मैच (16)
आईपीएल (1)
ENG v PAK (W) (1)
WI vs SA (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
रिपोर्ट

न्यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ टी20 सीरीज़ से मोहम्‍मद आमिर करेंगे पाकिस्‍तान की टीम में वापसी

पाकिस्‍तान ने उस्‍मान ख़ान को भी चुना है, जो इस महीने यूएई छोड़कर पाकिस्‍तान की टीम में शामिल हुए हैं

Howzzat! Mohammad Amir appeals, Pakistan v South Africa, World Cup 2019, Lords, June 7, 2019

आमिर ने हाल ही में अपने संन्यास का फ़ैसला वापस लिया था  •  Getty Images

मोहम्‍मद आमिर की 2020 के बाद और इमाद वसीम की 2023 के बाद पहली बार पाकिस्‍तान की टीम में वापसी हुई है। पाकिस्‍तान ने इस महीने के अंत में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ अपने घर में होने वाली पांच टी20 मैचों की सीरीज़ के लिए इन्‍हें चुना है।
PCB के नई चयनकर्ता पैनल द्वारा चुनी गई यह पहली टीम है। पाकिस्‍तान ने टीम में उस्‍मान ख़ान को भी चुना है, जिन्‍होंने इस महीने यूएई छोड़कर पाकिस्‍तान के लिए खेलने का निर्णय लिया था। चयनकर्ताओं ने फ़ॉर्म से जूझ रहे फ़ख़र ज़मां को भी टीम में रखा है। हालिया बीते पीसीएस सीज़न में उनका फ़ॉर्म अच्छा नहीं था।
यह PSL के बाद चुनी गई पहली टीम है और इसे देखकर लगता है कि लीग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़‍ियों को इनाम मिला है। विजेता इस्‍लामाबाद युनाइटेड की तरफ़ से बेहतरीन पारियां खेलने वाले आज़म ख़ान ने टीम में अपनी जगह बनाए रखी है। जनवरी में पाकिस्‍तान के न्‍यूज़ीलैंड दौरे से बाहर होने वाले युनाइटेड के कप्‍तान और प्‍लेयर ऑफ़ PSL शादाब ख़ान ने दोबारा से टीम में जगह बनाई है। टूर्नामेंट में एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़‍िताब जीतने वाले इरफ़ान ख़ान को भी टीम में चुना गया है।
PCB की प्रेस रिलीज में उस्‍मान ने कहा, "अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जाना किसी भी एथलीट का अंतिम सपना और लक्ष्य होता है। आज मैं बहुत खु़श हूं कि चयनकर्ताओं ने न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ होने वाली आगामी सीरीज़ के लिए मुझे चुना है। यह मेरी कड़ी मेहनत का नतीज़ा है और मैंने अपने लिए जो उच्च मानक स्थापित किए हैं, उन्हें बनाए रखने के लिए मैं पूरी तरह प्रतिबद्ध हूं।"
वहीं यह पहली सीरीज़ होगी जब बाबर आज़म दोबारा से पाकिस्‍तान की सफ़ेद गेंद टीम की कप्‍तानी करेंगे। PCB ने विश्‍व कप के बाद शाहीन शाह अफ़रीदी को कप्‍तान बनाया था लेकिन वह एक ही सीरीज़ में कप्‍तानी कर सके। अफ़रीदी भी टीम में हैं और उनके साथी नसीम शाह सितंबर 2023 के बाद पहली बार पेशेवर क्रिकेट में लौट रहे हैं।
चयनकर्ता वहाब रियाज़ ने कहा, "इमाद वसीम और मोहम्‍मद आमिर को चुनना सीधा फ़ैसला था। हारिस रउफ़ चो‍टिल हैं ओर मोहम्‍मद नवाज़ की मौजूदा फ़ॉर्म ख़राब है। आमिर और इमाद दोनों में मैच जिताने की क़ाबिलियत है और हमें पूरा विश्‍वास है कि वे टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।"
न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ होने वाली सीरीज़ में सपोर्ट स्‍टाफ़ में भी कई बदलाव हुए हैं। अज़हर महमूद को मुख्‍य कोच बनाया गया है। वहाब भी टीम के सीनियर टीम मैनेजर होंगे। मोहम्‍मद यूसुफ़ को दो रोल दिए गए हैं, वह बल्‍लेबाज़ी कोच के साथ-साथ चयनकर्ता भी होंगे, जबकि सईद अजमल टीम के स्पिन गेंदबाज़ी कोच बने रहेंगे।
न्‍यूज़ीलैंड 14 अप्रैल को पाकिस्‍तान पहुंचेगी और पांच टी20 रावलपिंडी और लाहौर में 18 अप्रैल से लेकर 27 अप्रैल तक खेले जाएंगे।
टीम: बाबर आज़म (कप्‍तान), अबरार अहमद, आज़म ख़ान, फ़ख़र ज़मां, इफ़्तिख़ार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्‍मद अब्‍बास अफ़रीदी, मोहम्‍मद रिज़वान, मोहम्‍मद आमिर, मोहम्‍मद इरफ़ान नियाज़ी, नसीम शाह, सैयम अयूब, शादाब ख़ान, शाहीन शाह अफ़रीदी, उस्‍मान ख़ान, ज़मान ख़ान।