मैच (19)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Women's Hundred (2)
MLC (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (7)
IRE vs ZIM (1)
Global T20 (1)
प्रीव्यू

डे-नाइट टेस्ट से भारतीय महिला अब तक अंजान हैं, तो कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए भी ये नया अनुभव

दोनों ही टीम अपनी प्लेइंग-XI को लेकर हैं परेशान, पहले दो दिन पड़ सकती है मौसम की मार

Jhulan Goswami struck early on the second day, England Women vs India Women, Only Test, Bristol, 2nd day, June 17, 2021

इन दोनों देशों के बीच हुए पिछले टेस्ट का हिस्सा थीं झूलन गोस्वामी  •  Getty Images

बड़ी तस्वीर

इस मैच का काफ़ी समय से इंतज़ार रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों में भिड़ंत पिछली बार 2006 में हुई थी। वनडे सीरीज़ के रोमांच ने इन दो टीमों के बीच गोल्ड कोस्ट टेस्ट का उत्साह और बढ़ा दिया है। और तो और यह महिला क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरा डे-नाइट पिंक बॉल टेस्ट होगा।
भारत के लिए यह मैच ब्रिस्टल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सम्मानजनक ड्रॉ के बाद इस साल का दूसरा टेस्ट होगा। वहीं एडिलेड में भारत के विरुद्ध टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट मैचों में इकलौती विपक्षी टीम रही है इंग्लैंड और उनके साथ 2019 ऐशेज़ के बाद कोई टेस्ट खेले गए हैं। पिंक बॉल के साथ खेलने का नयापन दोनों टीमों के लिए एक चुनौती है हालांकि ऑस्ट्रेलिया में चार ऐसे खिलाड़ी हैं जो 2017 में नॉर्थ सिडनी ओवल टेस्ट का हिस्सा थीं।
मल्टी फ़ॉर्मैट सीरीज़ में फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया 4-2 से आगे है। टेस्ट जीतने पर चार अंक उपलब्ध हैं और ऑस्ट्रेलिया यहीं पर इस सीरीज़ में अजेय बढ़त बनाना चाहेगा। मुख्य कोच मैथ्यू मॉट के अनुसार टीम "चार दिन का वनडे क्रिकेट" खेलना चाहती है।
पिछले डे-नाइट टेस्ट में एक सपाट पिच पर बड़े स्कोर के साथ ड्रॉ देखने को मिला था। वनडे सीरीज़ में झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, एलीस पेरी और तालिया मैक्ग्रा ने अच्छी स्विंग गेंदबाज़ी की थी और उम्मीद रहेगी एक रोमांचक मुक़ाबले की।
दोनों टीमों में ऑलराउंडर्स के चलते बल्लेबाज़ी में काफ़ी गहराई दिखी थी हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए रेचल हेंस का ना होना एक बड़ा धक्का ज़रूर है। इंग्लैंड के विरुद्ध स्मृति मांधना और शेफ़ाली वर्मा के बीच पहली पारी में 167 रनों की साझेदारी देखने को मिली थी और शेफ़ाली ने डेब्यू पर 96 और 63 रन बनाए थे। लेकिन अनुभवी मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने कुल मिलाकर 18 रन बनाए थे।
ऑस्ट्रेलिया इसके बाद इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जनवरी में टेस्ट खेलेगा लेकिन भारतीय टीम अगली बार कब टेस्ट खेलते दिखेगी यह अभी स्पष्ट नहीं हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग ने कहा, "उम्मीद है यह एक अवसर ना हो और आने वाले समय में हमें भारत में भी टेस्ट खेलने का मौक़ा मिलेगा।"

इन पर होगी नज़र

टेस्ट क्रिकेट में एलीस पेरी बल्लेबाज़ी में 78 और गेंदबाज़ी में 18.19 का औसत रखतीं हैं। उनके पिछले तीन टेस्ट पारियां रही हैं 213 नाबाद, 116 और 76 नाबाद। लेकिन 2020 टी20 विश्व कप में चोटिल होने के बाद वह पुराने लय प्राप्त करने में असफल रही हैं। उनका वनडे सीरीज़ भले ही साधारण रहा हो, टेस्ट क्रिकेट में वह अपने बल्लेबाज़ी के बलबूते पर ही एक चैंपियन की भूमिका निभा सकती हैं।
2006 के एडिलेड टेस्ट से सिर्फ़ झूलन गोस्वामी और मिताली राज ही अब भी दोनों टीमों का हिस्सा हैं। अपने शानदार करियर को झूलन संभवत: अगले साल होने वाले विश्व कप के बाद समाप्त कर सकती हैं और ऐसे में यह मैच उनका 12वां और अंतिम टेस्ट होगा। वनडे सीरीज़ में उन्होंने ज़बरदस्त गेंदबाज़ी की और अलिसा हीली को दूसरे वनडे में एक ख़ूबसूरत गेंद से बोल्ड किया था।

टीम की खबरें

हेंस के अनुपस्थिति में बेथ मूनी ओपनिंग करती दिखेंगी। हेंस की जगह विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में जॉर्जिया रेडमेन तैयार हैं लेकिन ऐनाबेल सदरलैंड के रूप में ऑलराउंडर का चयन भी संभव है। डार्सी ब्राउन और स्टेला कैंपबेल दोनों डेब्यू कर सकती हैं।
ऑस्ट्रेलिया (संभावित): 1 अलिसा हीली (विकेटकीपर), 2 बेथ मूनी, 3 मेग लानिंग (कप्तान), 4 एलीस पेरी, 5 तालिया मैक्ग्रा, 6 ऐश गार्डनर, 7 ऐनाबेल सदरलैंड, 8 सोफ़ी मोलिन्यू, 9 जॉर्जिया वेयरहम, 10 डार्सी ब्राउन, 11 स्टेला कैंपबेल
हरमनप्रीत अपने अंगूठे पर चोट खाने के बाद अब इस टेस्ट से भी बाहर हैं। ऐसे में इंग्लैंड के विरुद्ध खेलने वाली पूनम राउत और वनडे सीरीज़ में प्रभावित करने वाली यास्तिका भाटिया के बीच में एक को चुना जा सकता है। विकेटकीपर के रूप में ऋचा घोष के स्थान पर तानिया भाटिया को खिलाए जाने की संभावना है। साथ ही महमान टीम के लिए एक चुनाव सीम बोलिंग ऑलराउंडर के स्थान पर पूजा वस्त्रकर और शिखा पांडे के बीच करना पड़ सकता है ।
भारत (संभावित): 1 शेफ़ाली वर्मा, 2 स्मृति मांधना, 3 मिताली राज (कप्तान), 4 पूनम राउत/यास्तिका भाटिया, 5 दीप्ति शर्मा, 6 स्नेह राणा, 7 तानिया भाटिया (विकेटकीपर), 8 पूजा वस्त्रकर/शिखा पांडे, 9 झूलन गोस्वामी, 10 मेघना सिंह, 11 राजेश्वरी गायकवाड़

मौसम का मिज़ाज

मैच से दो दिन पहले तक ड्राप-इन (बाहरी रूप से डाले गए) विकेट पर काफ़ी घास नज़र आई थी लेकिन मैच से पहले इसे अक्सर काट दिया जाता है। पहले दो दिनों में भारी वर्षा की संभावना बताई गई है।

किसने क्या कहा

"मौसम ख़राब होने की आशंका है लेकिन वह तो हमारे नियंत्रण के बाहर है। हमें जितना समय मिले उसमे अच्छा खेल दिखाना होगा और मौसम साफ़ रहने की उम्मीद करेंगे।"
मेग लानिंग
"पिंक बॉल से यह मेरा पहला अनुभव होगा। मैंने सुना है शाम के वक़्त काफ़ी मुश्किल होती है और यह देखने के लिए मैं काफ़ी उत्सुक हूं।"
मिताली राज

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।

Language
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
ऑस्ट्रेलिया महिला पारी
<1 / 3>

भारतीय महिलाओं का ऑस्ट्रेलिया दौरा

टीमMWLअंक
ऑस्ट्रेलिया74111
भारत7145