मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
फ़ीचर्स

पंत हमारी टीम का अभिन्न हिस्सा हैं: द्रविड़

युवा बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन से अधिक निराश नहीं हैं कोच द्रविड़

भारत के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ ने ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे ऋषभ पंत का बचाव किया है और कहा है कि वह टीम के 'एक अभिन्न अंग' बने रहेंगे। पंत ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पांच मैचों की सीरीज़ में 105.45 के स्ट्राइक रेट से केवल 58 रन बनाए हैं। इससे पहले पंत ने आईपीएल में 30.90 के औसत से 340 रन बनाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 151.78 था। द्रविड़ ने कहा कि वह इसी तरह का आक्रामक खेल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी दिखाए।
द्रविड़ ने कहा, "कई बार आप दो या तीन मैचों के आधार पर किसी को जज नहीं कर सकते। उनका आईपीएल अच्छा गया था और यह उनके स्ट्राइक रेट में झलक रहा है। हालांकि उन्हें अब अपने खेल के स्तर को एक क़दम ऊपर बढ़ाना है। हम उम्मीद करते हैं कि वह इन आंकड़ों को अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी लाएं। हालांकि इस प्रक्रिया में उनके लिए एक-दो मैच ख़राब भी जा सकता है, लेकिन वह टीम का एक अभिन्न हिस्सा बने रहेंगे। चिंता की कोई अधिक बात नहीं है और वह हमारी भविष्य की योजनाओं का एक प्रमुख हिस्सा हैं।"
द्रविड़ ने दिनेश कार्तिक के बारे में बात करते हुए कहा, "उनका चयन एक बहुत ही महत्वपूर्ण और विशेष भूमिका के लिए हुआ था और मुझे ख़ुशी है कि उन्होंने राजकोट में उस भूमिका को निभाया। उन्होंने और हार्दिक (पंड्या) ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की और अंतिम 5-6 ओवर में अधिकतम रन बनाए। वे वर्तमान समय में विश्व के सर्वश्रेष्ठ फ़िनिशर में से हैं।"
"श्रेयस ने मुश्किल पिचों पर अपना खेल दिखाया, वहीं ऋतुराज ने तीसरे टी20 में दिखाया कि उनमें क्या कौशल है।"
द्रविड़ युवा बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन से निराश नहीं हैं
रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली की अनुपस्थिति में इशान किशन ने सर्वाधिक 206 रन बनाकर तो प्रभावित किया लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ (96 रन) और श्रेयस अय्यर (94 रन) प्रभावित करने में नाकाम रहे। हालांकि कोच द्रविड़ इससे निराश नहीं हैं।
उन्होंने कहा, "हम कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं देने वाले हैं। मैं किसी भी खिलाड़ी को एक सीरीज़ या मैच के आधार पर जज नहीं करता। जिन्हें मौक़ा मिला है, वे मौक़े के हक़दार भी हैं। यह फ़ॉर्मेट ऐसा ही है कि आपके लिए कुछ मैच अच्छा जाएगा और कुछ ख़राब इसलिए हम किसी से अधिक निराश नहीं हैं। हम सकारात्मक और आक्रामक क्रिकेट खेलना चाहते हैं।"

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं