ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच नियुक्त हुए डैनियल वेटोरी और आंद्रे बोरोवेच

न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में भी कोचिंग कर सकेंगे

Daniel Vettori has been working as Bangladesh's spin consultant, New Zealand vs Bangladesh, 2nd ODI, Christchurch, March 23, 2021

मैक्डॉनल्ड और वेटोरी दोनों को ही साथ में खेलने और कोचिंग की सेवा देने का अनुभव है  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम के मुख्य ऐंड्र्यू मैक्डॉनल्ड की नई टीम में न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान डैनियल वेटोरी को शामिल किया गया है। वेटोरी को आंद्रे बोरोवेच के साथ टीम का सहायक कोच नियुक्त किया गया है।
यह दोनों ही जून महीने के अंत में श्रीलंका के ख़िलाफ़ शुरु होने वाली टेस्ट सीरीज़ से बतौर सहायक कोच टीम के साथ जुड़ेंगे। बोरोवेच ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ पिछले साल से ही काम कर रहे हैं, वहीं वह ऑस्ट्रेलिया ए टीम के कोचिंग स्टाफ़ का हिस्सा भी हैं।
पाकिस्तान के ख़िलाफ़ सीमित ओवरों की सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ काम करने वाले वेटोरी द हंड्रेड के इस सीज़न में बर्मिंघम फ़ीनिक्स के साथ बतौर कोच जुड़े रहेंगे। वेटोरी ने पिछले सीज़न इस टीम को फ़ाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका भी निभाई थी।
मैक्डॉनल्ड और वेटोरी दोनों को ही साथ में खेलने और कोचिंग की सेवा देने का अनुभव रहा है। वह आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए साथ खेलने के अलावा टीम के कोचिंग स्टाफ़ का भी हिस्सा रह चुके हैं, जहां मैक्डॉनल्ड ने वेटोरी के अंडर सहायक के तौर पर काम किया था।
वेटोरी का कोचिंग करियर काफ़ी अनुभवी रहा है। वह बांग्लादेश टीम के साथ बतौर स्पिन गेंदबाज़ी सलाहकार काम कर चुके हैं। नई भूमिका में वेटोरी को मैक्डॉनल्ड के साथ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों की तैयारियों, योजनाओं और उनके कार्यभार की देखरेख करनी होगी। वहीं उन्हें ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट कोचों से भी नियमित तौर पर संवाद स्थापित करते रहना होगा।
द हंड्रेड 4 अगस्त से 3 सितंबर के बीच होगा, लिहाज़ा ऑस्ट्रेलिया और ज़िम्बाब्वे के बीच खेले जाने वाली सफ़ेद गेंदों की सीरीज़ में वेटोरी टीम के लिए अनुपलब्ध रह सकते हैं। हालांकि वह टी20 विश्व कप और उससे पहले भारत में होने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के लिए उपलब्ध रहेंगे।
एक तरफ़ जहां वेटोरी के पास क्रिकेट कोचिंग का अच्छा ख़ासा अनुभव है तो वहीं बोरोवेच की कोई पेशेवर क्रिकेट खेलने की पृष्ठभूमि नहीं रही है लेकिन वह मैक्डॉनल्ड के साथ पहले भी काम कर चुके हैं, जब मैकडोनाल्ड विक्टोरिया और मेलबर्न रेनेगेड्स के मुख्य कोच थे। उनके साथ ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के सहायक कोच बेन सॉयर और सनी कलियार ए टूर में शामिल होंगे जिसमें दो वनडे और दो चार दिवसीय मैच शामिल हैं।