मैच (10)
IRE vs ZIM (1)
MLC (2)
Men's Hundred (2)
Women's Hundred (2)
One-Day Cup (2)
Global T20 (1)
फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते : रोहित को लखनऊ की यह तिकड़ी कर सकती है परेशान

लखनऊ का कौन सा गेंदबाज़ सूर्यकुमार के बल्ले को थामेगा ?

Krunal Pandya and Rohit Sharma before the toss, Lucknow Super Giants vs Mumbai Indians, IPL 2023, Lucknow, May 16, 2023

दोनों ही टीमों के कप्तानों की है अहम परीक्षा  •  BCCI

बुधवार को चेन्नई में खेले जाने वाले एलिमिनेटर मुक़ाबले में लखनऊ के सामने मुंबई की टीम होगी। लीग चरण के दौरान लखनऊ तीसरे स्थान पर रही और मुंबई चौथे स्थान पर। लीग स्टेज में हुए दोनों टीमों के बीच मुक़ाबले में लखनऊ ने मुंबई को 5 रन से हराया था। वहीं पिछले सीज़न में दोनों बार लखनऊ को ही मुंबई पर जीत मिली थी। इस मैच के लिए आंकड़े किस टीम के पक्ष में गवाही दे रहे हैं आईये एक नज़र डालते हैं।
डिकॉक को रहना होगा जॉर्डन और चावला से सावधान
मुंबई के तेज़ गेंदबाज़ क्रिस जॉर्डन क्विंटन डिकॉक को 10 पारियों में चार बार आउट कर चुके हैं और डिकॉक उनकी गेंदों पर सिर्फ़ 14 के औसत से ही रन बना पाते हैं और 10 पारियों में 59 रन ही बना पाए हैं।
वहीं लेग स्पिनर पीयूष चावला भी डिकॉक को चार पारियों में दो बार आउट कर चुके हैं। साथ ही डिकॉक का बल्ला पीयूष की फिरकी के आगे नहीं चल सका है। वे पीयूष की गेंदों पर 64 के स्ट्राइक रेट और साढ़े चार के औसत के साथ 9 रन ही बना पाए हैं।
जॉर्डन के सामने चलता है स्टॉयनिस का बल्ला
लखनऊ के बल्लेबाज़ मार्कस स्टॉयनिस का बल्ला जॉर्डन की गेंदों को ख़ास तौर पर पसंद करता है यही वजह है कि अब तक 9 टी20 पारियों में स्टॉयनिस 151 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 248 का रहा है। और इस दौरान एक भी बार जॉर्डन स्टॉयनिस का शिकार नहीं कर पाए हैं।
रोहित को परेशान कर सकती है लखनऊ की तिकड़ी
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को लखनऊ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा की फिरकी से बचकर रहना होगा क्योंकि अमित ने 17 आईपीएल पारियों में रोहित को सात बार आउट किया है। साथ ही रोहित उन बल्लेबाज़ों की सूची में शामिल हो गए हैं जिनका आईपीएल में सात बार एक ही गेंदबाज़ द्वारा शिकार किया गया है। इस दौरान रोहित 12 के औसत से 96 के स्ट्राइक रेट से 87 रन ही बना पाए हैं।
वहीं रवि बिश्नोई की स्पिन गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ भी रोहित संघर्ष करते हैं। बिश्नोई की गेंदों पर वे पांच पारियों में 17 के औसत से 34 रन ही बना पाए हैं और बिश्नोई ने उन्हें दो बार आउट किया है। लखनऊ के तेज़ गेंदबाज़ आवेश खान भी रोहित को तीन पारियों में दो बारआउट कर चुके हैं ।
बिश्नोई करेंगे सूर्यकुमार को ख़ामोश
मुंबई के धुरंधर बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव का बल्ला बिश्नोई की स्पिन गेंदबाज़ी के सामने ख़ामोश हो जाता है। अब तक आईपीएल की छह पारियों में बिश्नोई ने सूर्यकुमार को तीन बार आउट किया है और वे महज़ 9 के औसत से 29 रन ही बना पाए हैं।
इशान किशन के सामने मिश्रा-बिश्नोई की दोहरी चुनौती
मुंबई के सलामी बल्लेबाज़ इशान किशन के सामने मिश्रा और बिश्नोई की दोहरी चुनौती होगी। दोनों ही स्पिनरों ने किशन को 3-3 बार आउट किया है। साथ ही किशन इनकी स्पिन गेंदबाज़ी के आगे रन भी नहीं बना पाते हैं। बिश्नोई के ख़िलाफ़ पांच आईपीएल पारियों में किशन सिर्फ 21 रन बना पाए हैं तो मिश्रा के विरुद्ध तीन आईपीएल पारियों में 8 रन ही बना सके हैं।