मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

बीसीसीआई पांच टीमों के महिला आईपीएल की तैयारी में

टूर्नामेंट के मार्च 2023 में आयोजित होने की संभावना

The Supernovas players lift the Women's T20 Challenge 2022 trophy, final, Women's T20 Challenge, Pune, May 28, 2022

महिला आईपीएल का शुरू होना भारतीय महिला क्रिकेट में एक नया अध्‍याय होगा  •  BCCI

महिला आईपीएल का लंबा इंतज़ार अगले साल ख़त्‍म होता दिख रहा है क्‍योंकि बीसीसीआई पांच टीमों के टूर्नामेंट का ड्राफ़्ट बनाने की तैयारी में है। यह टूर्नामेंट 26 फ़रवरी से साउथ अफ़्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्‍व कप के तुरंत बाद मार्च 2023 में कराया जा सकता है।
प्‍लान के मुताबिक बीसीसीआई 22 मैच आयोजित कराने को देख रहा है, जिसमें छह विदेशी खिलाड़‍ियों समेत कुल 18 खिलाड़‍ियों की टीम रहेगी। प्‍लेयिंग इलेवन में पांच विदेशी खिलाड़‍ियों से ज्‍़यादा नहीं खिलाए जा सकेंगे, जिसमें चार फ़ुल मेंबर देशों के सदस्‍य और एक एसोसिएट देश का सदस्‍य रहेगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की जानकारी के मुताबिक़ टीम आपस में दो बार खेलेंगी, जिसमें शीर्ष पर रहने वाली टीम फ़ाइनल खेलेगी। वहीं दूसरा फ़ाइनलिस्‍ट दूसरे और तीसरे स्‍थान पर रहने वाली टीमों के बीच होने वाले एलिमिनेटर से मिलेगा। बीसीसीआई महिला आईपीएल को लंबा कराना चाहती है लेकिन यह टूर्नामेंट पुरुष आईपीएल से पहले ख़त्‍म होगा जिसके मार्च 2023 के अंत से होने की संभावना है।
मुंबई में 18 अक्‍तूबर को होने वाली वार्षिक आम सभा से पहले बीसीसीआई ने सभी सदस्‍यों को दिए आईपीएल को लेकर ख़त में कहा, "आईपीएल की तरह महिला आईपीएल का होम और अवे के फ़ॉर्मैट में खेलना चुनौती भरा होगा, पांच से छह टीम के होने की वजह से हर दिन मैच कराने असंभव हैं। ऐसा सुझाव है कि टूर्नामेंट कारवां शैली में खेला जा सकता है जहां एक स्थान पर दस मैच ख़त्म करने के बाद अगले दस मैच अगले स्थान पर खेले जाएंगे। ऐसे में 2023 डब्ल्यूआईपीएल सीज़न में दो स्थानों पर दस-दस मैच खेले जाने हैं, 2024 सीज़न में अगले दो स्थानों में दस-दस मैच और 2025 सीज़न के लिए 2025 सीज़न में शेष एक स्थान पर दस मैच और 2023 सीज़न में से किसी एक स्थान पर दस मैच खेले जाने हैं।"
टीमें कैसे बिकेंगीं?
टी20 चैलेंज में जहां टीमों को बेरतीब ढंग से इकट्ठा किया गया था, महिला आईपीएल में बीसीसीआई पांच टीमों को बेचेगा। हालांकि पुरुष आईपीएल में जैसे फ़्रैंचाइज़ी एक शहर के लिए बोली लगाते थे। बीसीसीआई में दो प्‍लान की ओर देख रहा है। पहला, देश के छह ज़ोन में टीम को बेचा जाए। हर ज़ोन की कई शहरों को चुना जाएगा जैसे नॉर्थ ज़ोन से धर्मशाला/जम्‍मू, वेस्‍ट से पुणे/राजकोट, सेंट्रल से इंदौर/नागपुर/रायपुर, ईस्‍ट से रांची/कटक, साउथ से कोची/विशाखापटनम और नॉर्थ ईस्‍ट ज़ोन से गुवाहाटी।
दूसरा प्‍लान है कि टीमों को बेचा जाए लेकिन कोई होम बेस नहीं होगा और मैच अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, दिल्‍ली, कोलकाता और मुंबई में होंगे। बीसीसीआई महिला आईपीएल का प्‍लान अगले सप्‍ताह होने वाली एजीएम में रखेगा और निर्णय आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के साथ बीसीसीआई के अधिकारी लेंगे।
महिला क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता
भारत ने जब 2017 में 50-ओवर विश्व कप के फ़ाइनल में मेज़बान इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक रोमांचक मैच लॉर्ड्स के मैदान में खेला था, तब से भारत में महिला क्रिकेट को लोकप्रियता में बढ़ावा दिखा है। 2018 में बीसीसीआई ने पहली बार टी20 चैलेंज का आयोजन किया हालांकि शुरुआत में यह केवल एक प्रदर्शनी मैच ही था। उसके बाद 2019, 2020 और 2022 में इसे तीन टीमों की प्रतियोगिता के रूप में खेला गया है जिसमें चार मैचों का आयोजन होता रहा है। ऐसे में बीसीसीआई की काफ़ी आलोचना भी होती रही कि प्रायोजकों की रूचि के बावजूद इस टूर्नामेंट को डब्ल्यूआईपीएल में क्यों तब्दील नहीं किया जा रहा था।
उस दौरान बीसीसीआई ने कई बार भारत में महिला क्रिकेटरों के अभाव को इस फ़ैसले का मुख्य कारण बताया था। हालांकि डब्यल्यूआईपीएल के काग़ज़ के अनुसार, "भारत की सीनियर टीम ने पिछले कुछ सालों में कुछ अच्छे परिणाम दिखाएं हैं - 2018 टी20 विश्व कप का सेमीफ़ाइनल, 2020 टी20 विश्व कप का फ़ाइनल, हाल ही में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक। इसके चलते महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में बढ़ोतरी देखने को मिली है और इसीलिए हम महिला आईपीएल को पुरुष आईपीएल के आधार पर ही आयोजित करना चाहते हैं।"
इस शोध के अनुसार 2014 के मुक़ाबले 2022 में "हर वर्ग में कुल 111 प्रतिशत ज़्यादा खिलाड़ी महिला क्रिकेट में भाग ले रहे हैं"। इसी शोध के अनुसार इस दौरान सीनियर महिला वर्ग में 129 प्रतिशत और अंडर-19 वर्ग में 92 प्रतिशत खिलाड़ियों क वृद्धि हुई है।
डब्ल्यूआईपीएल से पहले महिला क्रिकेट में कई टी20 टूर्नामेंट सिक्का जमा चुके हैं जिनमें डब्यलूबीबीएल, सीपीएल, द हंड्रेड, फ़ेयरब्रेक इंविटेशनल जैसी प्रतियोगिताएं शामिल हैं। डब्ल्यूआईपीएल पेपर के अनुसार बीसीसीआई ने अपने प्लान को रचाने से पहले डब्ल्यूबीबीएल और द हंड्रेड के मॉडल को अच्छे से परखा था।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।