मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

वासन : भारत विश्व क्रिकेट का नया चोकर बन गया है

पूर्व भारतीय गेंदबाज़ का मानना है कि भारत को विश्व कप में एबी डीविलियर्स जैसे किसी पूर्व खिलाड़ी को मेंटॉर के रूप में रखना चाहिए था

Rohit Sharma walks back dejectedly after India lost to England by ten wickets, England vs India, Men's T20 World Cup 2022, 2nd semi-final, Adelaide, November 10, 2022

सेमीफ़ाइनल में भारत को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 10 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा था  •  Getty Images

पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर और तेज़ गेंदबाज़ अतुल वासन का मानना है कि भारत को टी20 विश्व कप के लिए तैयारी करने के लिए एबी डीविलियर्स जैसे किसी पूर्व खिलाड़ी की सहायता लेनी चाहिए थी। वासन के अनुसार टी20 प्रारूप के लिए एक अलग तरह की कोचिंग इकाई की ज़रूरत पड़ती है।
भारत गुरुवार को अपना टी20 विश्व कप सेमीफ़ाइनल 10 विकेट से हार गया, जब जॉस बटलर और ऐलेक्स हेल्स को जोड़ी ने यह सुनिश्चित कर लिया कि रविवार को मेलबर्न में निर्णायक मुक़ाबला पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच में होगा। वासन ने कहा कि इस प्रारूप में विशेषज्ञ कोच होना बहुत ज़रूरी है।
उन्होंने पीटीआई से कहा, "आप टेस्ट क्रिकेट और टी20 क्रिकेट में एक ही कोच नहीं रख सकते। आपको टी20 के लिए सर्वश्रेष्ठ लोग रखने चाहिए। आप एबी डीविलियर्स जैसे किसी को मेंटॉर के रूप में क्यों नहीं रख सकते थे? वह टीम का अच्छा मार्गदर्शन कर सकते थे और बल्लेबाज़ों को नए शॉट प्रयोग में लाने की प्रेरणा देते।"
वासन ने आगे कहा, "इस गेम ने कई बार सिद्ध किया है कि यहां पर एक नए सोच की ज़रूरत पड़ती है। 2007 में जब कोई स्टार मौजूद नहीं था, तब युवा खिलाड़ियों ने आज़ादी से खेला था और ख़िताब जीता था। हम कुछ बड़े नामों पर अधिक निर्भर होने लगे हैं।" भारत के लिए चार टेस्ट और नौ वनडे खेलने वाले वासन ने आईपीएल के योगदान पर कहा, "हमने सोचा था आईपीएल खेलने से हमारे खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में महारथ हासिल कर लेंगे और विश्व टाइटल अपने आप आएगा। लेकिन हम लगातार बड़े मैचों में पहुंचकर ग़लतियां कर रहे हैं। हमारे टी20 टीम में पांच पूर्व कप्तान हैं और आठ ऐसे खिलाड़ी जो नियमित टेस्ट मैच खेलते हैं। क्या आप टी20 के लिए कुछ नए खिलाड़ियों को मौक़ा नहीं दे सकते? कुछ बड़े नाम ऐसे हैं जिन्हें चयनकर्ता शायद नाम के आधार पर ही खिलाए जा रहे हैं। आपको कभी न कभी नए सिरे से शुरुआत करनी होगी।"
वासन ने आख़िर में कहा, "रोहित शर्मा का उम्र उनके फ़िटनेस में दिख रहा है। स्टार होने का बोझ भी उन पर है। हमें अगले विश्व कप की तैयारी अभी से शुरू करनी चाहिए। भारत विश्व क्रिकेट का नया 'चोकर' बन गया है। टी20 में सफलता के लिए मानसिकता और अप्रोच दोनों में बदलाव लाना होगा।"