ख़बरें

राष्‍ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट : जानिए महिला क्रिकेट की हर जानकारी

27 जुलाई को उद्घाटन, 8 अगस्‍त को समापन

Meg Lanning and Ellyse Perry at an event to mark the naming of Australia's Commonwealth Games squad, Melbourne, May 20, 2022

ऑस्ट्रेलिया गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार है  •  Getty Images

कहां होंगे मैच?

सितंबर 2015 में साउथ अफ़्रीका के शहर डरबन को राष्‍ट्रमंडल खेल 2022 के मेज़बानी के अधिकार मिले थे लेकिन मार्च 2017 में राष्‍ट्रमंडल खेल फ़ेडरेशन ने उनसे यह राइट्स छीन लिए थे क्‍योंकि वे बोली के मुताबिक पैसे नहीं जमा कर पाए थे। दिसंबर 2017 में डरबन की जगह बर्मिंघम को मेज़बानी सौंपी गई। यहां 27 जुलाई को ये खेल शुरू और 8 अगस्‍त को समाप्‍त होंगे।

खेलों में क्रिकेट?

1998 में पहली बार पुरुष क्रिकेट को इन खेलों में शामिल किया गया था। तब 50 ओवर के मैच हुए थे और कुल 16 टीमों ने भाग लिया था। साउथ अफ़्रीका ने यहां स्‍वर्ण, ऑस्‍ट्रेलिया ने रजत और न्‍यूजीलैंड ने कांस्‍य पदक जीता था।
महिला क्रिकेट पहली बार इन खेलों में शामिल किया गया है। अब लॉस ऐंजेलिस 2028 ओलंपिक में भी इसको शामिल किए जाने की मांग होने लगी है।

कैसे होगा टूर्नामेंट?

म‍हिला क्रिकेट टूर्नामेंट टी20 प्रारूप में होगा जहां दो ग्रुप में आठ टीमें भाग ले रही हैं। ग्रुप ए में ऑस्‍ट्रेलिया, भारत, पाकिस्‍तान और बारबेडोस हैं तो ग्रुप बी में इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका हैं।
हर टीम अपने ग्रुप में प्रत्‍येक टीम से खेलेगी और प्रत्‍येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफ़ाइनल खेलेंगी। ग्रुप ए की शीर्ष टीम ग्रुप बी की दूसरी टीम से सेमीफ़ाइनल मैच खेलेगी, जबकि ग्रुप ए की दूसरी टीम ग्रुप बी की शीर्ष टीम से मैच खेलेगी। दोनों ही मैचों के रनरअप कांस्‍य पदक के लिए मैच खेलेंगे।

कहां होंगे मैच?

एजबेस्‍टन में यह मुकाबले खेले जाएंगे। वह मैदान जहां ब्रायन लारा ने वारिकशायर के लिए डरहम के ख़िलाफ़ 1994 में रिकॉर्ड 501* रन बनाए थे, जहां 2005 ऐशेज़ में इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ यादगार दो रन से जीत हासिल की थी, जहां हाल ही में इंग्‍लैंड ने भारत के खिलाफ 378 रनों का रिकॉर्ड लक्ष्‍य हासिल करके सीरीज को 2-2 से बराबर कराया था। इसी मैदान पर 1973 में पहले महिला विश्‍व कप का पहला मुक़ाबला खेला गया था।

बारबेडोस कैसे यहां पहुंचा?

वैसे इसका तथ्‍य यह है कि वेस्‍टइंडीज़ की क्रिकेट टीम कई कैरेबियन देशों के प्‍लेयर्स की समायोजित टीम है। 2020 में आईसीसी ने क्‍वालीफ़िकेशन प्रक्रिया का ऐलान किया था, जहां मेज़बान होने के चलते इंग्‍लैंड ने सीधे क्‍वालीफ़ाई किया तो क्‍वालीफ़ाइंग टूर्नामेंट की विजेता श्रीलंका रही। वेस्‍टइंंडीज ने रैंकिंग नियम की वजह से सीधे क्‍वालीफ़ाई किया। इसके बाद बारबेडोस, गयाना, जमैका, त्रिनिडाड एंड टोबैगो और लीवर्ड आइलैंड और विनवर्ड आइलैंड की टीमों के बीच टूर्नामेंट आयोजित कराया गया लेकिन कोविड 19 की वजह से यह रद्द हो गया, जिसके बाद बारबेडोस टीम की मज़बूती और गत चैंपियन होने के कारण खेलों में भेजा गया।
जानकारी के लिए बता दिया जाए कि राष्‍ट्रमंडल खेलों के बारबेडोस के मैच टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय माने जाएंगे जबकि प्‍लेयर्स के स्‍टैट्स उनके टी20 स्‍टैट्स में गिने जाएंगे। इस टीम में हेली मैथ्‍यूज़, डिएंड्रा डॉटिन, केसिया और केशोना नाइट, शकीरा सेलमन, शमाइला कॉनेल जैसे जाने माने नाम हैं।

कौन है पसंदीदा?

ऑस्‍ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट में पसंदीदा के तौर पर देखा जा सकता है। पिछले कुछ सालों में उन्‍होंने इस प्रारूप में अपना दबदबा बनाया है और पिछला टी20 विश्‍व कप भी इसी टीम ने जीता था। वहीं इस साल उन्होंने अप्रैल में वनडे विश्‍व कप भी जीता। ऐसे में वह सीधे तौर पर पसंदीदा हैं।

वैल्केरी बेंस ESPNcricinfo की जनरल एडिटर हैं