पहले वनडे में भारत ने श्रीलंका को मैच में अपनी पकड़ बनाने का कोई मौका नहीं दिया था। दूसरे वनडे में श्रीलंका एक स्टेज पर लगभग जीत के मुहाने पर खड़ी थी, लेकिन भारतीय टीम ने एक बार फिर मैच पर कब्जा जमाने में कामयाब हुई। इस तरीके से 3 दिन में सीरीज़ पर भारतीय टीम ने जीत हासिल कर ली। हालांकि विश्व कप सुपर लीग के युग में टीमें अब सिर्फ सीरीज़ जीतने के लिए नहीं खेलती हैं। इसलिए शुक्रवार को तीसरे एकदिवसीय मैच में श्रीलंका 10 अंक बटोरने का प्रयास करेगा।

अपने पिछले दस वनडे मैचों में नौ हार के बाद पूरी श्रीलंकाई टीम सकते में आ गई है। जबकि दूसरे वनडे मैच में हार के खिलाड़ियों और कोच की भावनाएं भी मैदान में बहती हुई दिखाई दीं। धीमी ओवर गति के लिए भी श्रीलंकाई टीम पर एक अंक दंड के रूप में मिला है। अभी श्रीलंका के खाते में सिर्फ 11 अंक है और ये किसी भी टीम से सबसे कम है। अर्थात श्रीलंका अंक तालिका में सबसे निचले पायदान पर है।

वहीं भारतीय टीम ने एक बार फिर बता दिया कि उनके पास एक बढ़िया बेंच स्ट्रेंथ है। रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में पृथ्वी शॉ और ईशान किशन ने एक अहम और प्रभावी भूमिका अदा की है। रवींद्र जाडेजा के रोल में क्रुणाल पांड्या बेहतरीन काम कर रहे हैं। दूसरे मैच में दीपक चाहर ने जिस तरह से लक्ष्य का पीछा किया, वह अदभुत था।

श्रीलंका के जैसे भारत को विश्व कप क्वालीफ़िकेशन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। भारत इस बार इस वैश्विक कार्यक्रम का मेजबान है। वह खुद ब खुद क्वालीफ़ाई कर जाएंगे।

हालिया प्रदर्शन

श्रीलंका LLLLW (पिछले पांच पूरे खेले गए वनडे )

भारत WWWLW

इन पर रहेगी नज़र

इस कठिन समय में अगर एक खिलाड़ी श्रीलंका के लिए खड़ा हुआ है, तो वह वानिंदु हसरंगा हैं। इस लेग स्पिनिंग ऑलराउंडर ने दूसरे एकदिवसीय मैच में 37 रन देकर 3 विकेट लिए। श्रीलंका की जीत से तब तक इंकार नहीं किया जा सकता था जब तक कि उन्होंने अपना दस ओवर का अपना कोटा पूरा नहीं कर लिया। वह बल्ले से भी प्रभावी रहे हैं। हसरंगा ने अपने पिछले दस वनडे मैचों में 37.89 की औसत और 97.15 के स्ट्राइक रेट से 341 रन बनाए हैं।

हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2020 में एक भी गेंद नहीं फेंका। उन्होंने पहले एकदिवसीय मैच में पांच ओवर फेंके लेकिन मंगलवार को तीसरे ओवर में उन्हें अपने पीठ को पकड़ते हुए देखा गया। बाद में उन्होंने एक और ओवर फेंका। अंतिम एकदिवसीय मैच उनकी गेंदबाजी फ़िटनेस पर अधिक प्रकाश डाल सकता है।

टीम समाचार

श्रीलंका लक्षण संडकैन की जगह अकिला धनंजय को टीम में ला सकता है। संडकैन ने अब तक दो मैचों में 18.4 ओवर में 6.64 की इकॉनमी से 124 रन देकर 2 विकेट लिए हैं। कप्तान शनका ने मैच से एक दिन पहले बताया कि कसुन रजिता चोट के कारण आज के मैच से बाहर हो चुके हैं। साथ ही श्रीलंका के खेमे से खबर आई हैं कि पैर में चोट लगने के कारण वनिंदु हसरंगा आज का मैच नहीं खेल पाएंगे। आज मेज़बान टीम में काफी बदलाव देखने मिलेंगे।

श्रीलंका (संभावित): 1 अविष्का फ़र्नांडो, 2 मिनोद भानुका (विकेटकीपर), 3 भानुका राजापक्षा, 4 धनंजय डीसिल्वा, 5 चरित असलंका, 6 दसून शनका (कप्तान), 7 रमेश मेंडिस, 8 चमिका करुणारत्ना, 9 दुश्मांता चमीरा, 10 अकिला धनंजय, 11 लहिरू कुमारा

भुवनेश्वर कुमार पिछले मैच में 100% फ़िट नहीं दिख रहे थे। भारत शुक्रवार को उन्हें आराम देने पर विचार कर सकता है। उनकी जगह नवदीप सैनी टीम में आ सकते हैं। अगर भारत अधिक खिलाड़ियों को मौका देना चाहता है तो लिगामेंट की चोट से उबरने के बाद संजू सैमसन को भी किशन की जगह टीम में लाया जा सकता है।

भारत (संभावित): 1 पृथ्वी शॉ, 2 शिखर धवन (कप्तान), 3 इशान किशन/संजू सैमसन (विकेटकीपर), 4 मनीष पांडे, 5 सूर्यकुमार यादव, 6 हार्दिक पंड्या, 7 क्रुणाल पंड्या, 8 दीपक चाहर, 9 नवदीप सैनी, 10 कुलदीप यादव, 11 युजवेंद्र चहल

पिच और मौसम

इस सीरीज़ में बल्लेबाज़ों ने आर प्रेमदासा की पिच पर शॉट खेलने का लुत्फ़ उठाया है, साथ ही स्पिनरों को भी मदद मिली है। तीसरे वनडे के लिए भी इसी तरह की पिच की उम्मीद है लेकिन मौसम खराब हो सकता है। मैच के दिन रुक-रुक कर बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान है।

दिलचस्प आंकड़ें

श्रीलंका ने आखिरी बार 1997 में भारत के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला जीती थी।

जनवरी 2020 से भारत के तेज गेंदबाजों ने 14 एकदिवसीय मैचों में 159 की औसत और 5.88 की इकॉनमी से सिर्फ पांच पावरप्ले विकेट लिए हैं।

युजवेंद्र चहल ने 56 वनडे में 97 विकेट लिए हैं। शुक्रवार को तीन और विकेट लेकर वह जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले भारतीय बन सकते हैं। मोहम्मद शमी ने ऐसा करने के लिए 56 मैच लिए थे, जो एक रिकॉर्ड है।

कथन

"एमएस धोनी का मुझ पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है। न केवल सीएसके के साथ खेलने के दौरान बल्कि जब मैं बड़ा हो रहा था तब भी। हम सभी ने देखा है कि वह मैच को कैसे करीब ले जाते हैं। हर बार जब मैं उनसे बात करता हूं तो वह बताते हैं कि खेल को अंत तक ले जाना आपके हाथ में है और अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो यह कुछ ही ओवरों की बात है।"

दीपक चाहर ने बताया कि कैसे धोनी की सलाह ने दूसरे वनडे के दौरान उनकी मदद की।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।