मैच (9)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
रॉयल लंदन कप (1)
परिणाम
पांचवां टेस्ट, बर्मिंघम, July 01 - 05, 2022, भारत का इंग्लैंड दौरा
416 & 245
(T:378) 284 & 378/3

इंग्लैंड की 7 विकेट से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
जॉनी बेयरस्टो, इंग्लैंड
106 & 114*
jonny-bairstow
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
जो रूट, इंग्लैंड
737 runs • 2 wkts
joe-root
रिपोर्ट

कप्तान बुमराह के हरफ़नमौला खेल से दूसरा दिन भी भारत के नाम

रवींद्र जाडेजा ने जड़ा टेस्ट क्रिकेट का अपना तीसरा शतक

Stuart Broad is speechless after being taken for 35 in an over, courtesy Jasprit Bumrah, England vs India, 5th Test, Birmingham, 2nd day, July 2, 2022

ऐतिहासिक ओवर के दौरान ख़ुश बुमराह और निराश ब्रॉड  •  PA Photos/Getty Images

बारिश की अठखेलियों के बीच भारत के अंतिम तीन विकेट ने 78 रन जोड़े और फिर इंग्लैंड के पांच विकेट लेकर मैच में अपने आप को काफ़ी आगे कर लिया। दूसरे दिन बारिश की लुकाछिपी के कारण सिर्फ़ 39 ओवर ही फेंके जा सके, जिसके हीरो भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह रहे।
दिन की शुरुआत में रवींद्र जाडेजा ने अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद महफ़िल बुमराह ने लूटी। उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 29 रन बनाकर महान ब्रायन लारा का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। ब्रॉड के इस ओवर में 6 अतिरिक्त रनों सहित कुल 35 रन बने जो कि टेस्ट क्रिकेट का सबसे महंगा ओवर है।
मोहम्मद सिराज के साथ अंतिम विकेट के लिए 41 रन जोड़ने के बाद बुमराह ने अपने पहले स्पेल में ही तीन विकेट झटका और इंग्लैंड की वापसी की सारी संभावनाओं को ख़ारिज कर दिया। इंग्लैंड अभी भारत से 332 रन पीछे है जबकि उसके सिर्फ़ पांच विकेट ही बचे हुए हैं। अब कोई चमत्कार ही इंग्लैंड को मैच में वापस ला सकता है।
दिन की शुरुआत में जाडेजा अपने शतक से 17 रन पीछे थे और उन्होंने इसे पाने के लिए कोई जल्दबाज़ी भी नहीं दिखाई। मोहम्मद शमी ने भी उनका बेहतरीन साथ दिया। नई गेंद लिए जाने से पहले उन्होंने अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया। इस दौरान शमी को आउट करने के लिए इंग्लिश गेंदबाज़ों ने पुरानी गेंद से लगातार छोटी गेंद फेंकी। हालांकि उन्हें 80वें ओवर में शमी की विकेट मिला, जब पुरानी गेंद बस बदले ही जाने वाली थी। वह स्टुअर्ट ब्रॉड की छोटी गेंद को पुल करने के लिए गए लेकिन एकदम फ़ाइन खड़े डीप फ़ाइन लेग के हाथों लपके गए।
नई गेंद के ख़िलाफ़ जाडेजा ने जेम्स एंडरसन पर आक्रमण करने की कोशिश की लेकिन क्लीन बोल्ड हो गए। उस समय इंग्लैंड के पास नई गेंद थी और उसके दो प्रमुख गेंदबाज़ ब्रॉड और एंडरसन गेंदबाज़ी कर रहे थे। फिर भी ब्रॉड ने बिना कोई स्लिप लगाए लेग साइड में फ़ील्डिंग सजाकर बुमराह को छोटी गेंदबाज़ी करना शुरू किया। ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड ने लॉर्ड्स की पारी को भुला दिया था, जब बुमराह और शमी ने इंग्लिश गेंदबाज़ों की छोटी गेंदों को बाउंड्री पार की राह दिखाई थी।
ब्रॉड ने इस ओवर में एक नो और एक वाइड गेंद भी फेंकी, जिस पर क्रमशः चौका और छक्का गया। बुमराह ने इस ओवर में बल्ले से चार चौके और दो छक्के लगाए और विश्व रिकॉर्ड बना दिया। हालांकि इसके तुरंत बाद पारी का पांचवां विकेट लेकर एंडरसन ने भारतीय पारी का अंत किया।
बल्लेबाज़ी के बाद अब गेंदबाज़ी की बारी थी, जिसमें तो बुमराह को हमेशा से महारत हासिल है। परिस्थितियां भी उनके अनुकूल थी। मैदान पर बादल छाए थे और गेंद हिल रही थी। बुमराह ने इसका पूरा फ़ायदा उठाया और बिना अपना लेंथ खोए एक ही टप्पे पर गेंदबाज़ी की। इस दौरान दो बार बारिश की वज़ह से खेल रूका और इसका भी फ़ायदा उन्हें मिला। बल्लेबाज़ों का मोमेंटम टूटा जो कि पहले से ही पिच पर टिक नहीं पा रहे थे।
बुमराह के तीन में से दो विकेट तब आए जब उन्होंने नो बॉल के कारण अतिरिक्त गेंद फेंका। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ ऐलेक्स लीज़ ने राउंड द विकेट के एंगल से अंदर आती गेंद की लाइन को मिस किया और एलबीडब्ल्यू और क्लीन बोल्ड दोनों हो गए। हालांकि इस मौक़े पर बल्लेबाज़ को बोल्ड ही माना जाता है। वहीं ज़ैक क्रॉली और ऑली पोप दूर की गेंदों को ड्राइव करने के चक्कर में स्लिप में अपना कैच दे बैठे।
दिन के अंतिम घंटे में शमी ने अपना जादू चलाना शुरू किया। एक छोर से गेंदबाज़ी करते हुए वह शानदार फ़ॉर्म में चल रहे जो रूट को लगातार परेशान कर रहे थे। इस दौरान रूट ने शमी का लाइन और लेंथ तोड़ने के लिए कई चालें चली। वह आगे निकले, ऑफ़ साइड में शफ़ल किया और शरीर से दूर की गेंदों को भी ड्राइव किया। हालांकि शमी अपनी लाइन और लेंथ पर कायम रहे।
शमी की इस मेहनत का फ़ायदा सिराज को मिला। शमी के इस ओवर में रूट ने सिराज पर कई बार लेट कट मारने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए। अंतिम गेंद पर रूट ने फिर से वही किया, बल्ले का बाहरी किनारा दे बैठे और विकेट के पीछे पंत कहां ग़लती करने वाले थे।
दिन की आख़िरी सफलता शमी को मिली जब उन्होंने नाइट-वाचमैन जैक लीच को चलता किया। हालांकि न्यूज़ीलैंड सीरीज़ के हीरो बेयरस्टो अब भी क्रीज़ पर 12 रन बनाकर टिके हुए हैं।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

इंग्लैंड पारी
<1 / 3>