मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े: पाकिस्तान के अबरार का रिकॉर्ड तोड़ टेस्ट डेब्यू

साथ ही मुल्तान टेस्ट के पहले दिन मेज़बान स्पिनरों का अनूठा परफ़ेक्ट टेन

Abrar Ahmed took three early wickets on debut, Pakistan vs England, 2nd Test, Multan, 1st day, December 9, 2022

अबरार अहमद ने टेस्ट डेब्यू पर सात विकेट चटकाए  •  PCB

2 मुल्तान में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट डेब्यू पर सात विकेट लेने वाले अबरार अहमद से पहले पाकिस्तान के सिर्फ़ दो गेंदबाज़ों ने टेस्ट डेब्यू पर ऐसा कारनामा किया था। मोहम्मद नज़ीर ने 1969 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ डेब्यू टेस्ट में 99 रन देकर सात विकेट लिए थे, जबकि मोहम्मद ज़ाहिद ने उन आंकड़ों में सुधार करते हुए 1996 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ ही 66 रन देकर सात विकेट लिए थे।
5 विस्तारित पहले सत्र में अबरार ने पंजा खोल दिया। वह, 1950 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट डेब्यू पर ओपनिंग सत्र में पांच विकेट लेने वाले अल्फ़ वैलेंटाइन के बाद ऐसा कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज़ हैं। सिर्फ़ दो अन्य डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों ने ओपनिंग सत्र में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं - 1887 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ चार्ली टर्नर ने छह विकेट लिए थे (यह चाय से पहले वाला सत्र था, क्योंकि लंच से पहले खेल नहीं हुआ था) और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 1890 में फ़्रेड मार्टिन ने पांच विकेट लिए थे।
7 इंग्लैंड की पारी में गिरे पहली सात विकेटों को अबरार ने चटकाया। अपने टेस्ट डेब्यू पर उनसे पहले यह उपलब्धि वेलेंटाइन ने 1950 में हासिल की थी। उन्होंने पहली पारी में इंग्लैंड के गिरने वाली पहली आठ विकेटों को अपने नाम किया था।।
1 अबरार से पहले किसी टेस्ट पारी में विपक्षी टीम के शीर्ष सात बल्लेबाज़ों के विकेट चटकाने का कारनाम सिर्फ़ एक पाकिस्तान के गेंदबाज़ ने किया है। सन् 2000 में लाहौर टेस्ट की पहली पारी में पाकिस्तान के मौजूदा मुख्य कोच सक़लैन मुश्ताक़ ने इंग्लैंड के शीर्ष आठ बल्लेबाज़ों का शिकार किया था।
2014 में आख़िरी बार पाकिस्तान के स्पिनरों ने किसी टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लिए थे। 2014 के अबू धाबी टेस्ट की चौथी पारी में मोहम्मद हफ़ीज़, ज़ुल्फ़िकार बाबर और यासिर शाह ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दस विकेट आपस में बांटे थे। मुल्तान में इंग्लैंड की पहली पारी 1987 के बाद पाकिस्तान में पहली ऐसी पारी रही जहां स्पिनरों ने सभी विकेट लिए।
252 गेंदें इंग्लैंड की पहली पारी में पाकिस्तान के स्पिनरों ने फेंके। यह टेस्ट मैच की पहली पारी में सभी दस विकेट लेने के लिए किसी भी टीम के स्पिनरों द्वारा फेंकी गई सबसे कम गेंदें हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के स्पिनरों के नाम था, जब 1952 में उन्होंने कानपुर में भारत को 263 गेंदों में सभी दस विकेट ले लिए थे।
5.03 इंग्लैंड की पहली पारी में 110 रन देकर सात विकेट लेने के दौरान अबरार की इकॉनमी रेट 5.03 की रही। किसी टेस्ट पारी सात या उससे ज़्यादा विकेट लेते हुए सिर्फ़ एक गेंदबाज़ ने अबरार से ज़्यादा इकॉनमी रेट से गेंदबाज़ी की है। कपिल देव ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 220 रन देकर सात विकेट लेने के दौरान 5.68 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी की थी।
180 रन इंग्लैंड ने ढाई घंटे के पहले सत्र में बनाए। ये किसी टेस्ट के पहले दिन लंच से पहले किसी टीम द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। इस मामले में पिछला रिकॉर्ड साउथ अफ़्रीका के नाम था, उन्होंने 1902 में जौहैनेसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 41 ओवर के सत्र में 179 रन बनाए थे।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।