मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
Women's Tri-Series (1)
Zonal Trophy [W] (1)
फ़ीचर्स

पाकिस्तान की टीम को इस स्तर तक पहुंचाने में हेडेन का है बड़ा योगदान

मैथ्यू हेडेन ने फ़ाइनल से पहले कहा कि संघर्ष आपको सक्षम होने का अवसर देता है

पाकिस्तान की टीम को मिली जीत के बाद हेडेन और बाबर  •  ICC/Getty Images

पाकिस्तान की टीम को मिली जीत के बाद हेडेन और बाबर  •  ICC/Getty Images

मैथ्यू हेडेन पाकिस्तान की टीम के मेंटॉर हैं। यह एक ऐसा पद है,जिस पर रहते हुए आप टीम के विभिन्न पहलुओं पर अपनी राय रख सकते हैं और अपना योगदान दे सकते हैं। अगर आप किसी टीम के बैटिंग या बोलिंग कोच हैं तो आपके पास काम करने के लिए एक सीमित क्षेत्र होता है। हालांकि एक मेंटॉर के तौर पर आप स्वतंत्र होते हैं। एमसीजी में टी20 विश्व कप 2022 के फ़ाइनल से दो दिन पहले, हेडेन उस स्वतंत्रता का पूरा प्रयोग करेंगे।
हेडेन जिस व्यक्तित्व को इस पाकिस्तान की टीम में लाते हैं, उसमें एक मज़बूत भावना है। हालांकि हेडेन को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख रमीज़ राजा ने टीम में शामिल किया था। इसके कारण हेडेन के पास इस पर मिलने वाली स्वतंत्रताओं का इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह की बाधा या दबाव भी नहीं है।
फ़िलहाल रमीज़ मेलबर्न में हैं, जहां वह आईसीसी की एक मीटिंग में शामिल होने के लिए आए हैं। 30 साल पहले रमीज़ ने इसी मैदान पर वनडे विश्व कप में वह कैच लिया था, जिसके बाद पाकिस्तान की टीम ने अपने पहले विश्व कप के ख़िताब को हासिल किया था।
हालांकि अभी सारा ध्यान हेडेन पर है और वह फ़ाइनल से पहले पाकिस्तान के खिलाड़ियों की तैयारियों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
हेडेन ने कहा, "इस बार गुणवत्तापूर्ण तेज़ गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ एक शानदार बल्लेबाज़ी क्रम है। शायद इसी कारण से आप वह मैच देखना चाह रहे हैं। हमारे पास चार बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ हैं, जो 20 ओवर के दरमियां विपक्षी टीम को काफ़ी क्षति पहुंचा सकते हैं।"
हेडेन ने भारतीय टीम के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा, " मुझे लगता है कि सेमीफ़ाइनल में भारत को एक बढ़िया लेग स्पिनर की कमी काफ़ी खल रही थी। हमारे पास छह बढ़िया गेंदबाज़ हैं और ज़रूरत पड़ने पर हमारे पास सातवां विकल्प भी है। कुल मिलाकर इस मामले में हमारे पास कोई कमी नहीं है।"
इस विश्व कप में सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ आलोचना हमारे सफ़र का बड़ा हिस्सा रहा है। आप इस तरह के टूर्नामेंट में कभी भी यह उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि यह पूरी तरह से आपके पक्ष में जाएगा। हमने सफलताओं और असफलताओं दोनों का आनंद लिया है और मुझे लगता है कि हम फ़ाइनल खेलने के लिए तैयार हैं।
मैथ्यू हेडेन
हेडेन ने आगे कहा, "मुझे लगता है कि दोनों देशों के पास लगभग एक ही तरह की टीम है। इंग्लैंड के पास भी छह बढ़िया गेंदबाज़ी विकल्प हैं और बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर भी हैं। इस टूर्नामेंट की शुरुआत में मैंने हमेशा सोचा था कि इंग्लैंड इस टूर्नामेंट में बहुत बड़ा ख़तरा होगा और ऐसा ही हुआ।"
सेमीफ़ाइनल से पहले हेडेन ने कहा था कि बाबर आज़म जल्दी ही बढ़िया प्रदर्शन करने वाले हैं। इसके बाद सेमीफ़ाइनल में बाबर ने बढ़िया पारी खेली और मोहम्मद रिज़वान के साथ 105 रनों की तेज़-तर्रार साझेदारी की थी।
हेडेन ने बाबर और रिज़वान के बारे में कहा, "इन दोनों खिलाड़ियों के आंकड़े को अगर देखा जाए तो वह अदभुत है। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ़ आपको रन के बारे में बताता है। इससे यह भी पता चलता है कि मैदान पर दोनों खिलाड़ियों के बीच काफ़ी बढ़िया संबंध हैं। यहां तक कि मैदान के बाहर भी उनके संबंध काफ़ी अच्छे हैं। दोनों एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। दो हमेशा एक से बेहतर होता है। यही कारण है कि महान साझेदारियों को एक अलग पहचान मिलती है।"
पिछले साल टी20 विश्व कप में पाकिस्तान सेमीफ़ाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। हालांकि पिछले विश्व कप की तुलना में इस बार उनका सफ़र काफ़ी जटिल रहा है। भारत और ज़िम्बाब्वे से उन्हें पहले दो मैचों में हार मिली। इसके बाद उन्हें नीदरलैंड्स के हाथों साउथ अफ़्रीका को मिली हार के बाद पीछे के दरवाज़े से सेमीफ़ाइनल में एंट्री मिली। हेडेन हमेशा डाटा और ग्राफ़ की जगह साहस को ज़्यादा महत्व देते हैं।
उन्होंने कहा, " इस विश्व कप में सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ आलोचना हमारे सफ़र का बड़ा हिस्सा रहा है। आप इस तरह के टूर्नामेंट में कभी भी यह उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि यह पूरी तरह से आपके पक्ष में जाएगा। हमने सफलताओं और असफलताओं दोनों का आनंद लिया है और मुझे लगता है कि हम फ़ाइनल खेलने के लिए तैयार हैं।"
आगे उन्होंने कहा, "मुझे संघर्ष बहुत पसंद है। मुझे लगता है कि यह आपको एक टीम के रूप में विकसित होने का अवसर देता है। पिछले विश्व कप में पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक उनका फ़ील्डिंग था। इस साल उस क्षेत्र में काफ़ी काम किया गया है।"

दानयल रसूल ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।