मैच (17)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

भारत के खिलाफ़ खेले जाने वाले पहले दो टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की 17 सदस्यीय टीम में ऑली रॉबिन्सन की वापसी

न्यूजीलैंड के खिलाफ़ विकेट चटकाने के बाद खुशी जाहिर करते हुए ऑली रॉबिन्सन  •  AFP/Getty Images

न्यूजीलैंड के खिलाफ़ विकेट चटकाने के बाद खुशी जाहिर करते हुए ऑली रॉबिन्सन  •  AFP/Getty Images

ऑली रॉबिन्सन को न्यूजीलैंड श्रृंखला के दौरान उनके निलंबन के बाद इंग्लैंड के टेस्ट टीम में उन्हें वापस बुला लिया गया है। इंग्लैंड की टीम के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने भारत के खिलाफ 4 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू होने वाले शुरुआती दो टेस्ट के लिए 17-खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।
टीम में जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर और सैम कुरन भी शामिल हैं। इन सभी खिलाड़ियों को बेन स्टोक्स के साथ इस साल आईपीएल में शामिल होने के मद्देनजर से न्यूजीलैंड श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था। हालांकि हालिया वनडे श्रृंखला में बेन स्टोक्स को कप्तानी भी सौंपी गई थी। स्टोक्स ने यह भी स्वीकार किया था कि आईपीएल के दौरान उन्हें जो उंगली में चोट लगी थी वह अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है।
टीम में जोफ्रा आर्चर को शामिल नहीं किया गया है। आर्चर ने इस सप्ताह वाइटीलिटी ब्लास्ट में ससेक्स के लिए खेलते हुुए वापसी की थी लेकिन वो कोहनी की सर्जरी से अभी भी उबर रहे हैं। क्रिस वोक्स को भी एड़ी में चोट लगी है और वो टीम में शामिल नहीं हैं। पहले दो टेस्ट के लिए वोक्स की अनुपस्थिति का मतलब है कि अगस्त 2020 में एजेस बाउल में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी सबसे हालिया टेस्ट उपस्थिति के बाद से तकरीबन एक साल से अधिक समय हो गया होगा। ऑली स्टोन और बेन फोक्स भी चोट के कारण टीम से बाहर हैं।
इंग्लैंड की टीम में हसीब हमीद को एक बार फिर बल्लेबाज़ी विकल्प के रूप में शामिल किया गया है। बल्लेबाज़ी में शीर्ष-तीन स्थानों के लिए डोम सिबली, रोरी बर्न्स और ज़ैक क्रॉली के साथ उनको टीम में चुना गया है। सरे के लिए बल्लेबाज़ी करते समय जांघ की चोटों से जूझ रहे ऑली पोप का नाम भी इस प्लेयर लिस्ट में शामिल है।एजबेस्टन में नाबाद 81 रनों की पारी खेलने वाले डैन लॉरेंस को टीम में बरकरार रखा गया है। जेम्स ब्रेसी और डेविड मालन को भी टीम से बाहर रखा गया है।
गेंदबाजी के मोर्चे पर जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ मार्क वुड के साथ शामिल किया गया है, इसके कारण वो हंड्रेड श्रृंखला को मिस करेंगे। डोम बेस और जैक लीच दोनों को स्पिन विकल्प के रूप में चुना गया है, जिसमें बेस ने भारत के अपने कठिन दौरे के बाद घरेलू क्रिकेट में अच्छे फॉर्म के साथ वापसी की है। इस महीने की शुरुआत में नॉर्थेंट्स के खिलाफ 43 रन देकर 7 विकेट लिए थे जो उनके घरेलू करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। क्रेग ओवरटन जिन्हें न्यूजीलैंड श्रृंखला के लिए टीम में नामित किया गया था, वो इस बार टीम में नहीं हैं। साकिब महमूद के सीमित ओवरों में प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद किया उन्हें टीम से बाहर रखा गया है। बेयरस्टो सहित टेस्ट टीम में शामिल बाकी सभी खिलाड़ी दो-दो मैचों के लिए हंड्रेड श्रृंखला में उपलब्ध रहेंगे।
इंग्लैंड के कोच सिल्वरवुड ने कहा, "भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज बहुप्रतीक्षित सीरीज में से एक है और यह तय है कि इस सीरीज़ के सभी मुकाबले शानदार होने वाले हैं।" "भारत एक गुणवत्तापूर्ण टीम है जिसने विदेशी पिचों पर जीत प्राप्त करने की अपनी क्षमता दिखाई है। हम एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी श्रृंखला की उम्मीद कर रहे हैं और हमने अपनी सबसे मजबूत संभावित टीम का चयन किया है। "ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और सैम कुरन की वापसी टीम को संतुलन प्रदान करती है जो हमें एक ऐसी टीम चुनने की अनुमति देती है जो टेस्ट क्रिकेट में सफल रही है।
"रॉयल लंदन सीरीज़ में बेन का नेतृत्व शानदार रहा है। अपनी उंगली के 100 प्रतिशत ठीक नहीं होने के बावजूद उन्होंने खेलने की इच्छा जताई जो उनके चरित्र और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जॉस और जॉनी के साथ टीम में हमने और अनुभव और गुणवत्ता को जोड़ा है ताकि हम दुनिया के दो नंबर की टीम के सामने बढ़िया प्रदर्शन कर सकें।"
रॉबिन्सन ने जून में लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट पदार्पण में सात विकेट लिए और 42 रन भी बनाए। उन्हें भेदभावपूर्ण कुछ पुराने ट्वीट्स के कारण उस श्रृंखला के से बाहर कर दिया गया था। उन्हें आठ मैचों का निलंबन सौंपा गया था - और 3200 यूरो (तकरीबन 2 लाख 80 हजार रूपए) का जुर्माना लगाया गया था और ईसीबी अब इस मामले को बंद मानता है।
सिल्वरवुड ने पुष्टि किया कि, "हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट के साथ टेस्ट डेब्यू करने वाले ऑली रॉबिन्सन को चुना है।" "ऑली ने उस टेस्ट में साबित कर दिया कि उनके पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काउंटी चैंपियनशिप में अपने उत्कृष्ट फॉर्म को दोहराने की क्षमता है और हम उनके करियर को विकसित करने के लिए उनके साथ काम करना जारी रखेंगे।"
इंग्लैंड पुरुष टेस्ट टीम: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रॉरी बर्न्स, जॉस बटलर, जैक क्रॉली, सैम कुरन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ऑली पोप,ऑली रॉबिन्सन, डॉम सिबली, बेन स्टोक्स, मार्क वुड

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।