ख़बरें

31 मार्च को होगी आईपीएल 2023 की शुरुआत

फ़ाइनल 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा

Hardik Pandya gets his hands on the IPL 2022 trophy, Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, IPL 2022, final, Ahmedabad, May 29, 2022

हार्दिक पंड्या की गुजरात टाइटंस आईपीएल की डिफ़ेंडिंग चैंपियन है  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले संस्करण की शुरुआत 31 मार्च को होगी। गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच सीज़न का पहला मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा। 2019 के बाद पहली बार यह टूर्नामेंट भारत में अपने पुराने होम एंड अवे फ़ॉर्मेट में लौटेगा। आईपीएल का फ़ाइनल 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा।
26 मार्च को विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सीज़न की समाप्ति के पांच दिन बाद आईपीएल की शुरुआत होगी। आईपीएल के पहले सप्ताहांत (वीकेंड) पर सभी 10 टीमें एक्शन में होंगी। शुक्रवार को गुजरात और चेन्नई की टक्कर के बाद शनिवार (1 अप्रैल) को दिन में पंजाब किंग्स का सामना होगा कोलकाता नाइट राइडर्स से और शाम में लखनऊ सुपर जायंट्स भिडेंगे दिल्ली कैपिटल्स से। रविवार (2 अप्रैल) को सनराइज़र्स हैदराबाद करेगी राजस्थान रॉयल्स की मेज़बानी और फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मुक़ाबला होगा मुंबई इंडियंस के साथ।
प्लेऑफ़ मैच के शेड्यूल की घोषणा नहीं हुई है लेकिन यह तय है कि ख़िताबी मुक़ाबला अहमदाबाद में खेला जाएगा।
पिछले सीज़न की तरह इस बार भी टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में मुंबई, कोलकाता, राजस्थान, दिल्ली और लखनऊ हैं जबकि ग्रुप बी में चेन्नई, बेंगलुरु, गुजरात, हैदराबाद और पंजाब का समावेश किया गया है। सभी टीमें दूसरे ग्रुप की पांच टीमों के विरुद्ध दो-दो (एक होम और एक अवे) और अपने ग्रुप की चार टीमों के विरुद्ध एक-एक मैच खेलेगी।
31 मार्च से 12 मई तक चलने वाले लीग चरण में कुल 70 मैच खेले जाएंगे। सभी 10 टीमों के होम ग्राउंड - मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, जयपुर, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, अहमदाबाद और मोहाली - के अलावा कुछ मैच गुवाहाटी (राजस्थान का दूसरा होम) और धर्मशाला (पंजाब का दूसरा होम) में खेले जाएंगे।

आईपीएल इतिहास के 1000वें मैच में मुंबई-चेन्नई होंगी आमने-सामने


आईपीएल 2023 के लीग चरण के दौरान कुल 18 डबल हेडर होंगे। यह सभी डबल हेडर शनिवार और रविवार को होंगे। आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें - मुंबई और चेन्नई दो बार एक दूसरे का सामना करेंगी। 6 मई को इन दोनों टीमों के बीच होने वाला दूसरा मैच आईपीएल इतिहास का 1000वां मैच होगा। वहीं इस सीज़न चेन्नई सुपर किंग्स की अपने घरेलू मैदान (एम ए चिदंबरम स्टेडियम) में वापसी होगी।
आईपीएल 2019 में आख़िरी बार टूर्नामेंट भारत में सभी टीमों के घरेलू मैदानों पर खेला गया था। साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते टूर्नामेंट मार्च से लेकर मई की बजाय सितंबर-नवंबर के बीच यूएई में खेला गया था।
2021 में भारत में आईपीएल आयोजित करने का प्रयास किया गया था लेकिन बायो-बबल में कोरोना मामले पाए जाने के बाद उसे बीच में रोक दिया गया था और सीज़न का दूसरा भाग सितंबर में यूएई में खेला गया था। पिछले सीज़न में आईपीएल मार्च और मई के बीच भारत में खेला गया था लेकिन लीग मैचों को केवल मुंबई और पुणे तक सीमित रखा गया था। प्लेऑफ़ मुक़ाबले कोलकाता और अहमदाबाद में खेले गए थे।
हार्दिक पंड्या की कप्तानी में गुजरात जायंट्स ने अपने पहले ही सीज़न में आईपीएल ख़िताब अपने नाम किया था। अहमदाबाद में खेले गए फ़ाइनल में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को हराया था।