फ़िटनेस साबित करने के बाद भारतीय चयनकर्ताओं ने आगामी ज़िम्बाब्वे दौरे पर टीम में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने शिखर धवन की जगह टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने एक बयान में लिखा, "बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने राहुल की जांच की और उन्हें ज़िम्बाब्वे में वनडे सीरीज़ के लिए फ़िट करार दिया।"
टीम के नियमित उपकप्तान राहुल ने आईपीएल 2022 के बाद से कोई क्रिकेट नहीं खेला है। वह साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पांच टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम के कप्तान नियुक्त किए गए थे लेकिन जांघ की चोट के कारण उन्हें सीरीज़ से बाहर होना पड़ा था। इसके बाद वह इंग्लैंड दौरे से भी बाहर हुए।
इस दौरान जून में उनकी स्पोर्ट्स हार्निया की सर्जरी हुई और वह वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के लिए फ़िट दिखाई दे रहे थे कि तभी उन्हें कोरोना हो गया।
ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए 30 जुलाई को भारतीय टीम का चयन हुआ था जिसमें धवन को कप्तान बनाया गया था। अब जब राहुल फ़िट हो गए हैं तो चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम का कप्तान घोषित किया है।
तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, अर्शदीप सिंह, रवींद्र जाडेजा और युज़वेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं हैं।
राहुल के अलावा चोटिल दीपक चाहर की भी वनडे टीम में वापसी हुई है। इसके अलावा रोटेशन पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव को भी इस दौरे के लिए टीम में चुना गया है।
हालांकि वॉशिंगटन के खेलने पर बड़ा संदेह बना हुआ है क्योंकि बुधवार को रॉयल लंदन कप के मैच के दौरान फ़ील्डिंग करते हुए उनके बाएं कंधे पर चोट लगी। वह मैदान से बाहर चले गए थे और बल्लेबाज़ी करने नहीं आए।
इस दौरे की शुरुआत 18 अगस्त को होगी। वनडे सीरीज़ के तीनों मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले जाएंगे।
ज़िम्बाब्वे दौरे के बाद भारतीय टीम एशिया कप खेलने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएगी।
ज़िम्बाब्वे सीरीज़ के लिए भारतीय टीम : केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश ख़ान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर