मैच (11)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
आईएलटी20 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीबीएल (1)
एसए20 (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
ख़बरें

बांग्लादेश के विरुद्ध वनडे सीरीज़ से बाहर हुए शमी

कंधे में लगी चोट के कारण टेस्ट सीरीज़ में खेलना संदिग्ध

शमी की चोट की गंभीरता के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है  •  AFP/Getty Images

शमी की चोट की गंभीरता के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है  •  AFP/Getty Images

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी चोट के कारण बांग्लादेश के ख़िलाफ़ रविवार से शुरू हो रही वनडे सीरीज़ से बाहर हो गए हैं। यह पता चला है कि शमी को ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान कंधे में चोट लगी थी, जहां भारतीय टीम टी20 विश्व कप से सेमीफ़ाइनल में बाहर हो गई थी।
बीसीसीआई ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ से पहले एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान कंधे में चोट लगी थी। वह फ़िलहाल एनसीए, बेंगलुरु में बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और तीन मैचों की सीरीज़ में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।"
शमी की चोट की गंभीरता के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। बंगाल के 33 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ अगले साल विश्व कप में जाने वाली भारतीय वनडे टीम का एक अभिन्न हिस्सा हैं।
चयन समिति ने शमी के रिप्लेसमेंट के तौर पर उमरान मलिक को भारतीय टीम में शामिल किया है। तेज़ गेंदबाज़ उमरान ने हाल ही में न्यूज़ीलैंड दौरे पर वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था। तीन वनडे मैचों में उनके नाम तीन विकेट हैं।
कंधे की इस चोट के चलते शमी 14 दिसंबर से चटगांव में शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ से भी बाहर हो सकते हैं।
अगर शमी टेस्ट सीरीज़ में नहीं खेलेंगे तो कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की चिंता बढ़ेगी क्योंकि भारत को जून में ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए हर मैच जीतने की ज़रूरत है।
शमी ने टेस्ट क्रिकेट में 60 मैचों में 216 विकेट लिए हैं।
बांग्लादेश के विरुद्ध वनडे सीरीज़ के लिए भारतीय दल : रोहित शर्मा (कप्तान), के एल राहुल (उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), शाहबाज़ अहमद, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक