मैच (10)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
Durham in ZIM (1)
Nepal Tri-Nation (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

टी-20 विश्व कप के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐशेज़ के तैयारियों पर पड़ सकता है प्रभाव

अगर टीम टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम फ़ाइनल में पहुंचती है तो वे अफ़ग़ानिस्तान टेस्ट से पहले क्वारंटाइन पीरियड पूरा नहीं कर पाएंगे

ऐशेज़ से पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अभ्यास करने का मौका कम मिल सकता है।  •  Cricket Australia via Getty Images

ऐशेज़ से पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अभ्यास करने का मौका कम मिल सकता है।  •  Cricket Australia via Getty Images

अगर ऑस्ट्रलियाई टीम टी-20 विश्व कप में बढ़िया प्रदर्शन करते हुए फ़ाइनल या सेमीफ़ाइनल तक पहुंचती है तो उसके पांच प्रमुख खिलाड़ी लाल गेंद से बिना किसी अभ्यास या तैयारी के सीधे ऐशेज़ में खेलने के लिए उतरेंगे। उन खिलाड़ियों में डेविड वार्नर, जॉश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क और स्टीवन स्मिथ शामिल हैं।
ऑस्ट्रेलियाई टीम के फ़ाइनल या सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की स्थिति में ये सभी खिलाड़ी अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए जरूरी क्वारंटीन को पूरा नहीं कर पाएंगे। ऐसे में वे अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़़ टेस्ट भी नहीं खेल पाएंगे।
यही नहीं अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफ़ाइनल तक पहुंच कर बाहर हो जाती है तब भी 14 दिनों का क्वारंटीन पूरा करना मुश्किल नज़र आता है। ऐसे में अगर ये खिलाड़ी अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़़ खेलना चाहते हैं तो उन्हें सरकार से मंजूरी लेनी पड़ेगी, जो कोरोना के हालात को देखते हुए थोड़ा मुश्किल लगता है।
अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट खेलना सिर्फ उसी हालात में संभव हो पाएगा, यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम सुपर 12 से बाहर हो जाती है। अगर ऐसा होता है तो 6 नवंबर को टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सफर खत्म हो जाएगा।
हालांकि इसके बाद भी इस बात की पुष्टि होना बाकी रहेगा कि जो भी टीम (इंग्लैंड औरअफ़ग़ानिस्तान) टी-20 विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया जाने वाले हैं, वो घरेलू टीम के साथ यात्रा करेंगे या फिर उन्हें अलग-अलग जाना है।
प्रमुख राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा, "अभी तो कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि कई संभावनाएं एक साथ चल रही हैं। हम तैयारी कर रहे हैं और सभी पक्षों को ध्यान में रख रहे हैं। हम चाहते हैं कि हमारे पास चयन करने के लिए एक पूरी ताकत वाली टेस्ट टीम हो। अगर हम टी20 टूर्नामेंट में उस स्टेज तक पहुंच पाते हैं तो यह क्वारंटाइन पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो हम उस समय के हिसाब से अपने फैसले लेंगे और अगर परिस्थितियां गंभीर रहीं तो अन्य खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है।"
उन्होंने कहा, "एक खिलाड़ी की तैयारी के दृष्टिकोण से मैंने इस बारे में अपने नियमित गेंदबाजों के समूह से विशेष रूप से बात की है। यह पहली बार नहीं है जब वे लाल गेंद से अभ्यास के बिना टेस्ट श्रृंखला में जाने की योजना बना रहे हैं। हालांकि यह एक ऐसे चुनौती है जिसके बारे में ये खिलाड़ी जानते हैं।"
"वे अत्याधिक अनुभवी और कुशलता से परिपूर्ण खिलाड़ी हैं। इसलिए हमें लगता है कि वे इस समस्या से आसानी से पार पा सकते हैं। हम इस समय हम एक ऐसी दुनिया में हैं जहां हम आदर्शों के साथ काम नहीं कर रहे हैं, इसलिए यदि ऐसी कोई समस्या है तो खिलाड़ी उसी के अनुरूप से अपने खेल पर काम करेंगे और प्रदर्शन के लिए यह निश्चित रूप से कोई बहाना नहीं बनाएगा," बेली ने आगे कहा।
स्मिथ शायद दिल्ली कैपिटल्स के साथ आईपीएल में वापसी कर सकते हैं। उनको कोहनी की चोट से उबरने के दौरान ऐशेज़ की तैयारी में चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। बेली ने कहा कि वह अच्छी प्रगति कर रहे हैं। आने वाले महीनों में वह अपने अभ्यास में बढ़ोतरी कर सकते हैं।
स्मिथ के बारे में बेली ने कहा, "उनकी ओर से नवीनतम अपडेट यह है कि वह एक सत्र में 100 गेंदों का सामना बहुत आराम से कर रहे हैं । उनके हिसाब से अभ्यास की गई गेंदों की संख्या अभी लगभग एक चौथाई है जो वह एक टेस्ट मैच के लिए सामना करना चाहते हैं। हमें स्टीव पर भरोसा करना होगा। उन्हें अपने शरीर के बारे में पता है। उन्होंने खुद के लिए जो मानक बनाया है वो काफी ऊपर है। ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए अगर वो बढ़िया प्रदर्शन करना चाहते हैं तो उन्हें उस स्तर पर अभ्यास करना होगा और अपने आप को उसी हिसाब से तैयार करना होगा।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैंं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।