ख़बरें

दिल्ली के यश धुल होंगे आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में टीम इंडिया के कप्तान

चार बार की चैंपियन भारतीय टीम 15 जनवरी को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ करेगी अभियान की शुरुआत

The ICC Under-19 trophy on display at the tournament launch on Thursday, Wellington, November 30, 2017

चार जनवरी से वेस्‍टइंडीज में खेला जाएगा विश्‍व कप  •  Getty Images

चार जनवरी से पांच फरवरी 2022 तक वेस्टइंडीज़ में होने वाले आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने 17 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टूर्नामेंट के 14वें संस्करण में 16 टीमें विश्व कप में उतरेंगी। टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। दिल्ली के बल्लेबाज़ यश धुल को टीम का कप्तान बनाया गया है। आंध्र प्रदेश के एसके रशीद को उप कप्तान बनाया गया है। हरियाणा के दिनेश बाना और यूपी के अराध्य यादव को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया है।
भारतीय टीम ने सबसे ज़्यादा चार बार यह ख़िताब जीता है। उन्होंने सन 2000, 2008, 2012 और 2018 में यह ट्रॉफ़ी जीती है, जबकि बांग्लादेश में हुए 2016 और साउथ अफ़्रीका में हुए 2020 संस्करण में टीम उप विजेता रही थी।
चयनकर्ताओं ने पांच स्टैंडबाय खिलाड़ियों को भी विश्व कप में भेजने का फ़ैसला किया है, जिसमें ऋषि रेड्डी, उदय सहारन, अंश गोसाई, अमृत राज उपाध्याय और पीएम सिंह राठौर शामिल हैं।
भारत अपने अभियान की शुरुआत 15 जनवरी को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ गयाना में करेगा और उसके बाद वह त्रिनिदाद और टोबैगो में 19 और 22 जनवरी को आयरलैंड और युगांडा से भिड़ेगा।
अंडर-19 टीम इंडिया - यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगक्रिश रघुवंशी, एसके रशीद, निशांत सिंधु, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना, अराध्या यादव, राज अंगद बावा, मानव पारख, कौशल तांबे, आरएस हैंगरगेकर, वासु वत्स, विक्की ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांग