ख़बरें

भारी सुरक्षा इंतेज़ाम के साथ कराची एयरपोर्ट से होटल तक पहुंची इंग्लैंड की टीम

इंग्लैंड टीम की सुरक्षा में तक़रीबन 5500 सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं

Jos Buttler address the media after England's arrival in Pakistan, Karachi, September 15, 2022

एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बुलेटप्रूफ़ बसों में टीम होटल ले जाया गया।  •  Getty Images

इंग्लैंड की टीम 17 साल में पहली बार पाकिस्तान के दौरे के लिए गुरुवार सुबह कराची पहुंची। एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उनकी टीम को बुलेटप्रूफ़ बसों में टीम होटल ले जाया गया। इस दौरान जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और मोवेनपिक होटल के बीच शाहरा-ए-फै़सल रोड को जनता के लिए बंद कर दिया गया था, जिसमें सशस्त्र गार्ड पूरे यात्रा के दौरान अपने काफ़िले के साथ मौजूद थे।
इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों को पूरी सीरीज़ के लिए ही पाकिस्तान में वीवीआईपी (बहुत, बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति) का दर्जा दिया गया है। इस सीरीज़ में कुल सात टी20 मैच खेले जाएंगे। कराची में पहले चार मैच खेले जाएंगे और फिर लाहौर में अंतिम तीन मैचों का आयोजन होगा।
जब इंग्लैंड पिछली बार 2005 में पाकिस्तान आया था, तब इस टीम का केवल एक ही सदस्य (मोईन अली) उस दौरे पर मौजूद था। इस सीरीज़ के बाद दिसंबर में तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए इंग्लैंड फिर से पाकिस्तान का दौरा करेगा।
होटल में उनका आगमन पूर्ण भारी सुरक्षा इंतेज़ाम के साथ किया गया। जब वह होटल की तरफ़ यात्रा कर रहे थे, तब पास की इमारतों पर सुरक्षा जवान स्नाईपर्स के साथ मौजूद थे। होटल के आस-पास 300 से अधिक सुरक्षा गार्ड होटल और शहर भर में कम से कम 5000 अतिरिक्त पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर हैं।
कुछ खिलाड़ियों के पास कुछ सवाल थे लेकिन रेज ने काफ़ी आसानी से उनके सवालों का जवाब दिया। हमारे पास कई खिलाड़ी हैं जो पीएसएल में खेले हैं। इसके कारण ज़्यादा परेशानी नहीं होगी। जब आप जानते हैं कि लोग हाल ही में यहां आए हैं और खेले हैं तो ऐसा लगता है कि सब ठीक है।"
जोस बटलर
जोस बटलर पिंडली की चोट से जूझ रहे हैं। फ़िलहाल वह टीम के साथ ही हैं लेकिन चोट के कारण तीन-चार मैचों के बाद ही खेल पाएंगे। उन्होंने मीडिया से कहा, "ऐसे इंतेज़ाम देखने के बाद काफ़ी अलग अनुभव होता है लेकिन यह सारी चीज़ें इसीलिए कराई जा रही है ताकि सभी चीज़ें सुचारू रूप से चलते रहे।"
"खिलाड़ियों के रूप में यह शुरुआती दौर में काफ़ी चुनौतीपूर्ण है। हालांकि एक या दो दिन के बाद आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। बेहतर है कि क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित किया जाए और अपने खेल के बारे में सोचा जाए।" इंग्लैंड की टीम शुक्रवार को नेशनल स्टेडियम में अभ्यास शुरू करेगी। पहले टी20 मंगलवार को खेला जाएगा।
मैदान के बाहर तो इस सीरीज़ की तैयारी आठ महीने पहले ही शुरू हो गई थी, जब इंग्लैंड की टीम ने अंतिम समय में अपने दो मैचों की सीरीज़ खेलने से मना कर दिया था। जुलाई में ईसीबी के प्रतिनिधिमंडल ने व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के लिए यात्रा की और टूरिंग पार्टी को पिछले हफ़्ते एक विस्तृत ब्रीफ़िंग दी गई, जिसका नेतृत्व सुरक्षा सलाहकार रेज डिकासन और प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉब लिंच ने किया।
इंग्लैंड के 20 सदस्यीय टीम के आधे खिलाड़ियों ने पीएसएल में हिस्सा लिया है। इसके अलावा कई खिलाड़ियों ने 2016 के बांग्लदेश सीरीज़ के दौरान भी इस तरह के सुरक्षा इंतेज़ाम का अनुभव किया है।
बटलर ने कहा, "कुछ खिलाड़ियों के पास कुछ सवाल थे लेकिन रेज ने काफ़ी आसानी से उनके सवालों का जवाब दिया। हमारे पास कई खिलाड़ी हैं जो पीएसएल में खेले हैं। इसके कारण ज़्यादा परेशानी नहीं होगी। जब आप जानते हैं कि लोग हाल ही में यहां आए हैं और खेले हैं तो ऐसा लगता है कि सब ठीक है।"

मैट रोलर ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के राजन राज ने किया है।