मैच (11)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
PSL 2024 (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (1)
Dang CL (1)
ख़बरें

कोहली ने साउथ अफ़्रीका में सीरीज़ जीतने की भरी हुंकार

कहा- कठिन परिस्थितियों में हम कुछ 'विशेष' करने को तैयार हैं

कोहली ने कहा- टीम तैयार है  •  BCCI

कोहली ने कहा- टीम तैयार है  •  BCCI

भारत को साउथ अफ़्रीका में अभी भी टेस्ट सीरीज़ जीतना है। हालांकि यह दौरा इस साल के ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दौरे की तरह आसान नहीं होने जा रहा है। भारत को इस बार कोई अभ्यास मैच नहीं मिला है, ना दौरे की तैयारियों के लिए उनके पास अतिरिक्त समय है। इसके अलावा टीम कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के चोट से भी जूझ रही है।
दौरे से पहले टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि साउथ अफ़्रीका की तेज़ और उछाल भरी पिचों पर अभ्यास मैच काफ़ी फ़ायदेमंद रहता, लेकिन उसके अभाव में भी वे लोग पूरी तरह से दौरे के लिए तैयार हैं।
भारतीय टीम को साउथ अफ़्रीका के 2018 दौरे पर 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। कोहली ने कहा, "उस समय एक नए टीम के लिए नए युग की शुरुआत हो रही थी। जोहांसबर्ग की टेस्ट जीत सबसे मुश्किल परिस्थितियों में आई थी, जिससे टीम को बहुत आत्मविश्वास मिला था। हम उस जीत से अब भी प्रेरणा लेते हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत उसी यात्रा का एक हिस्सा है। अब साउथ अफ़्रीका के चुनौतीपूर्ण दौरे पर भी हम ऐसा करने की कोशिश करेंगे।"
उन्होंने कहा, "वहां की पिचों पर तेज़ी और उछाल होगी। ऐसे समय में आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। हमने पहले भी ऐसा किया है। लेकिन कभी-कभी ऐसा सत्र होता है कि जब कोई सत्र ख़राब होता है, तो पूरी तरीक़े से ख़राब हो जाता है। हालांकि पिछले कुछ समय में हमने इसमें सुधार किया है और अनुभव के साथ यह और अच्छा होता जाएगा। हम वहां पर कुछ विशेष करके सीरीज़ जीत सकते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "साउथ अफ़्रीका ही एक ऐसी जगह है, जहां पर हम अभी तक सीरीज़ नहीं जीत सके हैं। इसलिए हम ऐसा करने के लिए और प्रेरित हैं। हम सिर्फ़ टेस्ट नहीं बल्कि सीरीज़ जीतने के इरादे से उतरेंगे।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है।