रोहित शर्मा को दक्षिण अफ़्रीका दौरे से पहले भारत के वन डे टीम का कप्तान बनाया गया है, साथ ही वह टेस्ट टीम में उप-कप्तान के रूप में अजिंक्य रहाणे की जगह लेंगे।

चयनकर्ताओं ने इसके साथ ही साउथ अफ़्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है। रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शुभमन गिल चोट के कारण टीम से बाहर हो गए हैं, जैसा कि पहले से ही ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने रिपोर्ट किया था।

चार साल बाद मुंबई टेस्ट में शानादर वापसी करने वाले जयंत यादव ने आर अश्विन के बाद दूसरे फ्रंटलाइन स्पिनर के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। शार्दुल ठाकुर, जिन्हें न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घरेलू श्रृंखला के लिए ब्रेक दिया गया था। वह भी अब टीम में वापस आ गए हैं। भारतीय टीम में दो मुख्य स्पिनरों के साथ जाने के लिए छह तेज़ गेंदबाज़ी विकल्प हैं।

टीम में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर की वापसी हुई है, वह इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज का साथ देंगे। बल्लेबाज़ी में हनुमा विहारी टीम से जुड़ेंगे जो कि पहले से ही इंडिया ए टीम के साथ साउथ अफ़्रीका दौरे पर हैं। इसका मतलब है कि सूर्यकुमार यादव को टीम से हटना पड़ेगा।

वहीं रोहित शर्मा और ऋषभ पंत भी आराम के बाद वापसी कर रहे हैं, जबकि ऋद्धिमान साहा दूसरे विकेटकीपर के रूप में साउथ अफ़्रीका जाएंगे। इसलिए केएस भरत के नाम पर विचार नहीं किया गया, जिन्होंने कानपुर टेस्ट में सबस्टियूट कीपर के रूप में शानदार प्रदर्शन किया था। ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम में बरकरार रखा गया है।

भारत टीम के मध्य क्रम में किसी तरह का ख़ास बदलाव नहीं किया गया है। चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे टीम में हैं, जो न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ खेली गई टेस्ट श्रृंखला में टीम में शामिल थे। लेकिन जाडेजा की अनुपस्थिति ने संभवतः बल्लेबाज़ी क्रम में एक बल्लेबाज़ के लिए टीम में एक को स्थान खोल दिया है, जिसे पंत के साथ वापसी करने वाले हनुमा विहारी द्वारा भरा जा सकता है। विहारी दक्षिण अफ़्रीका में इंडिया ए टीम के साथ पिछले तीन सप्ताह बिताए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए हैं।

टेस्ट दल- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), साहा (विकेटकीपर), आर. अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज

रिज़र्व खिलाड़ी- नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्ज़न नगवासवाला