मैच (10)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
डब्ल्यूबीबीएल (1)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (3)
चैलेंजर ट्रॉफ़ी (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
Marsh Cup (1)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
ख़बरें

टेस्ट बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में टॉप 10 में जा पहुंचे बेयरस्टो और पंत

जो रूट, जेम्स एंडरसन और नेथन लायन को भी मिला फ़ायदा

Rishabh Pant plays a reverse scoop, England vs India, 5th Test, Birmingham, 1st day, July 1, 2022

रिवर्स स्कूप लगाते ऋषभ पंत  •  Associated Press

एजबेस्टन टेस्ट के दो सुपरस्टार खिलाड़ी ऋषभ पंत और जॉनी बेयरस्टो आईसीसी की पुरुष टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में जा पहुंचे हैं। बल्लेबाज़ों की सूची में बेयरस्टो 10वें और पंत अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर विराजमान हैं। दूसरी पारी में नाबाद 142 रन बनाने वाले जो रूट ने शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ को और मज़बूत किया हैं।
इंग्लैंड की सात विकेट की जीत में बेयरस्टो ने 106 और नाबाद 114 रनों की पारियां खेली थी। पिछले तीन टेस्ट मैचों में उनके नाम चार शतक है और उन्होंने 11 स्थानों की छलांग लगाकर शीर्ष 10 में प्रवेश किया हैं। वर्तमान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में छह शतकों की मदद से उन्होंने 55.36 की औसत से 1218 रन बनाए हैं।
बेयरस्टो के ऊपर जाने से एजबेस्टन में क्रमशः 11 और 20 रन बनाने वाले विराट कोहली चार स्थान खिसक कर 13वें नंबर पर जा पहुंचे हैं। जून में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध सीरीज़ शुरू होने से पहले बेयरस्टो 47वें स्थान पर थे और अब वह 2018 के बाद पहली बार टॉप 10 में आए हैं।
इंग्लैंड को जीत दिलाने में बेयरस्टो के साथ नाबाद 269 रन जोड़ने वाले रूट ने रैंकिंग के शीर्ष स्थान पर अपने अंकों में इज़ाफ़ा किया हैं। अब रूट और दूसरे स्थान पर खड़े मार्नस लाबुशेन के बीच 44 अंकों का अंतर है। साथ ही रूट टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक रैंकिंग अंक अर्जित करने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में 19वें स्थान पर हैं।
टॉप बल्लेबाज़ों की सूची में स्टीवन स्मिथ और बाबर आज़म तीसरे और चौथे पायदान पर हैं। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहली पारी में 146 और दूसरी में 57 रन बनाकर भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ बनकर उभरे पंत ने छह पायदान की छलांग लगाई।
हालिया रैंकिंग अपडेट में जेम्स एंडरसन और नेथन लायन को भी फ़ायदा मिला है। एजबेस्टन में कुल छह विकेट लेने वाले एंडरसन एक क़दम आगे बढ़ते हुए टेस्ट गेंदबाज़ों की सूची में छठे स्थान पर चले गए हैं। वहीं श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट में नौ विकेट लेने वाले लायन पांच स्थानों की छलांग लगाकर 13वें नंबर पर जा पहुंचे हैं।