मैच (14)
सीपीएल (3)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
रोड सेफ़्टी (3)
लेजेंड्स लीग (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

अगले तीन सालों में केवल दो टेस्‍ट खेलेगी भारतीय महिला टीम

आईसीसी द्वारा जारी एफटीपी के मुताबिक तीन सालों में भारत को 27 वनडे और 36 टी20 भी मिले

Smriti Mandhana drives through the off side, Australia Women vs India Women, Only Test, Day 2, Carrara, October 1, 2021

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ टेस्‍ट खेलेगी भारतीय टीम  •  Getty Images

आईसीसी ने मंगलवार को महिला क्रिकेट की भविष्‍य टूर प्रोग्राम (एफटीपी) जारी की है, जिसके मुताबिक भारतीय टीम 2023-24 सीज़न में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ घर पर एक-एक टेस्‍ट मैच खेलेगी। हालांकि मई 2022 से अप्रैल 2025 के बीच केवल दो ही टेस्‍ट खेलेगी। वहीं इन तीन सालों के समय में साउथ अफ़्रीका तीन टेस्‍ट खेलेगी। इंग्‍लैंड सबसे ज्‍़यादा पांच और ऑस्‍ट्रेलिया चार टेस्‍ट खेलेगी।
टी20 एशिया कप भी इस साल अक्‍तूबर की शुरुआत में खेला जाएगा। 2020 में यह कोविड 19 की वह से स्‍थगित कर दिया था। यह कहां खेला जाएगा इसकी घोषणा होना बाक़ी है। पिछली बार यह 2018 में मलेशिया में खेला गया था, जहां बांग्‍लादेश ने भारत को फ़ाइनल में आख़‍िरी गेंद पर हराया था।
भारत के यह दो टेस्‍ट 2023-24 के घरेलू सीज़न में होने वाले चार दौरों का हिस्‍सा हैं। घरेलू सीज़न में भारतीय टीम 23 अंतर्राष्‍ट्रीय मैच खेलेगी। इसकी शुरुआत सितंबर 2023 में साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ तीन वनडे और तीन टी20 सीरीज़ से करेगी। इसके बाद अक्‍तूबर में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ भी तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी। तीन महीने बाद इंग्‍लैंड दिसंबर में भारत आएगी और एक टेस्‍ट और तीन टी20 खेलेगी। वहीं इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया भारत आएगी और एक टेस्‍ट, तीन वनडे और तीन टी20 खेले जाएंगे।
इंग्‍लैंड ने भारत में पिछला टेस्‍ट 2005 में खेला था, जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत का पिछला दौरा 1984 में किया था।
तीन सालों की एफटीपी में भारत को कोई भी विदेशी टेस्‍ट नहीं खेलना है।
फ़रवरी 2023 में साउथ अफ़्रीका में होने वाले टी20 विश्‍व कप के बाद मार्च से लेकर मई में किसी भी टीम के कोई मैच नहीं हैं, जिस बीच महिलाओं के पहले आईपीएल होने की उम्‍मीद है। अभी तक बीसीसीआई मार्च में महिला आईपीएल का आयोजन कराने को देख रही है। महिलाओं के घरेलू सीज़न को भी इस बार एक महीना पहले शुरू किया जा रहा है और यह इंटर जोनल वनडे टूर्नामेंट के साथ अगले साल फ़रवरी में समाप्‍त हो जाएगा।
इस एफटीपी के मुताबिक भारत घर और बाहर द्विपक्षीय दौरों में कुल 27 वनडे और 36 टी20 खेलेगा, जिसमें एक टी20 त्रिकोणीय सीरीज़ भी शामिल है। भारत पहले ही इस एफटीपी में जून और जुलाई में श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ तीन वनडे और तीन टी20 की सीरीज़ खेल चुका है। भारत को अब सितंबर में तीन वनडे और तीन टी20 के लिए इंग्‍लैंड का दौरा करना है। इसके बाद साल के अंत में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ पांच टी20 मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी।
फ़़रवरी में टी20 विश्‍व कप से पहले भारत, साउथ अफ़्रीका और वेस्‍टइंडीज़ के बीच साउथ अफ़्रीका में ही त्रिकोणीय टी20 सीरीज़ खेली जाएगी। जून 2023 में भारत बांग्‍लादेश में तीन वनडे और तीन टी20 खेलेगी। वहां से लौटने के बाद टीम को साउथ अफ़्रीका, न्‍यूज़ीलैंड, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया की मेज़बानी करनी है।
2024 कैलेंडर साल में भारत को ज्‍़यादा मैच नहीं मिले हैं। 2024 की शुरुआत में ऑस्‍ट्रेलिया के जाने के बाद भारत को अगली सीरीज़ ऑस्‍ट्रेलिया में खेलनी है, जिसमें तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। इसके बाद लौटने पर वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ घर में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज़ होगी, जबकि जनवरी 2025 में आयरलैंड भारत आकर तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज़ खेलेगी। इस सीरीज़ के बाद अप्रैल में भारत में वनडे विश्‍व कप का आयोजन होना है।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।