ख़बरें

नए साल में केप टाउन करेगा साउथ अफ़्रीका और भारत के बीच होने वाले टेस्ट की मेज़बानी

जोहांसबर्ग में ये टेस्ट प्रस्तावित था लेकिन वहां कड़े कोविड नियम की वजह से इसे केपटाउन में स्थानांतरित किया गया

Kagiso Rabada relished the wicket of Hardik Pandya, South Africa v India, 1st Test, Cape Town, 4th day, January 8, 2017

भारत ने आख़िरी बार साउथ अफ़्रीका में 2017-18 सत्र में टेस्ट खेला था  •  AFP

2022 में भारत का पहला टेस्ट मैच साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेला जाएगा और ये अब जोहांसबर्ग की जगह केपटाउन में आयोजित होगा। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि जोहांसबर्ग की जगह इसे अब केप टाउन में स्थानांतरित किया जा रहा है।
इससे पहले 3 से 7 जनवरी 2022 के बीच प्रस्तावित ये टेस्ट मैच जोहांसबर्ग के वान्डेरर्स में खेला जाना था, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि जोहांसबर्ग में कड़े कोविड-19 निमय की वजह से ऐसा फ़ैसला सीएसए को लेना पड़ा है। और अब ये टेस्ट उसी तारीख़ में केप टाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा।
सीएसए के निदेशक और पूर्व साउथ अफ़्रीकी दिग्गज ग्रेम स्मिथ ने कहा, "हम भारतीय टीम का साउथ अफ़्रीका में स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं, ये साउथ अफ़्रीका के पहले भारत दौरे की 30वीं वर्षगांठ भी होगी। 1991 में साउथ अफ़्रीका की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई थी, ये दौरा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के साथ हमारे रिश्ते को और ख़ास बनाता है।"
भारत के दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच होने वाले साउथ अफ़्रीकी दोरे की पुष्टि भी कर दी गई है। इस दौरे पर भारत 17 दिसंबर से 26 जनवरी के बीच तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगा। भारत के बाद नीदरलैंड और बांग्लादेश को भी साउथ अफ़्रीका का दौरा करना है। सभी टेस्ट मैच 2021-23 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाएंगे।
साउथ अफ़्रीका और भारत के बीच पिछली द्विपक्षीय सीरीज़ मार्च 2020 में भारत में खेली जानी थी, जिसमें तीन वनडे मैच होने थे। लेकिन पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था और फिर कोविड-19 की वजह से इस सीरीज़ को बीच में ही रद्द करना पड़ा था। जिसके बाद पहले बीसीसीआई की ओर से ये कहा गया था कि अब साउथ अफ़्रीका की तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज़ के लिए भारत अगस्त में मेज़बानी करेगा और फिर उसे सितंबर-अक्तूबर के लिए आगे बढ़ाया गया था। हालांकि ये सीरीज़ नहीं खेली जा सकी, क्योंकि साउथ अफ़्रीका भी कोविड महामारी की समस्या से जूझ रहा था और फिर इंडियन प्रीमियर लीग को भी दोबारा कराया जाना था।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है। @imsyedhussain