मैच (15)
WPL (1)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
Durham in ZIM (1)
ख़बरें

चोट की वजह से लंबे समय तक बाहर रहे दीपक चाहर की ज़‍िम्‍बाब्‍वे दौरे पर वनडे सीरीज़ में वापसी

भारतीय चयनकर्ताओं की रोटेशन पॉलिसी को देखते हुए राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव ने भी की वापसी

दीपक चाहर ने पिछली बार इस साल की शुरुआत में वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ टी20 सीरीज़ खेली थी  •  Associated Press

दीपक चाहर ने पिछली बार इस साल की शुरुआत में वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ टी20 सीरीज़ खेली थी  •  Associated Press

छह महीने तक चोट की वजह से भारतीय टीम से बाहर रहने वाले दीपक चाहर आख़िरकार ज़ि‍म्‍बाब्‍वे के ख़‍िलाफ़ होने वाली वनडे सीरीज़ में वापसी करने में सफल रहे हैं। इस बीच राहुल त्रिपाठी को भी पहली बार वनडे टीम का बुलावा आया है, जबकि‍ वॉशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव को भी तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए टीम में शामिल किया गया है। यह सीरीज़ अगस्‍त की शुरुआत में खेली जाएगी। वहीं केएल राहुल अभी तक अपनी स्‍पोर्ट्स हार्निया की चोट से पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाए हैं और वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़़ टी20 सीरीज़ से पहले वह कोरोना से भी संक्रमित हो गए थे।
वहीं वेस्‍टइंडीज़ दौरे पर वनडे टीम का हिस्‍सा रहने वाले श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जाडेजा, अर्शदीप सिंह और युज़वेंद्र चहल को टीम में जगह नहीं मिली है। वहीं किसका चयन क्‍यों हुआ और किसको नहीं चुना गया इस पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है। पता चला है कि बीसीसीआई अंतर्राष्‍ट्रीय कैलेंडर को देखते हुए अपने प्रीमियर खिलाड़‍ियों को लगातार रोटेट करने की पॉलिसी की ओर देख रही है। भारतीय टीम अभी वेस्‍टइंडीज़ में सफ़ेद गेंद की सीरीज़ खेल रही है और 27 अगस्‍त से यूएई में एशिया कप होना है, जबकि उससे पांच दिन पहले भारतीय टीम ज़‍िम्‍बाब्‍वे में अपना आख़‍िरी वनडे मैच खेलेगी।
चाहर पिछली बार इस साल की शुरुआत में भारत के लिए वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ टी20 सीरीज़ खेले थे। इसके बाद उनको कमर की चोट लगी और वह बेंगलुरु में राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी में अपना रिहैब करा रहे थे। इसके बाद अचानक से वह आईपीएल से बाहर हो गए, जहां पर नीलामी में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने उन्‍हें बड़ी रकम देकर ख़रीदा था।
वहीं दायीं कलाई में फ़्रैक्‍चर होने के बाद कुलदीप को हाल ही में एनसीए की मेडिकल टीम से ग्रीन सिग्‍नल मिला था। इसी चोट की वजह से वह घर में साउथ अफ़्रीका सीरीज़ और आयरलैंड, इंग्‍लैंड के सफ़ेद गेंद दौरे की टीम में जगह नहीं बना पाए थे। अभी वह वेस्‍टइंडीज़ में टी20 सीरीज़ का हिस्‍सा हैं। कुलदीप ने अपना पिछला मैच आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए खेला था। आईपीएल में उन्‍होंने 14 मैचों में 21 विकेट भी चटकाए थे।
वहीं वॉशिंगटन अपना पिछला मैच भारत के लिए भारत में ही वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ वनडे खेले थे। वह पिछले महीने ही चोट से उबरे हैं और हाल ही में वह लैंकशायर के ख़‍िलाफ़ काउंटी चैंपियनशिप में खेलते दिखे थे।
वहीं वेस्‍टइंडीज़ में वनडे टीम की कमान संभालने वाले शिखर धवन को टीम की कप्तानी इस बार भी सौंपी गई है, क्‍योंकि नियमित कप्‍तान रोहित शर्मा आराम की वजह से इस दौरे पर नहीं जाएंगे। वहीं विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और मोहम्‍मद शमी को भी आराम दिया गया है।

श्रुति रवींद्रनाथ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।