मैच (6)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
महाराजा टी20 (2)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

जेमिमाह रॉड्रिग्स और हरमनप्रीत कौर का मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ हुआ क़रार

जेमिमाह रॉड्रिग्स और हरमनप्रीत कौर के अलावा चार और भारतीय खिलाड़ी महिला बिग बैश लीग का हिस्सा हैं

Jemimah Rodrigues in action, India women vs Bangladesh women, Women's T20 World Cup, Perth, February 24, 2020

मेलबर्न रेनेगेड्स की ओर से महिला बिग बैश लीग में खेलती नज़र आएंगी जेमिमाह रॉड्रिग्स  •  ICC via Getty

भारतीय बल्लेबाज़ जेमिमाह रॉड्रिग्स ने अपने पहले महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ क़रार कर लिया है। रॉड्रिग्स के अलावा मेलबर्न रेनेगेड्स ने भारतीय महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ भी क़रार किया है। हरमनप्रीत इससे पहले भी महिला बिग बैश लीग का हिस्सा रह चुकी हैं, वह सिडनी थंडर की ओर से इससे पहले खेल चुकी हैं।
डब्ल्यूबीबीएल के सातवें सीज़न के लिए क़रार करने वाली हरमनप्रीत छठी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं हैं, उनसे पहले स्मृति मांधना और दीप्ति शर्मा सिडनी थंडर के साथ जुड़ी हैं। जबकि सिडनी सिक्सर्स ने शेफ़ाली वर्मा और राधा यादव को अपने साथ जोड़ा है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को जानकारी मिली है कि अभी कुछ और भारतीय खिलाड़ियों के जुड़ने की बात को क्लब ने सार्वजनिक नहीं किया है।
जेमिमाह इस समय ऑस्ट्रेलिया में ही मौजूद हैं, जहां वह उस भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं जो मेज़बानों के ख़िलाफ़ मल्टी-फ़ॉर्मेट सीरीज़ खेलने गई हुई है। इससे पहले जेमिमाह हाल में इंग्लैंड में खेले गए द हंड्रेड टूर्नामेंट में दूसरी सबसे ज़्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बनीं थीं। उन्होंने 150.90 के स्ट्राइक रेट से सात पारियों में 249 रन बनाए थे। हालांकि उससे पहले इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम के साथ उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था, जहां उन्होंने दो वनडे में आठ और चार रन बनाए थे। टी20 अंतर्राष्ट्रीय में उन्हें बाहर कर दिया गया था।
ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भी जेमिमाह वनडे लेग में नज़र नहीं आईं थीं, उनकी जगह ,स्तिका भाटिया को मौक़ा दिया गया था। गुरुवार से शुरू होने वाले एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट में भी उन्हें यास्तिका, हरमनप्रीत कौर और पूनम रउत से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलने वाली है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में वह अंतिम एकादश में शामिल हो सकती हैं।
"रेनेगेड्स के साथ क़रार करने के बाद मैं काफ़ी उत्साहित हूं, मेरे मक़सद ये है कि मैं यहां ज़्यादा से ज़्यादा क्रिकेट खेलूं और इसका मज़ा लूं। मेरा लक्ष्य हमेशा यही होता है कि जब मैं मैदान पर जाऊं तो अपना 100 फ़ीसदी दूं।"
जेमिमाह रॉड्रिग्स, भारतीय महिला बल्लेबाज़
रेनेगेड्स की प्रमुख कोच सिमोन हेलमॉट भी जेमिमाह को लेकर काफ़ी आशांवित हैं।
"जेमिमाह एक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं, उन्होंने अभी ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बना ली है। हाल ही में इंग्लैंड में हुए द हंड्रेड में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। जेमिमाह एक ऐसी खिलाड़ी हैं जो मैदान के किसी भी कोने में तेज़ी से रन बना सकती हैं।"
सिमोन हेलमॉट, प्रमुख कोच, मेलबर्न रेनेगेड्स
रेनेगेड्स की ओर से अब तक जिन विदेशी खिलाड़ियों के जुड़ने की बात सामने आई है उसमें जेमिमाह दूसरी और हरमनप्रीत सिर्फ़ तीसरी विदेशी खिलाड़ी हैं। इन दोनों से पहले रेनेगेड्स ने इंग्लैंड की युवा खिलाड़ी इव जोंस को अपने साथ जोड़ा है।

ऑन्नेशा घोष (@ghosh_annesha) ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।