मैच (21)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
ख़बरें

लैंगर : उम्‍मीद है केएल राहुल LSG के ओपनिंग मैच के लिए तैयार हैं

LSG के कोच ने कहा कि उनकी टीम के कप्‍तान चोट से वापसी करते हुए रविवार को राजस्‍थान का सामना करने को तैयार

लखनऊ की पिचों को लेकर चिंतित नहीं है लैंगर  •  Lucknow Super Giants

लखनऊ की पिचों को लेकर चिंतित नहीं है लैंगर  •  Lucknow Super Giants

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के नए कोच जस्टिन लैंगर का मानना है कि उनके कप्‍तान केएल राहुल इस सीज़न के पहले मुक़ाबले में उतरने को तैयार हैं। पिछले ही महीने केएल राहुल चोटिल होने की वजह से इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ आख़‍िरी चार टेस्‍ट से बाहर हो गए थे।
राहुल पिछले महीने व‍िशेषज्ञ से सलाह लेने पिछले महीने लंदन गए थे। हैदराबाद में भारत की हार के बाद जनवरी के अंत में उन्‍हें दायीं जांघ में समस्‍या हुई थी और तभी से वह क्रिकेट नहीं खेले हैं। वह बुधवार की रात LSG टीम जुड़ने की उम्‍मीद थी और लैंगर ने कहा है कि रविवार की दोपहर जयपुर में राजस्‍थान रॉयल्‍स के ख़‍िलाफ़ होने वाले मुक़ाबले के लिए वह तैयार हैं।
लैंगर ने बुधवार को वर्चुअल पत्रकार वार्ता में कहा, "केएल के यहां दो आज रात होने वाले अभ्‍यास मैच में खेलने के लिए दोपहर को पहुंचने की उम्‍मीद थी लेकिन वह हवाई जहाज में फंस गए। वह आज रात बाद में ग्राउंड पर आ जाएंगे, तो उम्‍मीद है कि वह दिन के खेल से कुछ ही समय पहुंच जाएंगे।"
उन्‍होंने कहा, "वह पहली बार लड़कों के और टीम के साथ होंगे। हर कोई उनको देखने के लिए उत्‍सुक है। हम जानते हैं कि वापसी करने के लिए उन्‍होंने बहुत कड़ी मेहनत की है। उन्‍होंने अभ्‍यास किया है, उन्‍होंने कई बॉल को हिट किया है। उम्‍मीद है वह मैदान में उतरने को तैयार हैं। कप्‍तान का हमारे साथ होना अच्‍छा होने जा रहा है।"
लैंगर ने यह पुष्टि नहीं की कि इस सीज़न राहुल कहां पर बल्‍लेबाज़ी करेंगे, ऑफ़ सीज़न ऐसी संभावना बन रही थी कि देवदत्‍त पड़‍िक्‍कल ओपनर होंगे और राहुल उनके लिए ओपनिंग स्‍लॉट खाली करेंगे। यह बदलाव राहुल को जून में होने वाले टी20 विश्‍व कप में मध्‍य क्रम में जगह बनाने का मौक़ा दे सकता है।
उन्‍होंने हंसते हुए कहा, "दो साल पहले ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कोचिंग छोड़ने के बाद मैंने कोई कोचिंग नहीं की है और इन दो सालों में मैंने रात में अच्‍छी नींद ली है। अब रात में सोना मुश्किल है क्‍योंकि इतने सारे कौशल को 11 पॉज़‍िशन में फ़‍िट करना आसान नहीं है। यह एक अच्‍छी समस्‍या है, लेकिन हम इस पर काम करेंगे। टीम में इतना सारा कौशल होना अच्‍छी बात है।"
"मेरे नज़‍र‍िए में मैं यह 25 साल से कहता आ रहा हूं कि अगर टीम अच्‍छा करेगी तो हर किसी को इनाम मिलेगा। और फ‍िर केएल के नज़रिए से, अगर वह टीम की कप्‍तानी करते हुए IPL ख़‍िताब जिताते हैं, तो इसका मतलब है कि वह खु़द भी अच्‍छा खेले हैं और उन्‍हें अच्‍छी कप्‍तानी की है और उन्‍होंने अच्‍छी विकेटकीपिंग भी की है।"
"अगर हमारी टीम को सफलता मिलती है तो हर किसी को इनाम मिलेगा। यही सभी खिलाड़‍ियों के लिए मैसेज हैं, जिसमें रवि बिश्‍नोई और केएल समेत वे सभी हैं जो टी20 विश्‍व कप में जगह बनाने को देख रहे हैं। जितना वह लखनऊ के लिए अच्‍छा खेलने पर ध्‍यान देंगे उतना ही उनके चयन के मौक़े बढ़ेंगे।"
लैंगर अपने करियर में पहली बार IPL में कोचिंग कर रहे हैं और उन्‍होंने कहा कि LSG के प्री सीज़न ट्रेनिंग में इतने कौशल को देखकर उनकी आंखें खुली रह गई थी। उन्‍होंने कहा, "मैं विश्‍वास नहीं कर सकता कि भारत में कौशल में इतनी गहराई है। मैंने पहले ही कुछ खिलाड़ी देख लिए हैं, केवल चार फ़्रैंचाइज़ी में और मेरा दिमाग़ यह देखकर उड़ गया था कि इस देश में कितना कौशल भरा पड़ा है।"
उन्‍होंने यह भी कि उन्होंने यह भी कहा कि वह पिछले साल के IPL के बाद से लखनऊ के घरेलू स्थल इकाना स्टेडियम की पिचों पर किए गए व्यापक काम से अवगत रहे हैं। IPL 2023 में यहां पिच धीमी और नीची रही थी, जहां सात मैचों में केवल तीन बार 170 के स्‍कोर तक टीम ही टीम पहुंची थी, लेकिन लैंगर ने कहा कि 50 ओवर के विश्‍व कप के समय में इसमें सुधार के संकेत मिले थे।
"हमने यहां पर पिचों पर बहुत काम किया है। उन्‍होंने वह पानी बदला है जो पिच में जाता है। उन्‍होंने मिट्टी को भी बदला है। पिछले सीज़न के अंतर में उन्‍होंने पिचों की मिट्टी को बदला था और हमने विश्‍व कप में कुछ अच्‍छे परिणाम देखे। मुझे लगता है कि यहां पर साउथ अफ़्रीका बनाम ऑस्‍ट्रेलिया मैच बड़े स्‍कोर वाला मैच था, सही कहा ना मैंने?"
"हमने अब यहां पर ट्रेनिंग की है। हमने यहां पर पिछली रात दूधिया रोशनी में अभ्‍यास मैच खेला और मध्‍य विकेटों पर हमने दो ट्रेनिंग सेशन किए और पिचें शानदार थी, ये बहुत अच्‍छी पिचें थी। वे पहचान गए थे कि पिछले साल से हमें यहां पर पिचों का सुधार करने की ज़रूरत है। तो हमें पूरी उम्‍मीद है कि हमें यहां पर शानदार पिचें देखने को मिलेंगी। जो भी मैंने अब तक देखा है तो तो हमें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।"

मैट रॉलर ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।