मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

विराट से टी20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान बने रहने की गुज़ारिश की थी : गांगुली

'चयनकर्ताओं का मानना था कि सफ़ेद गेंद की दो टीमों के लिए दो अलग कप्तान नहीं होने चाहिए

Sourav Ganguly chats with Virat Kohli at an event in Kolkata in 2018

[फ़ाइल तस्वीर] सौरव गांगुली : "मैंने और चयनकर्ताओं के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने विराट से बात की है"  •  Getty Images

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ख़ुलासा किया है कि उन्होंने विराट कोहली से भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम की कप्तानी जारी रखने की गुज़ारिश की थी। हालांकि जब उन्होंने टी20 कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया तब चयनकर्ताओं ने उन्हें वनडे कप्तानी पद से हटाने और उनकी जगह रोहित शर्मा को सफ़ेद गेंद क्रिकेट का कप्तान बनाने का फ़ैसला किया।
गांगुली ने पीटीआई को बताया, "हमने विराट से कहा था कि वह टी20 कप्तान बने रहे, लेकिन वह कप्तानी छोड़ना चाहते थे। चयनकर्ताओं को लगा कि दो सीमित ओवर फ़ॉर्मेट के लिए दो अलग कप्तान नहीं होने चाहिए। यह अति-नेतृत्व हो जाएगा।"
हालांकि गांगुली ने यह भी कहा कि वह इस फ़ैसले से सहमत है। यह जानते हुए भी कि 50 से अधिक वनडे मैचों में टीम का नेतृत्व करने वालों की सूची में केवल तीन कप्तानों के जीत प्रतिशत के आंकड़ें कोहली से बेहतर हैं।
उन्होंने कहा, "हां, हमने कोहली के आंकड़ों पर ध्यान दिया लेकिन अगर आप वनडे कप्तान के तौर पर रोहित के आंकड़े (10 मैचों में आठ जीत) देखेंगे तो वह भी कमाल के हैं। सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में दो कप्तान नहीं रह सकते हैं।"
गांगुली ने आगे कहा, "मैं और विस्तार से तो नहीं बता सकता कि चयनकर्ताओं ने क्या कहा और हमने क्या बातचीत की, लेकिन यही रोहित को सीमित ओवरों में कप्तानी सौंपने का मुख्य कारण था और विराट इससे सहमत हैं।"
बुधवार को भारतीट टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान रोहित को नया वनडे कप्तान घोषित किया गया था। साथ ही उन्हें टेस्ट टीम की उपकप्तानी भी सौंपी गई।
क्या इस बात की चिंता थी कि सफ़ेद गेंद वाली दो टीमों के लिए दो कप्तान होने से किसी तरह का भ्रम पैदा होगा? गांगुली ने कहा, "मैं (भ्रम के बारे में) नहीं जानता, लेकिन उन्होंने (चयनकर्ताओं ने) यही महसूस किया। इसलिए हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि रोहित को सीमित ओवरों में और विराट को टेस्ट मैचों में कप्तानी दी जाए।"
रोहित को लंबे समय से भारतीय टीम की कप्तानी का उत्तराधिकारी माना जा रहा था। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में बतौर कप्तान उन्होंने साढ़े आठ सीज़नों में पांच बार अपनी टीम को विजयी बनाया है। गांगुली ने रोहित की कप्तानी में वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर कोई टिप्पणी नहीं की। उन्होंने कहा कि भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन वह आशा करते हैं कि रोहित अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
चयनकर्ताओं के अध्यक्ष चेतन शर्मा और गांगुली ने इस विषय में विराट से भी बात की। इस बारे में पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने कहा, "हां, मैंने ख़ुद विराट से बात की और चयनकर्ताओं के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने भी इस बारे में उनसे बात की है।"