परिणाम
फ़ाइनल (N), पुणे, May 28, 2022, टी20 चैलेंज

सुपरनोवास की 4 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
62 (44) & 2/28
deandra-dottin
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
100 runs • 4 wkts
deandra-dottin
रिपोर्ट

सुपरनोवास ने तीसरी बार जीता महिला टी20 चैलेंज का ख़िताब

रोमांचक मुक़ाबले में वेलॉसिटी को चार रन से हराया

The Supernovas players celebrate their victory, Supernovas vs Velocity, final, Women's T20 Challenge, Pune, May 28, 2022

जीत के बाद जश्न मनाते सुपरनोवास के खिलाड़ी  •  BCCI

सुपरनोवास 165/7 (डॉटिन 62, हरमनप्रीत 43, दीप्ति 2-20) ने वेलॉसिटी 161/8 को (वुलफ़ार्ट 65*, सिमरन 20*; किंग 3-32) को चार रन से हराया
सुपरनोवास ने वेलॉसिटी को चार रनों से हरा कर महिला टी20 चैलैंज के ख़िताब पर तीसरी बार अपना हक़ जमा लिया। डिएंड्रा डॉटिन ने फ़ाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 44 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली और फिर गेंदबाज़ी के दौरान दो विकेट भी झटके।
वेलॉसिटी की तरफ़ से लॉरा वुलफ़ार्ट और सिमरन दिलबहादुर ने एक बढ़िया प्रयास तो किया लेकिन उनकी टीम चार रनों से पीछे गई। वुलफ़ार्ट ने 40 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली। वहीं सिमरन ने 10 गेंदों में 20 रन बनाए और दो विकेट भी लिए।
टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी सुपरनोवास के लिए शुरुआत काफ़ी बढ़िया रही। प्रिया पूनिया और डिएंड्रा डॉटिन ने पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े और फिर जब प्रिया का विकेट गिरा तो डॉटिन ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ 58 रनों की साझेदारी की।
वेलॉसिटी के गेंदबाज़ों ने कराई वापसी
जब डॉटिन का विकेट गिरा तो टीम का स्कोर 15 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 131 रन था। ऐसा लग रहा था कि सुपरनोवास की टीम कम से कम 180 से अधिक का स्कोर बनाएगी। हालांकि इसके बाद वेलॉसिटी की गेंदबाज़ों ने जबरदस्त वापसी की। उन्होंने ना सिर्फ़ जल्दी विकेट झटके बल्कि रनों पर भी रोक लगाया। अंतिम 5 ओवर में वेलॉसिटी के गेंदबाज़ों ने सिर्फ़ 34 रन ख़र्च किए और पांच विकेट लिए। वेलॉसिटी की तरफ़ से कप्तान दीप्ति शर्मा और केट क्रॉस ने दो-दो विकेट लिए।
टर्निंग प्वाइंट
सुपरनोवास की टीम आज शेफ़ाली वर्मा और किरण नवगिरे के ख़िलाफ़ एक विशेष योजना के साथ उतरी थी। ऐसा मालूम हो रहा था कि सभी गेंदबाज़ इन दोनों बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ शॉर्ट पिच गेंदबाज़ी करेंगी। पहले ओवर में हरमनप्रीत ने मानसी जोशी को गेंद थमाई और उन्होंने पहला गेंद योजना के मुताबिक ही डाला। हालांकि इसके बाद वह दिशा से भटक गईं और पहले ओवर में 17 रन लुटाए। दूसरे ओवर तक वेलॉसिटी के सलामी बल्लेबाज़ों ने 28 रन बना लिए थे।
हालांकि तीसरे ओवर से मैच बदलना शुरु हुआ। पहली पारी में शानदार बल्लेबाज़ी करने वाली डॉटिन को गेंद थमाई गई और उन्होंने शेफ़ाली का विकेट ले लिया। इसके अगले ओवर में एकलस्टन ने भी यास्तिका भाटिया को आउट कर दिया। पावरप्ले के दौरान वेलॉसिटी ने 3 विकेट गंवाए और सिर्फ़ 38 रन ही बना सके। यहीं से मैच बदलता चला गया। रन रेट उफान मार रहा था और विकेट निरंतर अंतराल पर गिरते जा रहे थे।
काउंटर अटैक
अंतिम 24 गेंदों में वेलॉसिटी को 61 रनों की आवश्यकता थी और ऐसा लग रहा था कि वेलॉसिटी के हाथ से यह मैच बिल्कुल निकल चुका है। 17वें ओवर में 15 रन आए और एक विकेट गिरा। हरमनप्रीत ने 18वां ओवर अलाना किंग को थमाया और उस ओवर में वुलफ़ार्ट और सिमरन ने एक-एक सिक्सर लगा कर मैच को जिंदा रखा। अंतिम 12 गेंदों में टीम को 34 रनों की आवश्यकता थी। 19वें ओवर में पूजा वस्त्रकर की गेंदों पर वुलफ़ार्ट ने एक और सिमरन ने तीन चौके लगाए और मैच को रोमांचक बना दिया। अब अंतिम ओवर में वेलॉसिटी को 17 रन चाहिए थे और यह ओवर एकलस्टन को करना था। उनके पहली गेंद पर भले ही वुलफ़ार्ट ने सिक्सर लगा दिया लेकिन इसके बाद इस ओवर में कोई बाउंड्री नहीं आया और मैच व ख़िताब दोनों सुपरनोवास के पक्ष में चला गया।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं

Customize Your Page
Language
English
Hindi
वेलॉसिटी पारी
<1 / 3>
टी20 चैलेंज
टीमMWLअंकNRR
SNO21120.912
VEL2112-0.022
TBL2112-0.825