मैच (10)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
ख़बरें

दुष्कर्म के आरोपों से बरी हुए लामिछाने, टी20 विश्व कप में चुने जा सकते हैं

कोर्ट के ताज़ा फ़ैसले ने लामिछाने के टी20 विश्‍व कप में खेलने के दरवाज़े खोले

Sandeep Lamichhane outside the court after being acquitted of rape charges, Kathmandu, May 15, 2024

संदीप लामिछाने को साक्ष्य के आभाव में बरी किया गया है  •  AFP via Getty Images

नेपाल के पटन उच्च न्यायालय ने संदीप लामिछाने को दुष्कर्म के आरोप से बरी कर दिया है। उच्च न्यायालय के इस फ़ैसले के बाद उन्हें तत्काल प्रभाव से क्रिकेट खेलना फिर से शुरू करने की अनुमति मिल गई है, जिससे संभवत: वह आगामी टी20 विश्व कप में खेल सकते हैं
कोर्ट के फ़ैसले के तुरंत बाद नेपाल क्रिकेट संघ (CAN) ने ESPNcricinfo को पुष्टि की कि ICC से इजाज़त मिलने के बाद लामिछाने को नेपाल की टी20 विश्‍व कप टीम में चुने जाने के लिए विचार किया जा सकता है। ICC ने सभी 20 टीमों को 25 मई तक अपनी 15 सदस्‍यीय विश्‍व कप टीम चुनने को कहा है। टी20 विश्‍व कप 1 से 29 जून तक वेस्‍टइंडीज़ और अमेरिका में खेला जाएगा।
CAN के प्रवक्‍ता ने कहा, "क्‍योंकि उच्‍च न्‍यायालय ने संदीप लामिछाने को सभी आरोपों से बरी कर दिया है तो वह अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेल सकते हैं।"
नेपाल की टीम अभी वेस्‍टइंडीज़ में है और सेंट विंसेंट में ट्रेनिंग कर रही है। वह टूर्नामेंट शुरू होने से कुछ समय पहले अमेरिका पहुंचेंगे, उनका पहला मैच 4 जून को डैलेस में नीदरलैंड्स के ख़‍िलाफ़ है।
उच्‍च न्‍यायालय के प्रवक्‍ता त्र‍िथराज भट्टाराय ने काठमांडु पोस्‍ट से कहा कि साक्ष्‍य की कमी के चलते कोर्ट ने लामिछाने को सभी आरोपों से बरी कर दिया है।
काठमांडु कोर्ट की सिंगल बेंच जज ने लामिछाने को 18 वर्षीय युवती से दुष्कर्म का आरोपी पाया था। यह फ़ैसला 10 जनवरी को सुनाया गया था।
बेंच ने लामिछाने पर 2255 अमेरिकी डॉलर का भी जुर्माना ठोका था और 1500 अमेरिकी डॉलर पीड़‍ित को देने का फ़ैसला सुनाया था। इस फ़ैसले के बाद 11 जनवरी को CAN ने लामिछाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।
इस माह की शुरुआत में लामिछाने ने जेल की सज़ा के विरुद्ध अपील की थी और जहां उन्‍हें कार्यवाही पूरी होने तक जेल से बाहर रहने की इज़ाज़त मिल गई थी।
सितंबर 2022 में पहली बार लामिछाने पर CAN ने प्रतिबंध लगाया था, उस समय वह नेपाल के कप्‍तान थे, क्‍योंकि तब काठमांडु पुल‍िस स्‍टेशन में उन पर पहली बार इस मामले में अरेस्‍ट वारंट जारी हुआ था।
उस समय लामिछाने वेस्‍टइंडीज़ में जमैका तल्‍लावास के साथ CPL 2022 में खेल रहे थे। तब क्‍लब ने घोषणा की थी कि लामिछाने तुरंत प्रभाव से टूर्नामेंट छोड़ रहे हैं। जब वह अक्‍तूबर की शुरुआत में काठमांडु पहुंचे तो उन्‍हें ह‍िरासत में ले लिया गया था। इसके बाद घर में क्रिकेट विश्‍व कप लीग 2 त्रिकोणीय सीरीज़ से पहले नेपाल में एक ग्रुप के प्रदर्शन करने के बाद उनको नामीबिया और स्‍कॉटलैंड के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ के लिए टीम में चुना गया लेकिन विरोधी टीम के ख‍िलाड़‍ियों ने मैच से पहले और बाद में उनसे हाथ नहीं मिलाए।
इसके बाद 2023 की शुरुआत में दुबई में क्रिकेट विश्‍व कप लीग 2 त्रिकोणीय सीरीज़ उन्‍हें चुना नहीं गया लेकिन बाद में उन्‍हें एक चोटिल खिलाड़ी की जगह टीम में लिया गया। इसके बाद से उन्‍हें पिछले साल ज़‍िम्‍बाब्‍वे में वनडे विश्‍व कप क्‍वालि‍फ़ायर और उसी साल अगस्‍त-सितंबर में हुए एशिया कप में चुना गया।