मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

राहुल द्रविड़ के ब्रेक लेने के फ़ैसले का अश्विन ने किया बचाव

पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने द्रविड़ के ब्रेक लेने पर सवाल खड़े किए थे

Hardik Pandya chats with India head coach Rahul Dravid during training, India vs Australia, Mohali, September 19, 2022

राहुल द्रविड़ को इस साल न्यूज़ीलैंड दौरे से पहले आयरलैंड और ज़िम्बाब्वे दौरे पर भी आराम दिया गया था  •  Getty Images

टी20 विश्व कप की तैयारियों के दौर से ही भारतीय टीम के ऊपर पड़े शारीरिक और मानसिक दबाव पर प्रकाश डालते हुए आर अश्विन ने न्यूज़ीलैंड दौरे से आराम लेने के भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के फ़ैसले का बचाव किया है।
द्रविड़ की अनुपस्थिति में, पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ व वर्तमान में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के हाथों में इस समय एक नई दिख रही भारतीय टीम का प्रभार है, जिसका कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, के एल राहुल और ख़ुद अश्विन हिस्सा नहीं हैं।
अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "मैं बताता हूं कि आख़िर लक्ष्मण एक नई नवेली टीम के साथ क्यों गए हैं? राहुल द्रविड़ और उनकी टीम ने टी20 विश्व की शुरुआत से पहले ही इसके लिए बनने वाली योजना के दौर से ही कड़ी मेहनत शुरू कर दी थी। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैंने ख़ुद यह सब बेहद क़रीब से देखा है।"
अश्विन ने कहा, "उन्होंने हर एक वेन्यू और हर एक विपक्षी टीम के ख़िलाफ़ रणनीति बनाई थी। इसलिए न सिर्फ़ वह शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी थक गए थे और ऐसे में हर किसी को आराम चाहिए था। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ समाप्त होते ही हमें बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेलना है। इसीलिए इस दौरे के लिए लक्ष्मण के नेतृत्व में हमारे पास एक अलग कोचिंग स्टाफ़ है।"
छह में से चार मुक़ाबले जीतकर भारतीय टीम सेमीफ़ाइनल में पहुंची थी लेकिन उसे इस बार की विजेता इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी। द्रविड़ से ठीक पहले भारतीय टीम के कोच की भूमिका निभाने वाले रवि शास्त्री ने उनके आराम लेने के फ़ैसले पर सवाल खड़ा करते हुए यह दलील दी थी कि जब भारतीय टीम के कोच को आईपीएल के दौरान दो तीन महीनों का ब्रेक मिलता ही है तब ऐसे में भारतीय टीम के कोच को अन्य किसी तरह के ब्रेक की दरकार क्यों होगी?
न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ शुक्रवार को भारत के पहले टी20 मुक़ाबले से पहले शास्त्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा था, "मैं ब्रेक लेने में विश्वास नहीं रखता। क्योंकि मैं अपनी टीम को जानना चाहता हूं, अपने खिलाड़ियों को जानना चाहता हूं। ये ब्रेक.. ईमानदारी से कहूं तो आख़िर आपको इतने ब्रेक की ज़रूरत क्यों है? आपको आईपीएल के दौरान दो तीन महीने का समय मिलता है, एक कोच के तौर पर आपके लिए इतना आराम काफ़ी है।"
इससे पहले ज़िम्बाब्वे के दौरे पर भी द्रविड़ को आराम मिला था। इससे पहले उन्हें और पहली पसंद के खिलाड़ियों को इंग्लैंड के विरुद्ध इकलौते टेस्ट मैच पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया था और एक दूसरे दर्जे की टी20 टीम ने डबलिन में आयरलैंड के ख़िलाफ़ खेला था। टी20 विश्व कप से पहले साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में भी विश्व कप का हिस्सा न रहने वाले खिलाड़ियों ने भाग लिया था। इन सभी अवसरों पर लक्ष्मण ने ही द्रविड़ की भरपाई की थी।
भारत को न्यूज़ीलैंड दौरे पर तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज़ खेलनी है। इस दौरे पर अंतिम मुक़ाबला 30 नवंबर को खेला जाएगा और इसके ठीक चार दिन बाद ही भारतीय टीम बांग्लादेश में होगी। जहां द्रविड़ वापस टीम के साथ जुड़ेंगे। बांग्लादेश में भारतीय टीम को तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।