मैच (9)
बीपीएल 2023 (2)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
सुपर स्मैश (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
आईएलटी20 (1)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
महिला अंडर-19 विश्व कप (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
ख़बरें

आईसीसी टेस्ट रैकिंग में नंबर तीन पर पहुंचे कगिसो रबाडा

वनडे रैंकिंग में सिकंदर रज़ा और शुभमन गिल ने लगाई लंबी छलांग

कगिसो रबाडा ने लॉर्ड्स में पिछले मैच में शानदार गेंदबाज़ी कर साउथ अफ़्रीका को जीत दिलाई थी  •  Getty Images

कगिसो रबाडा ने लॉर्ड्स में पिछले मैच में शानदार गेंदबाज़ी कर साउथ अफ़्रीका को जीत दिलाई थी  •  Getty Images

कगिसो रबाडा ने पिछले सप्ताह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेले गए टेस्ट में प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार अर्जित किया था। उनके इस प्रदर्शन ने अब उन्हें टेस्ट गेंदबाज़ी रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंचा दिया है। शाहीन शाह अफ़रीदी और जसप्रीत बुमराह को पछाड़ते हुए उन्होंने यह स्थान प्राप्त किया है। अब वह बस पैट कमिंस और रवि अश्विन से पीछे हैं।
पारी और 12 रन से जीत ने साउथ अफ़्रीका को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त दिला दी है और वे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में शीर्ष पर हैं। साउथ अफ़्रीका के कई अन्य खिलाड़ियों ने भी रैंकिंग टेबल पर छलांग लगाई है। गेंदबाज़ों में अनरिख़ नॉर्खिये ने 14 स्थान की छलांग के साथ 25वें स्थान पर पहुंच गए, डीन एल्गर बल्लेबाज़ों की सूची में एक पायदान ऊपर बढ़ते हुए 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं और मार्को यानसन 17 स्थान की छलांग के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
पिछले हफ़्ते बहुत सारे वनडे मैच भी खेले गए, जिसमें नीदरलैंड्स बनाम पाकिस्तान और ज़िम्बाब्वे बनाम भारत जैसी श्रृंखला खेली गई। भारत ने ज़िम्बाब्वे को 3-0 से हराया और न्यूज़ीलैंड ने वेस्टइंडीज़ को 2-1 से मात दी।
वनडे बल्लेबाज़ों की सूची में शीर्ष पांच में एक बदलाव आया, जिसमें इमाम उल हक़ ने नीदरलैंड्स में अपनी दो पारियों में 2 और 6 का स्कोर बनाया था। इसके कारण वह नंबर 2 से नंबर 4 पर पहुंच गए। फ़िलहाल नंबर 1 पर बाबर आज़म, 2 पर वान दर दुसें और 3 पर क्विंटन डिकॉक हैं। भारतीय खिलाड़ियों में विराट कोहली पांचवे स्थान पर और शिखर धवन 12 वें स्थान पर हैं।
उनसे कुछ दूरी पर दो बल्लेबाज़ ऐसे थे जिन्होंने नाटकीय छलांग लगाई। सिकंदर रज़ा ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दो शतकों और भारत के ख़िलाफ़ एक और शतक लगाया। इसके साथ ही वह 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। शुभमन गिल इस बीच ज़िम्बाब्वे में 245 रन के साथ बल्लेबाज़ों की सूची में शीर्ष पर रहने के बाद 93 पायदान की छलांग लगाकर 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।