पाकिस्तान के नए बल्लेबाज़ी सलाहकार मैथ्यू हेडन, बाबर आज़म को प्रमुख बल्लेबाज़ के रूप में देखते हैं, जो टी20 विश्व कप में हर किसी का निशाना बन सकते हैं। हेडन ने साथ ही कहा कि उनका "नेतृत्व" संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की परिस्थितियों में एक मुख्य भूमिका निभा सकता है। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि यह मैच एक "असली लड़ाई" होगी और पाकिस्तान के कप्तान के पास ख़ुद को साबित करने का यह बेहतरीन मौक़ा होगा।

हेडन ने कहा, "बाबर न केवल नेतृत्व के मामले में बल्कि एक प्रमुख बल्लेबाज़ के रूप में भी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि जैसा कि आपने आईपीएल के माध्यम से देखा है, यूएई में दो प्रमुख कप्तान एमएस धोनी एक तीन आईसीसी ट्रॉफ़ी का विजेता और ओएन मॉर्गन एक विश्व कप विजेता थे। भले ही उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं था, जैसा कि वह उनके करियर के आंकड़े कहते हैं। हालांकि, जिस तरह से उन्होंने अपने खिलाड़ियों का नेतृत्व किया और ख़ुद का व्यवहार रखा, वह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि जैसा कि मैंने बताया कि हम परिस्थितियों को देखकर भाग नहीं सकते हैं, यह एक असल लड़ाई है।

"स्थितियां और ग​लतियां करने के लिए समय बहुत कम है और इसलिए अच्छा नेतृत्व महत्वपूर्ण होने जा रहा है। मुझे लगता है कि बाबर के पास वह है और वह कप्तान की भूमिका को अच्छे से संभाल सकते हैं। वैसे भी उन्हें उस भूमिका को और बल्लेबाज़ी के अर्थ को समझने की आवश्यकता है। मुझे लगता है वह उम्दा खिलाड़ी हैं और उन्हें निशाना बनाया जाएगा। वह ऐसा खिलाड़ी भी होगा जिसे हर कोई दबाना चाहेगा। एक कप्तान के रूप में और एक बल्लेबाज़ के रूप में भी उन पर अतिरिक्त दबाव आने वाला है। मुझे लगता है कि जिस तरह से वह इन सब चीज़ों के बारे में सोचते हैं, वह ख़ुद को साबित करने में सफल रहेंगे।"

पाकिस्तान को 24 अक्तूबर को दुबई में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के ख़िलाफ़ एक अहम मुक़ाबले में भिड़ना है, जहां पर भारत के पास सभी वनडे और टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 100% जीत का रिकॉर्ड है, लेकिन एक उदाहरण ऐसा भी था जब दोनों टीमों ने 2007 के टी 20 विश्व कप में लीग मैच को टाई किया था, जहां भारतीय टीम बॉल आउट में जीती थे।

हेडन ने 2009 में संन्यास​ लिया और उनके पास अब तक केवल सीमित कोचिंग का अनुभव था। उन्होंने मीडिया में और एक कमेंटेटर के रूप में कभी-कभार काम किया है और विश्व कप में पाकिस्तान के साथ उनका असाइनमेंट उनका पहला बड़ा कोचिंग असाइनमेंट होगा।

हेडन ने कहा, "शांति शायद कुछ ऐसी है जिसे मैं अंदर लाना चाहता हूं। शांति की भावना और खेल में नियंत्रण ही बनाना है, क्योंकि विश्व कप इतनी चुनौतीपूर्ण चीज़ है और कई विश्व कप खेलना मेरे जीवन का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। मैंने जो कुछ सीखा है, वह यह है कि किसी भी कारण से आप हमेशा दबाव में रहते हैं इसलिए आपको इस ओर सोचना नहीं होगा। दबाव में आपको शांत ही रहना होगा।"

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।