मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

घरेलू सीज़न के वनडे प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलियाई कोच संतुष्ट

ज़िम्बाब्वे और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया ने कई बदलाव और प्रयोग किए और इसके बावजूद छह में पांच मैच जीते

एएपी
12-Sep-2022
ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख कोच ऐंड्र्यू मैक्डॉनल्ड ने ऑस्ट्रेलिया के घरेलू सीज़न में वनडे मुक़ाबलों के परिणामों पर संतोष जताया। टीम में परिवर्तन और प्रयोग के बीच ऑस्ट्रेलिया ने ज़िम्बाब्वे और न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध लगातार वनडे सीरीज़ में जीत दर्ज की।
इसके बावजूद कि ऐरन फ़िंच के बाद वनडे कप्तानी किसको मिलेगी, इस बात को लेकर अभी कोई स्पष्टता नहीं है, लेकिन मैक्डॉनल्ड के अनुसार उत्तरी क्वींसलैंड में ज़िम्बाब्वे पर 2-1 की जीत और फिर न्यूज़ीलैंड का सूपड़ा साफ़ करते हुए अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले कुछ अच्छी जानकारियां टीम को ज़रूर हासिल हुई हैं। कोच ने गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी के विकल्पों में कई प्रयोग किए और इन सबमें मार्नस लबुशेन, कैमरन ग्रीन और शॉन ऐबट ने सबसे ज़्यादा प्रभावित किया।
मैक्डॉनल्ड ने कहा, "[जॉश] इंग्लस, ऐबट और ग्रीन जैसे खिलाड़ियों को हमने थोड़ा तजुर्बा दिया और वहीं [मिचेल] मार्श, [मार्कस] स्टॉयनिस और [पैट] कमिंस पिछली टीम में नहीं थे, तो ऐसे में हमें टीम की गहराई को बेहतर करने का अच्छा मौक़ा मिला है। हमने ख़ुद को चुनौती देते हुए कुछ मैच में आठ बल्लेबाज़ खिलाए ताकि ऑलराउंडरों का ज़्यादा उपयोग किया जा सके।
"न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ विपरीत परिस्थितियों में इन मैचों के सहारे हमें अपने खिलाड़ियों के बारे में अच्छी ख़ासी जानकारी मिली है। जिस तरह हमारे खिलाड़ियों ने अलग परिस्थितियों में अलग चुनौतिओं का सामना किया वह सबसे आनंददायक बात रही।"
इन छह मैचों में कई खिलाड़ियों ने यादगार व्यक्तिगत प्रदर्शन भी किए। ग्रीन ने ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध जीवन में पहली बार वनडे मैच में पांच विकेट लिए और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहले मुक़ाबले में मुश्किल परिस्थितियों में 89 नाबाद बनाकर टीम को जिताया। ऐबट ने न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध दूसरे मैच में पांच ओवर के एक घातक स्पेल में चार मेडन डाले और दो विकेट निकाले।
लाबुशेन को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहले मैच में ही मौक़ा मिला और उन्होंने तीसरे मुक़ाबले में स्टीवन स्मिथ के साथ अच्छी साझेदारी निभाई। स्मिथ की 12वीं वनडे शतकीय पारी जीत की आधारशिला बनी।
फ़िंच वनडे कप्तानी छोड़ चुके हैं लेकिन अब से नवंबर तक टी20 विश्व कप पर ही नज़रें होंगी जहां ऑस्ट्रेलिया 2021 में जीते ख़िताब को घरेलू मैदान पर दोहराना चाहेगा।
फ़िंच के उत्तराधिकारी पर पूछे जाने पर मैक्डॉनल्ड बोले, "हमारे पास विश्व कप के अंत तक का समय है। हम सभी विकल्प को ध्यान में रखेंगे लेकिन फ़िलहाल हमारा पूरा ध्यान इस विश्व कप पर ही है।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।