मैच (11)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
आईएलटी20 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीबीएल (1)
एसए20 (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
फ़ीचर्स

आईसीसी विश्‍व कप सुपर लीग : स्थान एक और दावेदार चार

अगले साल वनडे विश्व कप में जगह बनाने की दौड़ में साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज़ और आयरलैंड

वेस्‍टइंडीज़ के अब सुपर लीग में एक भी मैच नहीं बचे हैं  •  AFP/Getty Images

वेस्‍टइंडीज़ के अब सुपर लीग में एक भी मैच नहीं बचे हैं  •  AFP/Getty Images

श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ रविवार को दूसरा वनडे बारिश की वजह से धुलने से अफ़ग़ानिस्‍तान ने अगले साल होने वाले वनडे विश्‍व कप के लिए सीधे क्‍वालीफ़ाई कर लिया है। अफ़ग़ानिस्‍तन के अलावा मेज़बान भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, न्‍यूज़ीलैंड, बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान ने सुपर लीग में शीर्ष सात स्‍थान पा लिए हैं।
इसका मतलब है कि क्‍वालीफ़ायर से बचाने वाले एक स्‍थान के लिए वेस्‍टइंडीज़, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका और आयरलैंड में लड़ाई है। नीचे की छह टीमें अब अधिकतम 109 अंक तक पहुंच सकती हैं, जबकि शीर्ष छह टीमों के पास 120 और उससे ज्‍़यादा अंक हैं। अफ़ग़ानिस्‍तान 115 अंक के साथ सातवें स्‍थान पर हैं और उन्‍हें अभी भी 10 मैच खेलने हैं। इसका मतलब है कि ऐसा होना मुश्किल है कि वे स्पिनरों से भरपूर गेंदबाज़ी क्रम होने से ओवर रेट पेनाल्‍टी खाएं और 109 अंक से नीचे खिसक जाएं।
वेस्‍टइंडीज़
मैच खेले - 24, अंक - 88
बचे मैच - 0
वेस्‍टइंडीज़ केवल अकेली टीम है जिसने सुपर लीग में अपने सभी 24 मैच खेल लिए हैं। वेस्‍टइंडीज़ 88 अंक के साथ ही क्‍वालीफ़ाई कर सकता है बशर्ते आयरलैंड, श्रीलंका और साउथ अफ़्रीका अपने बचे मैचों में दो से ज्‍़यादा नहीं जीत पाएं। ऐसे में वेस्‍टइंडीज़ 88 अंक के साथ आयरलैंड (अगर वे अपने बचे तीन में से दो मैच जीतते हैं) के साथ टाई करेगा लेकिन अधिक जीत की वजह से वेस्‍टइंडीज़ आगे निकल जाएगा।
आयरलैंड
मैच खेले - 21, अंक - 68
बचे मैच - 3 बनाम बांग्‍लादेश (घर में)
आयरलैंड को सीधे क्‍वालीफ़ाई करने का मौक़ा बनाने के लिए अपने बचे तीनों मैच जीतने होंगे। हालांकि यह भी काफ़ी नहीं होंगे अगर श्रीलंका या साउथ अफ़्रीका अपने बचे सभी मैच जीत जाएं। आयरलैंड का मौक़ा तभी मज़बूत होगा अगर श्रीलंका और साउथ अफ़्रीका दोनों ही अपने बचे मैचों में तीन से अधिक नहीं जीत पाएं।
श्रीलंका
मैच खेले - 20, अंक - 67
बचे मैच - 1 बनाम अफ़ग़ानिस्‍तान (घर में) और 3 बनाम न्‍यूज़ीलैंड (बाहर)
विश्‍व कप में सीधे क्‍वालीफ़ाई करने का मौक़ा बनाने के लिए श्रीलंका को अपने बचे मैचों में कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। इस स्थिति में उन्‍हें उम्‍मीद करनी होगी कि साउथ अफ़्रीका तीन से ज्‍़यादा मैच नहीं जीते जबकि आयरलैंड बचे हुए मैचों में दो से ज्‍़यादा नहीं जीते। अगर श्रीलंका अपने बचे चारों मैच भी जीत जाता है तब भी उन्‍हें ज़रूरत होगी कि साउथ अफ़्रीका एक मैच हारे।
हालांकि यह श्रीलंका के लिए आसान नहीं होने वाला है, क्‍योंकि अफ़ग़ानिस्‍तान से घर में तीसरा वनडे खेलने के बाद उन्‍हें न्‍यूज़ीलैंड में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ तीन वनडे खेलने होंगे। श्रीलंका 2001 से न्‍यूज़ीलैंड में कोई वनडे सीरीज़ नहीं जीता है और न्‍यूज़ीलैंड घर में 2019 से कोई वनडे नहीं हारा है।
साउथ अफ़्रीका
मैच खेले - 16, अंक - 59
बचे मैच - 3 बनाम ऑस्‍ट्रेलिया (बाहर), 3 बनाम इंग्‍लैंड (घर में) और 2 बनाम नीदरलैंड्स (घर में)
साउथ अफ़्रीका को अभी भी आठ मैच खेलने हैं, लेकिन इसमें से तीन ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ हैं, वो सीरीज़ जिसमें साउथ अफ़्रीका नहीं खेलने जा रहा है। साउथ अफ़्रीका अगर बचे पांच मैच जीत भी जाता है तो केवल दूसरों के परिणाम से क्‍वालीफ़ाई कर सकता है। हालांकि अंतिम स्थान अपने नाम करने के लिए उन्‍हें कम से कम तीन मैच तो जीतने ही होंगे।
साउथ अफ़्रीका के लिए तीन जीत काफ़ी होंगी अगर श्रीलंका और आयरलैंड दो से अधिक मैच नहीं जीतें, लेकिन अगर श्रीलंका और आयरलैंड तीन मैच जीत जाते हैं तो साउथ अफ़्रीका को चार मैच जीतने होंगे। अगर श्रीलंका अपने बचे चार मैच जीत जाता है तो साउथ अफ़्रीका को अपने सभी मैच जीतने होंगे।
साउथ अफ़्रीका सोच सकता है कि वे अपने बचे पांचों मैच जीत सकता है क्‍योंकि वे सभी उन्‍हें अपने घर में खेलने हैं, जिसमें दो नीदरलैंड्स के ख़‍िलाफ़ हैं, जो सुपर लीग की अंक तालिका में सबसे नीचे हैं। बचे तीन मैच इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ होंगे जहां यह सीरीज़ एसए20 से नहीं टकराएगी ऐसे में घरेलू टीम के सभी खिलाड़ी चयन के लिए मौजूद रहेंगे। वहीं इंग्‍लैंड, यूएई में होने वाली अंतर्राष्‍ट्रीय टी20 लीग की वजह से अपने कुछ अहम खिलाड़ी मिस कर सकता है।

संपथ बंडारुपल्‍ली ESPNcricinfo में स्‍टेटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।