मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच नियुक्त हुए ऐंड्र्यू मैक्डॉनल्ड

जस्टिन लैंगर की जगह लेने के उम्मीदवारों में रिकी पोंटिंग, ट्रेवर बेलिस और मैथ्यू मॉट शामिल थे

अपनी टीम के साथ मैदान पर काम करते हुए मैक्डॉनल्ड  •  Getty Images and Cricket Australia

अपनी टीम के साथ मैदान पर काम करते हुए मैक्डॉनल्ड  •  Getty Images and Cricket Australia

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट ऑल राउंडर ऐंड्र्यू मैक्डॉनल्ड को औपचारिक रूप में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच और चयनकर्ता नियुक्त कर दिया गया है। उनका अनुबंध चार साल का होगा।
मैक्डॉनल्ड उसी भूमिका में दिखेंगे जिसमें अब तक जस्टिन लैंगर थे और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के साथ मनमुटाव के बाद उन्होंने फ़रवरी में इस पद से त्यागपत्र दिया था जब उन्हें केवल छह महीने की एक्सटेंशन दी जा रही थी। 2019 से वरिष्ठ सहायक कोच और गेंदबाज़ी मेंटॉर रहे मैक्डॉनल्ड पाकिस्तान के दौरे के लिए अंतरिम कोच थे। उनकी देखरेख में पैट कमिंस की टेस्ट टीम ने टेस्ट सीरीज़ में अच्छा खेल दिखाते हुए 1-0 से सीरीज़ जीत दर्ज की थी। हालांकि वनडे टीम सीरीज़ 1-2 से ज़रूर हारी लेकिन इकलौते टी20 मुक़ाबले में भी ऑस्ट्रेलिया विजयी रही।
मैक्डॉनल्ड ने लैंगर के कार्यकाल में कई बार उन्हें विश्राम के दौरान टीम की कमान संभाली थी। भारत में 2020 में एक वनडे सीरीज़, 2021 में न्यूज़ीलैंड में पांच टी20 के दौरे और इस साल घर पर श्रीलंका के विरुद्ध टी20 श्रृंखला के दौरान मैक्डॉनल्ड ने ही कोच की भूमिका निभाई थी। सीए ने लैंगर के हटने के बाद कई उम्मीदवारों से बात की थी जिनमें पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, पूर्व इंग्लैंड कोच ट्रेवर बेलिस और वर्तमान महिला टीम के कोच मैथ्यू मॉट शामिल थे। सीए के एक पदाधिकारी के अनुसार मैक्डॉनल्ड की अभी की टीम के खिलाड़ियों के बीच लोकप्रियता और टीम के हालिया परफ़ॉर्मेंस के चलते उनसे बेहतर विकल्प उनके पास नहीं था।
मैक्डॉनल्ड के कोचिंग करियर में विक्टोरिया और मेलबर्न रेनगेड्स के साथ उनकी सफलता बड़े कीर्तिमान हैं। 2018-19 सीज़न में उनकी टीमों ने शेफ़ील्ड शील्ड, मार्श कप और बीबीएल तीनों ख़िताब जीते। वह आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के भी मुख्य कोच रह चुके हैं और द हंड्रेड के पहले सीज़न में उन्हें बिर्मिंघम फ़ीनिक्स ने भी इस पद के लिए चुना था लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के कार्यक्रम के चलते वह इसका हिस्सा नहीं बन पाए।
ऑस्ट्रेलिया के लिए अगले कुछ महीनों में बहुत क्रिकेट है - श्रीलंका का टेस्ट दौरा, घर पर टी20 विश्व कप, वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध घर पर टेस्ट, भारत में टेस्ट सीरीज़, संभावित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल, इंग्लैंड में ऐशेज़ और फिर 50-ओवर विश्व कप। ऐसे में मैक्डॉनल्ड सपोर्ट स्टाफ़ को नियमित तौर पर आराम भी देना चाहेंगे और ऐसे में सहायक कोचों को भी उनकी जगह लेने का मौक़ा मिलता रहेगा। सीए ने सलाहकारों की भी मदद ली है, जैसे पाकिस्तान दौरे पर गेंदबाज़ी कोच श्रीधरन श्रीराम की जगह वनडे मैचों में डेनियल वेटोरी ने ली थी।
मैक्डॉनल्ड के सहायक कोच हैं माइकल डिवेनुटो (बल्लेबाज़ी), जेफ़ वॉन (फ़ील्डिंग) और श्रीराम (गेंदबाज़ी) इन्हें लैंगर के कार्यकाल में नियुक्त किया गया था। मैक्डॉनल्ड जॉर्ज बेली और टोनी डोडीमेड के साथ चयन समिति में शामिल होंगे।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।