मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

विकेट लेने के लिए अपने साथी बल्लेबाज़ों से आइडिया लेता हूं : नॉर्खिये

आईपीएल के सबसे तेज़ गेंदबाज़ ने बताया अपनी सफलता का राज़

जायसवाल को आउट करने के बाद नॉर्खिये  •  BCCI

जायसवाल को आउट करने के बाद नॉर्खिये  •  BCCI

अनरिख़ नॉर्खिये के लिए आईपीएल 2021 के प्रथम चरण की शुरुआत कुछ ख़ास नहीं रही थी। पहले वह फ़ाल्स कोविड पॉज़िटिव आए और फिर जब चयन के लिए उपलब्ध हुए तो स्टीव स्मिथ और अमित मिश्रा को टीम में फ़िट करने के लिए उन्हें दरकिनार किया गया। इसलिए वह टीम के शुरुआती सात मैचों में डगआउट में ही बैठे रहे।
लेकिन आईपीएल के यूएई चरण की शुरुआत उनके लिए वापसी भरी रही। दो मैचों में उन्होंने 8 ओवर में सिर्फ़ 34 रन देकर चार विकेट लिए। पिछले सीज़न में वह यूएई के इन्हीं पिचों पर 22 विकेट ले चुके हैं। नॉर्खिये ने कहा कि पिछले साल का अनुभव उन्हें अब मदद कर रहा है।
उन्होने कहा, "अभ्यास के दौरान मैं अपने टीम के बल्लेबाज़ों से बहुत बात करता हूं और हम एक दूसरे से अधिक से अधिक सूचनाएं साझा करने की कोशिश करते हैं ताकि एक दूसरे की मदद कर सकें। उनके इनपुट के आधार पर ही मैं अपनी योजनाएं बनाता हूं।"
अन्य टी20 गेंदबाज़ों के विपरीत नॉर्खिये टी20 मैचों में भी टेस्ट मैच के लेंथ की गेंदबाज़ी करते हैं और उन्हें सफलता भी मिल रही है।
राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ मैच के बाद उन्होंने कहा,"आज का विकेट बहुत धीमा था। मैंने पहली पारी के बाद श्रेयस अय्यर से बात की, जो कि हमारी तरफ़ से सर्वश्रेष्ठ स्कोरर (42 रन) थे। अय्यर ने कहा कि सीधा मारना कठिन हो रहा है और मैंने फिर राजस्थान के बल्लेबाज़ों से ऐसा ही करवाने की कोशिश की। हमने ऑफ़ स्टंप के बाहर की लाइन में गुड लेंथ गेंदें की और इसका हमें फ़ायदा भी मिला। आपको हमेशा टी20 मैचों में स्लोअर गेंद फेंकने की ज़रूरत नहीं होती है।"
नॉर्खिये ने बताया कि बल्लेबाज़ों के अलावा वह अपने गेंदबाज़ पार्टनर रबाडा से भी लगातार बात करते रहते हैं जिसका भी उन्हें फ़ायदा मिलता है।
"हम काफ़ी समय से लगातार एक साथ खेल रहे हैं। हम क्रिकेट पर लगातार बात करते रहते हैं और एक दूसरे से सीखते हैं। उनका आस-पास रहना सुखद है।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है