मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
ख़बरें

चेन्नई के लिए बतौर बल्लेबाज़ खेलेंगे स्टोक्स

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स घुटने में चोट की वजह से आईपीएल के शुरुआती मैचों में गेंदबाज़ी नहीं करते दिखेंगे

Ben Stokes gears up to bowl at training, Afghanistan vs England, Men's T20 World Cup 2022, Super 12s, Group 1, Perth, October 22, 2022

चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज़ी कोच माइकल हसी के मुताबिक़ स्टोक्स बल्लेबाज़ के रुप में ही उतरेंगे  •  Getty Images

आईपीएल 2023 के शुरुआती मैचों में बेन स्टोक्स बतौर विशेषज्ञ बल्लेबाज़ खेलेंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार उनके बाएं घुटने की चोट का इलाज चल रहा है और इसके लिए उन्हें कोर्टिसोन का इंजेक्शन लगाया गया है। नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने बेन स्टोक्स को 16.25 करोड़ रुपए में ख़रीदा था, जो चेन्नई की सबसे महंगी ख़रीद थी। स्टोक्स पिछले सप्ताह ही भारत पहुंचे हैं और शुक्रवार, 31 मार्च को गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ होने वाले पहले मुक़ाबले से पहले, इन दिनों अपने नए साथियों के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं। आईपीएल 2023 का पहला मुक़ाबला अहमदाबाद में खेला जाएगा।
स्टोक्स पिछले कई वर्षों से अपने बाएं घुटने में बार-बार लगने वाली चोटों से जूझ रहे हैं, लेकिन पिछले महीने इंग्लैंड के न्यूज़ीलैंड दौरे पर ये चोट फिर से उभर आई। इसी वजह से उन्होंने दो टेस्ट मैचों में केवल नौ ओवर फेंके और वेलिंग्टन में सीरीज़ के आख़िरी दिन बल्लेबाज़ी करते हुए काफ़ी परेशानी में दिखाई दे रहे थे।
स्टोक्स ने इस बात को स्वीकार किया है कि न्यूज़ीलैंड दौरे के अंत में लगी चोट "बहुत निराशाजनक" थी, लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि 16 जून से शुरू हो रहे ऐशेज़ से पहले आईपीएल एक ऐसा मौक़ा है जिसमें "ख़ुद को एक ऐसी स्थिति में लाया जा सके ताकि मुझे अपने घुटने के बारे में अब ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़े"।
उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की कि उन्हें चोट का एक विशेष निदान मिला है, जिसे उन्होंने सार्वजनिक रूप से बताने से मना कर दिया। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो मानता है कि उनके घुटने के हुए लगातार स्कैन से चीज़ें स्पष्ट हुई हैं, लेकिन स्टोक्स ने आईपीएल से पहले कोर्टिसोन इंजेक्शन लिया है जो कि सामान्य रुप से सूजन कम करता है ।
चेन्नई के बल्लेबाज़ी कोच माइकल हसी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो और पीए न्यूज़ को बताया कि मेरे मुताबिक़ वह शुरूआत से एक बल्लेबाज़ के रूप में खेलने के लिए तैयार हैं। गेंदबाज़ी के लिए इंतज़ार किया जा सकता है। मुझे पता है कि घुटने में इंजेक्शन लगने के बाद उन्होंने कल (रविवार) पहली बार बहुत हल्की गेंदबाज़ी की थी ।
उन्होंने आगे कहा, "चेन्नई और ईसीबी के फिज़ियो एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे लगता है टूर्नामेंट के पहले कुछ मैचों में वे ज़्यादा गेंदबाज़ी नहीं करेंगे, ऐसा कुछ सप्ताह तक भी हो सकता है। मैं सौ फ़ीसदी निश्चित नहीं हूं। लेकिन उम्मीद है कि हम टूर्नामेंट के किसी चरण में उनसे गेंदबाज़ी करवाएंगे।"
इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मक्कलम ने सार्वजनिक रूप से फ़्रैंचाइज़ी की "अच्छी मेडिकल टीम" पर पूरा भरोसा जताया है और स्टोक्स की "महत्वपूर्ण मौक़ों पर सही होने" की उनकी क्षमता पर भी विश्वास जताया है। उन्होंने न्यूज़ीलैंड के दौरे के बाद कहा कि वे चेन्नई के मुख्य कोच स्टीफ़न फ़्लेमिंग के साथ संपर्क में रहेंगे।
स्टोक्स ने पहले संकेत दिए थे कि वे आईपीएल फ़ाइनल के चार दिन बाद 1 जून से लॉर्ड्स में आयरलैंड के ख़िलाफ़ शुरू हो रहे टेस्ट मैच की तैयारी के लिए आईपीएल से जल्दी लौटने पर विचार करेंगे । साथ ही वे इंग्लैंड के कप्तान के रूप में अपनी पहली ऐशेज़ सीरीज़ के प्रति अपने उत्साह के बारे में पहले ही माइकल हसी से बात कर चुके हैं।
हसी ने हंसते हुए कहा, "ऑस्ट्रेलियाई नज़रिए से मुझे उम्मीद है कि वो नेट्स के दौरान 20 या 30 ओवर गेंदबाज़ी करेंगे। हम उनसे मैदान में दौड़-भाग कराएंगे और मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि वो अतिरिक्त वेट ट्रेनिंग सत्र और रन-थ्रू करें, ताकि उनके शरीर पर अधिक से अधिक दबाव डाला जा सके... ज़ाहिर तौर पर मैं मज़ाक कर रहा हूं।"
हसी ने आगे कहा, "ऐशेज़ सीरीज़ के दौरान मैं एक फ़िट बेन स्टोक्स देखना चाहता हूं, जो अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेले। ये फ़्रैचाइज़ी बहुत ही पेशेवर है, सभी क्रिकेट बोर्डों के साथ मिलकर काम करती है और मुझे पता है कि हमारे फिज़ियो पहले से ही ईसीबी के फिज़ियो के साथ काम कर रहे हैं। मैं ऐशेज़ में उनका बेहतरीन क्रिकेट चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि दोनों ही टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन सीरीज़ होगी।"
हसी ने कहा कि भारत आने के बाद से स्टोक्स "गेंद को वाक़ई में उम्दा अंदाज़ में हिट कर रहे हैं।" हसी ने यह भी कहा कि फ़्रैंचाइज़ी की उम्मीद के मुताबिक़ प्लेऑफ़ में पहुंचाने में काफ़ी सहायक होंगे, ख़ास तौर पर अगर हम हम उनसे गेंदबाज़ी करवा सकें। ऐसे हरफ़नमौला खिलाड़ियों का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है।
आईपीएल फिर से घर और बाहर के फ़ॉर्मैट में लौट रहा है। चेन्नई 2019 के बाद अपना पहला घरेलू मैच 3 अप्रैल को खेलेगी। हसी के मुताबिक़ "यह मैदान बहुत बढ़िया है और नए स्टैंड्स भी तैयार हैं। पहले घरेलू मैच का माहौल देखने लायक़ होगा। मैं अब और इंतज़ार नहीं कर सकता और मुझे यक़ीन है कि स्टोक्स को भी ये बहुत पसंद आएगा। बड़े खिलाड़ी आम तौर पर बड़े मंच पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना पसंद करते हैं। एक बार जब वो चेपॉक स्टेडियम के अविश्वसनीय ज़ोरदार दर्शकों के शोर के सामने उतरेंगे, तो मुझे उम्मीद है कि वे अपना बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।"

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं।